Rajkumar Hirani Birthday: एक्टर बनना चाहते थे डायरेक्टर राजकुमार हिरानी, फेविकोल के विज्ञापन में आए थे नजर

Rajkumar Hirani Birthday: बॉलीवुड को एक से एक बेहतरीन फिल्में देने वाले राजकुमार हिरानी का आज जन्मदिन है। इस मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें-

Rajkumar Hirani
Rajkumar Hirani 

मुख्य बातें

  • थ्री इडियट्स और मुन्‍नाभाई MBBS जैसी फ‍िल्‍मों के डायरेक्‍टर हैं राजकुमार हिरानी
  • नागपुर में 20 नवंबर साल 1962 को हुआ था राजकुमार हिरानी का जन्‍म
  • डायरेक्‍टर बनने से पहले सवार था एक्‍टर बनने का जुनून

Rajkumar Hirani Birthday: नागपुर में 20 नवंबर साल 1962 को पैदा हुए राजकुमार हिरानी आज 58 साल के हो गए हैं। राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के मशहूर फिल्म डायरेक्टर हैं जिन्होंने अपने अब तक के करियर में कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। चाहे साल 2003 में आई Munna Bhai MBBS हो या 2009 में आई 3 idiot या फिर 2014 में आई pk या साल 2018 में संजय दत्त की बायोग्राफी संजू, राजकुमार की सभी फिल्में बॉलीवुड में अपना एक स्थान रखती हैं। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम उनसे जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो शायद ही आपने कहीं पढ़ी हो या सुनी होंगी।

परिवार चाहता था चार्टर्ड अकाउंटेंट बने राजकुमार

राजकुमार हिरानी का परिवार उन्हें एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनाना चाहता था। लेकिन उनका इंटरेस्ट शुरू से ही थिएटर और फिल्मों की तरफ था। राजकुमार हीरानी अपने पिता के व्यवसाय में उनकी मदद जरूर किया करते थे, लेकिन वह शुरू से ही एक एक्टर बनना चाह रहे थे।

एफटीआईआई पुणे से की है पढ़ाई

राजकुमार हिरानी ने फिल्मों की तरफ अपने झुकाव की वजह से फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे से पढ़ाई भी की है। हालांकि,शुरुआती दिनों में वह एक एक्टर बनने के लिए पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन पढ़ाई के दौरान ही उन्हें डायरेक्टर बनने का चस्का लग गया।

फेविकोल के विज्ञापन में की है एक्टिंग

अपने एक्टिंग के शौक के चलते राजकुमार हिरानी ने अपने शुरुआती दिनों में फेविकोल के एक विज्ञापन में एक्टिंग भी की थी।

मिशन कश्मीर से मिली एडिटिंग में पहचान

राजकुमार हिरानी ने अपने शुरुआती दिनों में विधु विनोद चोपड़ा के फिल्म 1942 ए लव स्टोरी के प्रोमो और ट्रेलर को एडिट किया था। साथ ही उन्होंने फिल्म करीब के प्रोमो को भी एडिट किया था। लेकिन राजकुमार हिरानी को पहचान तब मिली जब उन्हें मिशन कश्मीर फिल्म की पूरी एडिटिंग का काम मिला।

मुन्ना भाई एमबीबीएस साबित हुई टर्निंग प्वाइंट

साल 2003 में संजय दत्त की फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस राजकुमार हिरानी के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। राजकुमार हिरानी ने बतौर निर्देशक इस फिल्म से अपना डेब्यू किया था। यह फिल्म देश के साथ-साथ विदेशों में भी खूब चली।



फिल्म 3 इडियट्स से छाए 

साल 2009 में चेतन भगत की लिखी किताब पर बनी फिल्म 3 ईडियट्स ने रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। इस फिल्म ने भारत के साथ-साथ दुनिया भर में अपना जलवा बिखेरा। इस फिल्म के बाद आमिर खान के साथ उनकी दूसरी फिल्म पीके भी राजकुमार हिरानी की बड़ी फिल्म मानी जाती है। इन फिल्मों की बेशुमार कामयाबी ने राजकुमार हिरानी को बॉलीवुड में एक बड़े डायरेक्टर का दर्जा दिला दिया।

11 फिल्मफेयर अवार्ड नाम दर्ज 

अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए राजकुमार हिरानी को अब तक 11 फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। राजकुमार हीरानी की फिल्मों की कामयाबी को देखें तो यह कोई बड़ी बात नहीं लगती।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर