raksha bandhan thali items: रक्षा बंधन की थाली में रखें ये 7 चीजें - राखी व म‍िठाई के साथ और क्‍या होता है शुभ

Raksha Bandhan ki thali mein kya rakhein : राखी बांधने के समय रक्षा बंधन की थाली में कुछ सामान होना जरूरी है। देखें इस ल‍िस्‍ट में क्‍या क्‍या चीजें शाम‍िल हैं।

Rakhi Puja Thali items, rakhi thali decoration items, rakhi ki thali me kya rakhe, Rakhi Puja Thali items in hindi, Rakhi ki Thali Mein rakhne wali Jaruri chijen, राखी की थाली में क्या-क्या रखें, राखी की थाली में रखने वाली जरूरी चीजे, राखी की थाली
राखी की थाली में रखने वाली जरूरी चीजें (Pic : iStock) 

मुख्य बातें

  • रक्षाबंधन श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है
  • शास्त्रों के अनुसार रक्षाबंधन भाई बहनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण दिन होता है
  • भाई के हाथ पर बांधी राखी नकारात्मक शक्तियों को नष्ट करता है

Rakhi Puja Thali Tips: रक्षाबंधन हिंदू संस्कृति में बेहद पवित्र दिन माना जाता है। इस दिन बहने अपने भाई के हाथों पर राखी बांधकर जिंदगी भर अपनी रक्षा करने का वचन मांगती है। निस्वार्थ प्रेम से भरा हुआ यह दिन भाई बहनों के लिए विशेष दिन होता है। इस दिन बहने सुबह-सुबह स्नान कर पूजा की थाल को सजाकर अपने भाई की आरती उतारती है। शास्त्रों के अनुसार यदि बहन राखी की थाल सही तरीके से सजाकर तब राखी बांध है, तो उनकी भाई की आयु दीर्घ होने के साथ-साथ माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी प्राप्त हो सकता हैं। यदि आप अपनी भाई की सुख समृद्धि बढ़ाना चाहती हैं, तो यहां बताए गए 7 चीजों को राखी की थाली में जरूर शामिल करें। यहां आप उन 7 चीजों के बारे में जान सकते हैं।

राखी थाली सजाने की 7 महत्वपूर्ण चीजें, Raksha Bandhan ki thali mein kya rakhein

1. चंदन

हिंदू धर्म में हर शुभ काम के लिए चंदन का इस्तेमाल किया जाता है। चंदन बेहद पवित्र माना जाता है। यदि आप रक्षाबंधन के दिन राखी की थाली को सजाते वक्त उसमें चंदन रखें, तो उससे किया गया तिलक आपके भाई के पापों को नष्ट कर सकता है। वह दीर्घायु हो सकते है। उन्हें कई तरह की ग्रहों से छुटकारा मिल सकता हैं।

2. अक्षत

हिंदू धर्म में हर शुभ अवसर पर अक्षत का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। शास्त्र के अनुसार तिलक लगाते वक्त माथे पर अक्षत लगाने से सभी काम सही तरीके से पूर्ण होते है। ज्योतिषियों के अनुसार चावल का तिलक नकारात्मक शक्तियों को खत्म करता है। यदि आप राखी के दिन अपने  भाई के माथे पर अक्षत से तिलक करें, तो उनका जीवन खुशियों से भर सकता हैं।

3. नारियल

हिंदू धर्म में नारियल देवी देवताओं का फल माना जाता है। इसे हर शुभ काम पर इस्तेमाल किया जाता है। मान्यताओं के अनुसार राखी बांधते समय नारियल का इस्तेमाल करने से भाई के जीवन में सुख-समृद्धि आती हैं।

4. रक्षा सूत्र

रक्षा सूत्र बेहद पवित्र होता है। मान्यताओं के अनुसार कलाई में इसे बांधने पर बुरी शक्तियां नष्ट होती है। यदि राखी के दिन बहने राखी की थाली में रक्षा सूत्र को रखें, तो भाई शारीरिक तौर पर स्वस्थ रह सकता हैं।

5. मिठाई

भारत में हर खुशी के अवसर पर मिठाई खाई और खिलाई जाती हैं। राखी के शुभ अवसर पर बहन की थाली में मिठाई ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता। मान्यताओं के अनुसार इस दिन भाई का मुंह मीठा कराने से रिश्ते में मिठास बनी रहती है।

6. दीपक

हमारे देश में शुभ अवसरों पर घर में दीपक जरूर जलाई जाती है। दीपक प्रकाश को फैलाता है। रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर बहने अक्सर दीपक जलाकर भाई की आरती उतारती है। इस दिन थाल में दीपक जलाने से भाई बहन का प्रेम पूरी तरह पवित्र बना रह सकता हैं।

7. कलश

हिंदू धर्म में कलश का देखना या रखना बेहद शुभ माना जाता हैं। यदि राखी के दिन बहन पूजा की थाली में तांबे के लोटे में जल और चंदन डालकर रखें, तो घर में देवी देवता का आशीर्वाद बना रह सकता है। यह कलश भाई और बहन के प्रेम को बरकरार रखता है।

note : ये लेख आम धारणाओं पर आधार‍ित है। टाइम्‍स नाउ नवभारत इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर