Sushmita Sen birthday: ऐश्वर्या को हराकर मिस इंडिया बनी थीं सुष्मिता सेन, 24 साल की उम्र में बेटी को ल‍िया गोद

महज 18 साल की उम्र में साल 1994 में सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था। आज सुष्मिता सेन दो बेटियों की मां हैं और अपना 45 वां जन्मदिन मना रही हैं। 

sushmita sen
sushmita sen 

मुख्य बातें

  • 19 नवंबर साल 1975 को हैदराबाद में पैदा हुई थीं सुष्मिता
  • मिस इंडिया से लेकर मिस यूनिवर्स तक का जीत चुकी हैं खिताब
  • फिल्म दस्तक से शुरू किया था बॉलीवुड का सफर

Sushmita Sen birthday: 19 नवंबर साल 1975 को हैदराबाद में सुबीर सेन और सुभ्रा सेन के घर एक बेटी ने जन्म लिया जिसका नाम सुष्मिता रखा गया। सुष्मिता के पिता वायु सेना में विंग कमांडर थे और मां सुभ्रा ज्वेलरी डिजाइनर थीं। बचपन से ही एक्टिंग और मॉडलिंग की तरफ सुष्मिता का रुझान रहा है। इसीलिए महज 18 साल की उम्र में ही उन्होंने मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स का खिताब हासिल कर लिया था। आज सुष्मिता सेन का 45 वां जन्मदिन है, तो चलिए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिन्हें आप जरूर जानना चाहेंगे।

जब बनी थीं मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स

साल 1994 सुष्मिता के लिए बहुत लकी साबित हुआ, इस साल उन्होंने दो बड़े खिताब अपने नाम कर लिए जिनमें मिस इंडिया और मिस यूनिवर्स का ताज शामिल था। सुष्मिता ने जब यह दोनों खिताब अपने नाम किए तो उनकी उम्र महज 18 साल थी। सुष्मिता सेन को भारत की पहली महिला मिस यूनिवर्स के खिताब से भी नवाजा गया है।

फिल्म दस्तक से शुरू किया था बॉलीवुड का सफर

मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने के बाद सुष्मिता सेन के लिए बॉलीवुड के दरवाजे खुल गए थे। साल 1997 में महेश भट्ट की फिल्म दस्तक से सुष्मिता सेन ने अपना फिल्मी सफर शुरू किया। हालांकि, सुष्मिता सेन की यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा कमाल नहीं कर पाई, इसी कड़ी में सुष्मिता की दूसरी फिल्म जोर भी बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली। लेकिन साल 1999 में डेविड धवन की फिल्म बीवी नंबर वन ने सुष्मिता सेन को बॉलीवुड में पहचान दिला दी। सुष्मिता सेन की यह पहली हिट फिल्म थी, जिसके लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला।

ऐश्वर्या राय को हराकर बनी थीं मिस इंडिया

साल 1994 में जब मिस इंडिया का कंपटीशन चल रहा था उस वक्त सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय दोनों ही फाइनलिस्ट थीं। ऐसा कहा जाता है की फाइनल राउंड में ऐश्वर्या और सुष्मिता दोनों को 9.33 अंक हासिल हुए थे जिसके बाद जजों ने ये फैसला किया कि दोनों से एक-एक सवाल पूछा जाएगा और जिसका सबसे सही और सटीक जवाब होगा उसे विजेता घोषित कर दिया जाएगा। सुष्मिता सेन से सवाल पूछा गया था, क्या आपको अपने देश के टेक्सटाइल हेरिटेज के बारे में कुछ जानकारी है? यह कब से शुरू हुआ? और आप क्या पहनना पसंद करेंगी? सुष्मिता ने इन सवालों का सही और सटीक जवाब दिया और मिस इंडिया का ताज अपने नाम कर लिया।

महज 24 साल की उम्र में बेटी रेनी को लिया था गोद

सुष्मिता सेन सिंगल मदर हैं उन्होंने 24 साल की उम्र में ही एक बेटी को गोद लिया था जिसका नाम उन्होंने रेनी रखा था। सुष्मिता के फैसले पर लोगों ने काफी सवाल उठाए। लोगों का मानना था कि इतनी कम उम्र में सुष्मिता अकेले किसी बच्चे की परवरिश नहीं कर पाएंगी। हालांकि, सुष्मिता ने सभी को गलत साबित किया और अपनी बेटी रेनी को दुनिया की हर खुशी दी। इसके बाद उन्होंने एक और बेटी अलीशा को साल 2010 में गोद लिया।

रोहमन शॉल को डेट कर रही हैं सुष्मिता

सुष्मिता सेन कभी भी अपने लव लाइफ को छुपाने की कोशिश नहीं करतीं वह हमेशा उसे ओपन रखती हैं। सुष्मिता सेन इस वक्त अपने बॉयफ्रेंड रोहमन शॉल को डेट कर रही हैं जो उनसे 15 साल छोटे हैं। लोगों ने इसको लेकर कई तरह की बातें भी कहीं लेकिन सुष्मिता को उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। रोहमन और सुष्मिता आज एक बेहतरीन कपल साबित हुए हैं जो अपनी दो बेटियों के साथ खुशी-खुशी जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर