हिंदी और उर्दू बोलने में माहिर थे बॉलीवुड एक्टर टॉम ऑल्टर, इस गंभीर बीमारी से तीन साल पहले हुआ था निधन

बॉलीवुड एक्टर टॉम ऑल्टर ना केवल हिंदी बल्कि उर्दू भी अच्छी बोलते थे। तीन साल पहले उन्हें गंभीर बीमारी का पता चला था और इसके कुछ दिन बाद ही उनका निधन हो गया था।

Tom Alter
Tom Alter 

मुख्य बातें

  • विदेशी थे एक्टर टॉम ऑल्टर के माता- पिता।
  • राजेश खन्ना की फिल्म आराधना देखकर टॉम ऑल्टर ने किया था एक्टर बनने का फैसला।
  • तीन साल पहले गंभीर बीमारी से हुआ था टॉम ऑल्टर का निधन।

बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम करने वाले एक्टर थॉमस बीच ऑल्टर जो कि टॉम ऑल्टर के नाम से जाने जाते हैं। टॉम ऑल्टर का एक अंग्रेज परिवार में हुआ था, जो कि उत्तराखंड के मसूरी में रहता था। भारत- पाकिस्तान के बंटवारे में जहां उनके दादा- दादी ने पाकिस्तान में रहने का फैसला किया तो वहीं उनके माता- पिता भारत आ गए। 

राजेश खन्ना की फिल्म देखकर किया एक्टर बनने का फैसला

टॉम ऑल्टर ने मसूरी के स्कूल से पढ़ाई की और आगे की पढ़ाई के लिए वो अमेरिका चले गए। साल 1969 में वो भारत वापस लौट आए और हरियाणा के एक स्कूल में टीचर बन गए। इस दौरान उन्होंने बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की कई फिल्में देखीं और जब उन्होंने फिल्म आराधना देखी तो वो उनके फैन बन गए। इसके साथ ही उन्होंने भी एक्टर बनने का फैसला कर लिया और पुणे के फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) से एक्टिंग कोर्स किया। टॉम ऑल्टर के माता- पिता भले ही विदेशी थे लेकिन टॉम अच्छी हिंदी और उर्दू जानते थे। 

300 फिल्मों व सीरियल में किया काम

मुंबई आकर सबसे पहले उन्हें देव आनंद की फिल्म साहब बहादुर के लिए साइन किया गया, हालांकि रिलीज होने वाली उनकी पहली फिल्म थी रामानंद सागर की चरस। इस एक्शन- थ्रिलर फिल्म में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी लीड रोल में थे। इसके अलावा टॉम ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया जिसमें परवरिश, राम भरोसे, नौकरी, देस परदेस, जुनून, क्रांति, कुदरत, बृज भूमि, गांधी, विधाता, राम तेरी गंगा मैली, शर्त, अम्मा, अविनाश, कमांडो, सोने पर सुहागा, वर्दी और वीर जारा समेत करीब 300 फिल्में और टीवी शो शामिल हैं। 

इस गंभीर बीमारी से हुआ निधन

टॉम ऑल्टर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने अपनी स्कूल की साथी कैरोल इवांस (Carol Evans) से शादी की थी। दोनों के दो बच्चे हुए बेटा जेमी और बेटी अफसाला। सितंबर 2017 में टॉम को चौथे स्टेज का स्किन कैंसर हो गया। इससे एक साल पहले इस बीमारी के कारण उनका अंगूठा काटा गया था। कैंसर की बीमारी की पता चलने के बाद चंद दिनों में ही वो इस दुनिया को अलविदा कह गए और 29 सितंबर 2017 को 67 साल की उम्र में उनका निधन हो गया। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर