Controversies: नाम से लेकर क्रे‍ड‍िट तक पर कंट्रोवर्सी, जानें आल‍िया भट्ट की Gangubai Kathiawadi के 5 व‍िवाद

संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी को लेकर मुसीबतें बढ़ चुकी हैं। कभी फिल्म की कहानी को लेकर तो कभी फिल्म के नाम को लेकर विरोध बढ़ता ही जा रही है।

Gangubai Kathiawadi
Gangubai Kathiawadi 

मुख्य बातें

  • कांग्रेस विधायक अमीन पटेल ने बजट सत्र के दौरान गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म के नाम को बदलने की मांग की
  • कमाठीपुरा के लोगों ने फिल्म मेकर्स पर लगाया आरोप, कहा समाज को बदनाम करने कि की जा रही है कोशिश
  • संजय लीला भंसाली के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण रोक दी गई फिल्म की शूटिंग

Gangubai Kathiyawadi All Controversies: संजय लीला भंसाली अपनी फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। आपको बता दें संजय लीला भंसाली ने सलमान खान और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म इंशाल्लाह को बंद करने के बाद इस फिल्म की शूटिंग शुरु की थी। हाल ही में फिल्म का टीजर रिलीज हुआ था, जिसमें गंगूबाई के किरदार में दर्शकों ने आलिया को बेहद पसंद किया था। लेकिन एक बार फिर उनकी फिल्म गंगूबाई को लेकर मुसीबतें बढ़ चुकी हैं। कभी फिल्म की कहानी को लेकर तो कभी फिल्म के नाम को लेकर एक बार फिर संजय लीला भंसाली की फिल्म पर विरोध की तलवार लटकती नजर आ रही है। ऐसे में आइए जानते हैं क्या है फिल्म के विरोध का पूरा मामला।

फिल्म के विरोध में उतरे कांग्रेस विधायक

कमाठीपुर की जनता के द्वारा गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म के विरोध के बाद कांग्रेस विधायक अमीन पटेल ने भी इस फिल्म के नाम को बदलने की मांग की है। उनका कहना है कि इस फिल्म के रिलीज के बाद काठियावाड़ा शहर की छवि खराब होगी। उन्होंने कहा कि अब काठियावाड़ 1950 के दशक जैसा नहीं रहा, वहां महिलाएं अलग अलग कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही हैं। इसलिए फिल्म का नाम बदल देना चाहिए। इसके साथ ही अमीन पटेल ने राज्य सरकार से इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की।   

माज को बदनाम करने की कोशिश

गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म का टीजर रिलीज होने के बाद इस फिल्म के विरोध को लेकर मामला दिन प्रतिदिन गर्म होता जा रही है। हाल ही में संजय लीला भंसाली की फिल्म को लेकर कमाठीपुरा के लोगों ने प्रदर्शन किया था। आपको बता दें कमाठीपुरा रेड लाइट एरिया है, लेकिन अब वहां की युवाएं इस जगह की छवि सुधारने की कोशिश कर रही हैं। दरअसल मुंबई के कमाठीपुर में रहने वाले लोगों ने दावा किया है कि भंसाली की फिल्म में दिखाए गए तथ्य गलत हैं और इस फिल्म को रिलीज कर समाज को बदनाम करने की साजिश की जा रही है। कमाठीपुर के लोगों का कहना है इस फिल्म के मेकर्स कमाठीपुर के 200 सालों के पुराने इतिहास को तोड़ मरोड़कर दिखा रहे है। उनका कहना है कि फिल्म में दिखाए गए तथ्य ना केवल गलत हैं बल्कि यह लोगों की भावनाओं को भी आहत कर रहा है।

फिल्म निर्माता अनिल मट्टू ने गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म को लेकर जताई चिंता

अनिल मट्टू मराठी फिल्म इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम हैं, जो मराठी फिल्में बनाते हैं। हाल ही में अनिल मट्टू का एक बयान सामने आया है, जिसमें उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी के टीजर के रिलीज होने पर चिंता जताई है। उन्होंने बताया कि उनकी फिल्म शुक्ला जी स्ट्रीट भी गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म की कहानी पर आधारित है। अनिल ने बताया कि इस बारे में बात करने के लिए उन्होंने कई बार संजय लीला भंसाली को फोन कॉल किया, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया। आपको बता दें अनिल मट्टू की यह फिल्म मशहूर वाकसज्जा उपन्यास से प्रेरित है, जो 1974 के कमाथीपुरा में हुई घटना पर आधारित है। 

फिल्म मेकर्स पर कराया मामला दर्ज

दिन पे दिन गंगूबाई फिल्म के विरोध को लेकर मामला धधकता जा रहा है और फिल्म मेकर्स के लिए नई नई मुसीबतें खड़ी हो रही हैं। इस फिल्म को लेकर गंगूबाई के गोद लिए चार बच्चों में से एक बाबूराव जी शाह ने फिल्म मेकर्स पर कड़ा एक्शन लिया है। बाबूराव जी ने संजय लीला भंसाली, आलिया भट्ट और हुसैन जैदी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था। मामला दर्ज करवा उन्होंने दावा किया है कि फिल्म मेकर्स गंगूबाई की प्रतिष्ठा को कलंकित कर रहे हैं। बाबू राव जी ने यह भी दावा किया कि क्वीन्स ऑफ मुंबई के कुछ अध्याय में उनकी  मृतक मां के निजता और स्वाभिमान को बदनाम किया गया है। हालांकि मुंबई कोर्ट ने उनका यह मुकदमा खारिज कर दिया है।

फिल्म की शूटिंग रोक दी गई

हालांकि फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली 30 जुलाई को इस फिल्म को रिलीज करने वाले थे, इसके लिए उनकी टीम लगातार काम कर रही थी। लेकिन हाल ही में संजय लीला भंसाली कोविड टेस्ट के दौरान पॉजिटिव पाए गए हैं। जिसके चलते फिल्म की शूटिंग को रोक दिया गया है। इससे पहले फिल्म की शूटिंग लॉकडाउन में रोक दी गई थी। जिससे फिल्म के सेट महीनों तक बेकार पड़े थे।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर