Raksha Bandhan in Bollywood: धर्मात्मा से लेकर सनम बेवफा तक, इन फ‍िल्‍मों में दिखाया गया रक्षाबंधन का त्‍यौहार

Raksha Bandhan in Bollywood Movies: 22 अगस्‍त को देशभर में भाई-बहन के अटूट रिश्‍ते का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। ये र‍िश्‍ता ऐसा है कि हिंदी फ‍िल्‍मों में भी इसका महत्‍व दिखाया गया है।

Raksha Bandhan in Bollywood Movies
Raksha Bandhan in Bollywood Movies 

मुख्य बातें

  • साल 1971 की ये फिल्म भाई-बहन की भावुक कहानी को बयां करती है
  • धर्मात्‍मा में फरीदा अपने पति की रक्षा के ल‍िए फिरोज की कलाई पर राखी बांधती हैं। 
  • सनम बेवफा में रक्षाबंधन के पर्व को धर्मों से ऊपर दिखाया गया था।

Raksha Bandhan in Bollywood Movies: 22 अगस्‍त को देशभर में भाई-बहन के अटूट रिश्‍ते का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व  मनाया जाएगा। भाई और बहन इस पर्व के सबसे अधिक उत्‍साहित रहते हैं। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधकर, उनका रोली से टीका कर लंबी उम्र की कामना करती हैं और भाई बदले में बहनों की रक्षा का वचन देते हैं। ये र‍िश्‍ता ऐसा है कि हिंदी फ‍िल्‍मों में भी इसका महत्‍व दिखाया गया है। आइये जानते हैं कि किन बॉलीवुड फ‍िल्‍मों में इस पर्व को दिखाया गया है। 

छोटी बहन (1959)

साल 1959 में आई फ‍िल्‍म छोटी बहन, बहन-भाई के प्यार पर बनी लोकप्रिय फिल्मों से एक है। इसी फिल्म का गाना है ‘भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना...’ जो आज भी खूब सुना जाता है। बलराज साहनी, नंदा, महमूद और रहमान ने इस फ‍िल्‍म में मुख्य भूमिका निभाई थी।

हरे रामा हरे कृष्णा (1971)

साल 1971 की ये फिल्म भाई-बहन की भावुक कहानी को बयां करती है। देव आनंद और जीनत अमान इस फ‍िल्‍म में लीड थे। इस फ‍िल्‍म का गाना ‘फूलों का तारों का...’ आज भी हिट है। 

रेशम की डोरी (1974)

1974 की फ‍िल्‍म रेशम की डोरी आत्मा राम के निर्देशन में बनी थी और भाई-बहन के र‍िश्‍ते को बखूबी द‍िखा गई। धर्मेद्र इस फ‍िल्‍म में लीड रोल में थे। फिल्म का गाना ‘बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा है..’ आज भी लोकप्रिय है। 

धर्मात्मा (1975)
बॉलीवुड की श्रेष्‍ठ फ‍िल्‍मों में से एक है धर्मात्‍मा जिसमें फ‍िरोज खान लीड रोल में थे। उनकी बहन का रोल निभाया था फरीदा जलाल ने। फरीदा अपने पति की रक्षा के ल‍िए फिरोज की कलाई पर राखी बांधती हैं। 

सनम बेवफा (1991)
साल 1991 में आई ये फ‍िल्‍म काफी खास थी क्‍योंकि इसमें रक्षाबंधन के पर्व को धर्मों से ऊपर दिखाया गया था। एक मुस्लिम लड़की अपनी दोस्त के पांच राजपूत भाइयों को राखी बांधती है। इस फ‍िल्‍म में सलमान खान लीड रोल में थे। 

तिरंगा (1993)


राज कुमार और नाना पाटेकर की फ‍िल्‍म तिरंगा में भी रक्षाबंधन दिखाया गया। इस फ‍िल्‍म का गाना 'इसे समझो ना रेशम का तार भैया' काफी हिट है। अदाकारा Varsha Usgaonkar अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधते हुए ये गाना गाती हैं। 

हम साथ साथ हैं (1999)



सूरज बड़जात्या की इस फिल्म में भाई बहन के अटूट रिश्‍ते को दिखाया गया था। फिल्म में रक्षाबंधन सीन काफी इमोशनल कर देने वाला था। नीलम ने सलमान खान, सैफ अली खान और मोहनीश बहल बहन का रोल निभाया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर