BSF की नौकरी छोड़ महाभारत में भीम बने थे एक्‍टर प्रवीण कुमार, एशियन गेम्स में जीत चुके हैं गोल्‍ड मेडल

रामानंद सागर की रामायण, बीआर चोपड़ा की महाभारत ऐसे धारावाहिक रहे जिन्‍होंने कई पीढ़ियों के दिल में जगह बनाई। इन धारावाहिकों में जिन सितारों ने काम किया उन्‍होंने लोकप्रियता के शिखर को छूआ।

Praveen Kumar Mahabharat
Praveen Kumar Mahabharat  

मुख्य बातें

  • 6 दिसंबर 1947 को जन्मे प्रवीण कुमार सोबती साढ़े 6 फीट लंबे थे!
  • एक्टिंंग में आने से पहले देश के ल‍िए जीते थे कई मेडल।

Mahabharat Bheem Praveen Kumar sobati lesser known facts: रामानंद सागर की रामायण, बीआर चोपड़ा की महाभारत ऐसे धारावाहिक रहे जिन्‍होंने कई पीढ़ियों के दिल में जगह बनाई। इन धारावाहिकों में जिन सितारों ने काम किया उन्‍होंने लोकप्रियता के शिखर को छूआ। महाभारत में कृष्‍ण का रोल निभाने वाले एक्‍टर नीतीश भारद्वाज को लोग भगवान कृष्‍ण जैसा ही मान सम्‍मान देते थे। ठीक उसी तरह इस सीरियल में भीम का किरदार निभाने वाले एक्टर प्रवीण कुमार सोबती को पहचाना जाने लगा था। 

6 दिसंबर 1947 को जन्मे प्रवीण कुमार सोबती साढ़े 6 फीट लंबे थे और भीम के किरदार में खूब जमे। प्रवीण कुमार सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में डिप्टी कमांडेंट थे लेकिन क‍िस्‍मत में कुछ और लिखा था। 1986 में एक दिन पंजाबी दोस्त ने प्रवीण को आकर बताया कि बीआर चोपड़ा महाभारत बना रहे हैं और वो भीम के किरदार के ल‍िए लंबा चौड़ा आदमी तलाश रहे हैं। 1988 तक वह 30 फ‍िल्‍मों में काम कर चुकी थे और फ‍िर वह बीआर चोपड़ा से मिले। 

प्रवीण कुमार ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1981 में आई फिल्म रक्षा से की थी। इससे पहले वह एथलीट थे। 1974 में तेहरान में हुए एशियन गेम्स में भी प्रवीण ने डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता और 1968 और 1972 में हुए समर ओलंपिक्स में भी उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। खेल के बल पर ही उन्‍हें बीएसएफ की नौकरी मिली थी। 

बना ली दूरी 
1998 के बाद प्रवीण कुमार ने एक्टिंग से दूरी बना ली। 14 साल बाद एक बार साल 2012 में वह पर्दे पर लौटे और एक फ‍िल्‍म में दोबारा भीम बने। हालांकि जल्‍द ही दोबारा अदाकारी से अलग होकर पर राजनीति में आ गए। उन्‍होंने 2013 में आम आदमी पार्टी ज्वाइन की और वजीरपुर से दिल्ली विधानसभा के लिए चुनाव भी लड़ा लेकिन हार गए। बाद में 2014 में वह बीजेपी के साथ जुड़ गए। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर