अपनी बायोपिक फिल्म के लिए किसने ली कितनी रकम? MS Dhoni को भी मिले थे करोड़ों रुपए

How much personalities Charged for Biopic Films: कई एथलीट, अभिनेता और आम लोगों के जीवन पर बायोपिक बन चुकी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन लोगों ने अपने ऊपर बनी फिल्म के लिए कितनी राशि ली?

Famous personalities charge how much for Biopic Films
महेंद्र सिंह धोनी और सुशांत सिंह राजपूत, एम. एस. धोनी फिल्म  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • एथलीट, अभिनेता और आम लोगों पर बनती रही हैं कई बायोपिक।
  • किसी के जीवन पर फिल्म बनाने के अधिकार के लिए फिल्म निर्माता देते हैं कीमत।
  • यहां जानिए अपने जीवन पर आधारित मूवी के लिए कितने लिए कितने पैसे।

बायोपिक्स का बहुत बड़ा फैनबेस रहा है। दोनों फिल्म निर्माता, साथ ही दर्शकों के लिए मशहूर लोगों के अतीत की कहानी एक दिलचस्प विषय रही हैं। राष्ट्रीयता की मजबूत भावना वाली खेल-आधारित कई बायोपिक खास तौर पर लोगों के बीच लोकप्रिय रही हैं। एथलीट-केंद्रित बायोपिक के अलावा अन्य हस्तियों और आम लोगों पर भी फिल्में बनाई गई हैं।

कभी आपने सोचा है कि बड़े पर्दे पर अपनी असल जिंदगी दिखाने के लिए राजी हुई इन मशहूर हस्तियों को इसके लिए कितना पैसा मिला होगा? यह सब जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें...

खिलाड़ियों/एथलीटों/अभिनेताओं को बायोपिक्स के लिए मिलने वाली रकम:
1. भाग मिल्खा भाग:

Milkha Singh Bhag Milkha Bhag

ऐसा माना जाता है कि वास्तविक जीवन में मिल्खा सिंह ने 'भाग मिल्खा भाग' के निर्माताओं को फिल्म निर्माण के अधिकार सौंपने से पहले कोई पैसा नहीं लिया, इस फिल्म में फरहान अख्तर मुख्य भूमिका में थे। स्टार एथलीट ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'इस फिल्म को इस तरह से बनाया जाना चाहिए कि यह अधिक से अधिक युवाओं को एथलेटिक्स में पदक जीतने के लिए प्रेरित करे। हालांकि, फिल्म के निर्माताओं ने मिल्खा सिंह की अपील का मान रखते हुए उन्हें 1 रुपए की राशि देने का फैसला किया था, यह एक रुपए का नोट 1958 में छपा था।

राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार स्वतंत्र भारत की ओर से वर्ष 1958 में मिल्खा सिंह ने पहला स्वर्ण पदक जीता था और एशियाई खेलों में भी उन्होंने दो स्वर्ण पदक जीते।

2. मैरी कोम:

Mary kom

प्रियंका चोपड़ा अभिनीत मैरी कॉम भारतीय बॉक्सिंग चैंपियन एमसी मैरी कॉम के लिए एक श्रद्धांजलि थी। मिड-डे की एक रिपोर्ट के अनुसार, एथलीट को फिल्म के लिए 25 लाख रुपए मिले थे।

3 एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी:

MS Dhoni and Sushant

साल 2016 में पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान, एमएस धोनी की बायोपिक को बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त हिट रही थी। फॉक्स स्टार स्टूडियोज के एक करीबी सूत्र ने खुलासा किया था कि धोनी को दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत अभिनीत फिल्म के लिए एक बड़ी राशि मिली थी।

2016 की एक रिपोर्ट के अनुसार, धोनी को अपने जीवन पर फिल्म बनाने के अधिकार, और व्यक्तिगत जानकारी, दस्तावेज़ और तस्वीरों के लिए 45 करोड़ रुपए मिले थे। साथ ही, फिल्म की मार्केटिंग और प्रमोशन के लिए धोनी की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई थी।

संजू:

sanju Sanjay Dutt fees

संजू बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त के संघर्षपूर्ण जीवन पर आधारित थी। यह बॉलीवुड के इतिहास में सबसे सफल बायोपिक्स में से एक के रूप में उभरी। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि संजय दत्त को कथित तौर पर बॉक्स ऑफिस के मुनाफे के एक हिस्से के साथ फिल्म निर्माण के अधिकार के लिए लगभग 9-10 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया था?

छपाक:

Chhapak

फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल को अपने जीवन पर बनी दीपिका पादुकोण की फिल्म के लिए 13 लाख रुपए मिले थे। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली, लेकिन दीपिका को स्क्रीन पर उनके चुनौतीपूर्ण परिवर्तन के लिए बहुत प्रशंसा मिली।

दंगल:

Dangal Mahavir Singh Phogat

आमिर खान अभिनीत 'दंगल' ने बॉक्स ऑफिस पर 2,000 करोड़ रुपये की कमाई करने के बाद सभी संभावित रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। जिन महावीर फोगाट की भूमिका आमिर ने फिल्म में निभाई थी, उन्हें कथित तौर पर फिल्म बनाने के अधिकार के लिए करीब 80 लाख रुपए मिले थे।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर