Asha Bhosle और Lata Mangeshkar को याद आए SP Balasubramaniam के साथ काम के दिन, निधन पर दी श्रद्धांजलि

Asha Bhosle and Lata Mangeshkar, RIP SPB: संगीत जगत की दिग्गज हस्ती एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर आशा भोसले और लता मंगेशकर ने गहरी संवेदना और दुख प्रकट करते हुए पुराने दिनों को याद किया है।

SP Balasubrahmanyam and Asha Bhosle
एसपी बालासुब्रमण्यम और आशा भोसले 

मुख्य बातें

  • एसपी बालासुब्रमण्यम ने तमिल गाना गाने में की थी आशा भोसले की मदद
  • निधन पर लता मंगेशकर को भी आई पुराने दिनों की याद
  • शुक्रवार को दिग्गज संगीतकार ने अस्पताल में ली अंतिम सांस

मुंबई: संगीत जगत की नामचीन हस्ती के रूप में चर्चित एसपी बालासुब्रमण्यम ने आज (25 सितंबर) को अंतिम सांस ली। महान गायक की मृत्यु ने फिल्म और संगीत उद्योग को एक बार फिर शोक में डुबा दिया है। एसपीबी ने एक गायक, अभिनेता, संगीत निर्देशक, डबिंग कलाकार और फिल्म निर्माता के रूप में कई भाषाओं में काम किया था। उन्होंने अपने करियर में पांच दशकों में कई भाषाओं में 40,000 से अधिक गाने रिकॉर्ड किए थे।

सलमान खान से लेकर अक्षय कुमार तक, हिंदी फिल्म उद्योग के कई लोगों ने दिवंगत गायक को अंतिम सम्मान देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है। एसपीबी के साथ काम कर चुकीं गायिका आशा भोसले ने उस समय को याद किया जब उन्होंने रिकॉर्डिंग के दौरान गाने के लिए तमिल उच्चारण को लेकर मदद की थी।

एक बयान में, आशा ने कहा, 'इस साल बहुत सारी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं देखने को मिली हैं। और एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन की खबर जो मैंने अभी-अभी सुनी है, वह मुझे और भी दुखी करती है। वह एक आश्चर्यजनक बहुमुखी कलाकार थे। लक्ष्मीकांत के साथ हिंदी में उनका पहला गीत था। लता (मंगेशकर) दीदी के साथ उनकी जोड़ी बहुत यादगार थी। बालू ने आरडी बर्मन के लिए बहुत सारे गाने गाए और उनके दोस्त थे।'

एसपीबी के उनकी मदद करने की घटना का जिक्र करते हुए आशा भोसले ने कहा, 'उन्होंने इलियाराजा के लिए अपने गीत में तमिल उच्चारण को लेकर मेरी बहुत मदद की थी। इतने महान कलाकार को खोने से संगीत जगत को एक बहुत बड़ा झटका लगा है। मैं उनकी आत्मा की शांति की कामना करती हूं। इस संगीतमय यात्रा में बाकी लोगों के साथ शांति से रहें। आरआईपी बालू।'

आशा भोसले के अलावा लता मंगेशकर ने भी एसपीबी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'प्रतिभाशालि गायक, मधुरभाषी, बहुत नेक इंसान एसपी बालासुब्रह्मण्यम जी के स्वर्गवास की खबर सुनकर बहुत व्यथित हूं। हमने कई गाने साथ गाए, कई शो किए, सब बातें याद आ रही हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं।'

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद एसपी बाला सुब्रमण्यम को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और बीते दो महीने से उनका इलाज चल रहा था। बीते 48 घंटे में तबितय ज्यादा खराब हो जाने के बाद शुक्रवार को उन्होंने अंतिम सांस ली।

एसपीबी ने अपने पांच दशक लंबे करियर में कई पुरस्कार जीते। उन्हें 2001 में पद्म श्री पुरस्कार और 2011 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर