जब आरडी बर्मन को डेट पर ले गई एक फैन, 'पंचम दा' को लेकर सहेलियों से लगाई थी शर्त

RD Burman Death Anniversary: आरडी बर्मन को एक फैन डेट पर ले गई थी, जो बाद में उनकी पत्नी बनी। फैन ने 'पंचम दा' को डेट पर ले जाने को लेकर अपनी सहेलियों से शर्त लगाई थी।

RD Burman
आरडी बर्मन  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • संगीतकार आरडी बर्मन की आज पुण्यतिथि है
  • उन्हें दुनिया को छोड़े हुए 27 साल हो गए हैं
  • 'पंचम दा' ने अपनी जिंदगी में दो शादी की थीं

संगीत के जादूगर कहे जाने वाले आरडी बर्मन की आज पुण्यतिथि है। 'पंचम दा' के नाम से मशहूर बर्मन को गुजरे हुए 27 साल हो गए हैं। उन्होंने 4 जनवरी, 1994 को दुनिया को अलविदा कहा था। उन्हें हिंदी सिनेमा में गानों के रंग-ढंग को बदलने वाले म्यूजिक डायरेक्टर के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 60 से 80 के दशक में संगीत से युवाओं को अपना जमकर दीवाना बनाया। वह फीमेल फैंस में भी काफी लोकप्रिय थे। एक वक्त ऐसा आया जब उनके म्यूजिकल इवेंट के ज्यादा टिकट लड़कियां खरीदती थीं। आइए आपको बर्मन की जिंदगी से जुड़ा एक महिला फैन का दिलचस्प किस्सा बताते हैं, जो बाद उनकी पत्नी बनीं। दोनों की मुलाकात दार्जिलिंग में हुई थी।

आरडी बर्मन को डेट करने की शर्त लगाई

आरडी बर्मन ने अपनी  जिंदगी में दो शादियां कीं। उन्होंने पहली शादी एक फैन रीटा से जबकि दूसरी शादी सिंगर आशा भोंसले से की थी। 'पंचम दा' और रीटा की लव स्टोरी बिल्कुल फिल्मी स्टाइल में शुरू हुई थी। रीटा को बर्मन के गाने बहुत पसंद थे, जिन्हें वह अक्सर सुना करती थीं। उनकी गानों को लेकर शुरू हुई यह दीवानगी धीरे-धीरे बर्मन से प्यार में बदल गई। कहा जाता है कि रीटा ने अपनी सहेलियों से शर्त लगाई थी कि एक दिन वो बर्मन को डेट पर जरूर जाएंगी। इसके बाद से उन्होंने बर्मन से मिलने की कोशिश शुरू कर दी और आखिरकार वह कामयाब हो गईं। रीटा और बर्मन साथ में डेट पर गए और फिल दोनों की जल्दी-जल्दी मुलाकातें होने लगीं।

रीटा और बर्मन 1966 में की शादी

रीटा और बर्मन की मुलाकातों को जो सिलसिला शुरू हुआ तो दोनों एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए। दोनों ने अपने प्यार को एक नाम देने का फैसला किया और 1966 में शादी के बंधन में बंध गए। दोनों की शादी के शुरुआत साल काफी खुशगवार रहे। दोनों उस दौर में लगभग हर बॉलीवुड पार्टी और इवेंट में साथ नजर आते थे। हालांकि, रीटा और बर्मन की शादी ज्यादा लंबे समय  तक नहीं चल पाई और 1971 में तलाक हो गया। रिश्ता टूटने के बाद 'पंचम दा' काफी टूट गए थे और घंटों अकेले बैठे रहते थे। उन्होंने रीटा से अलग होने के बाद पॉपुलर गाने 'मुसाफिर हूं यारों' की धुन बनाई थी। यह गाना साल 1972 में रिलीज हुई फिल्म 'परिचय' का था।
 


दूसरी शादी भी नहीं हुई कामयाब

पहली पत्नी से अलग होने के बाद आरडी बर्मन की सिंगर आशा भोसले के साथ नजदीकियां बढ़ गईं थीं। आशा उम्र में 6 साल बड़ी थीं लेकिन इसके बावजूद बर्मन ने शादी के लिए प्रपोज कर दिया था। आशा की पहली शादी टूट चुकी थी। बर्मन और आशा ने 1980 में शादी की। दोनों की यह शादी कामयाब नहीं हो पाई। बर्मन को शराब और सिगरेट की आदत थी जिसके चलते आशा उनसे अलग हो गईं। हालांकि, खराब अदतों के चलते जब बर्मन को हार्ट अटैक आया तो आशा ने उनकी हर मुमकिन मदद की थी। 
 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर