मुमताज ने किया असली वजह का खुलासा, बताया- क्यों शम्मी कपूर से शादी के लिए किया था इंकार

Shammi Kapoor wanted to Marry Mumtaz: शम्मी कपूर एक्ट्रेस मुमताज एक दूसरे से प्यार करते थे। जब शम्मी ने मुमताज को शादी के लिए कहा तो मुमताज ने उनसे शादी करने से इंकार कर दिया था। जानें क्या थी वजह।

Mumtaz and Shammi Kapoor
Mumtaz and Shammi Kapoor  
मुख्य बातें
  • मुमताज से प्यार करते थे एक्टर शम्मी कपूर और शादी करना चाहते थे।
  • मुमताज ने शम्मी कपूर से शादी करने से इंकार कर दिया था।
  • मुमताज ने बताया शम्मी कपूर को शादी के लिए क्यों किया था इंकार।

Mumtaz On Her Relationship With Shammi Kapoor: वेटेरन बॉलीवुड एक्ट्रेस मुमताज अपने जमाने की सबसे चर्चित और सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने कई बेहतरीन फिल्मों में काम कर अपनी पहचान बनाई जिनके लिए आज भी उन्हें जाना जाता है। अपने एक्टिंग करियर के दौरान उन्होंने कई नामी एक्टर्स के साथ काम किया जिसमें राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, जितेंद्र और देव आनंद जैसे सितारों का नाम शामिल है। 

ये भी पढ़ें: शम्मी कपूर का घर नहीं तोड़ना चाहती थीं मुमताज, बना ली थी दूरियां, सालों बाद शम्‍मी की पत्‍नी ने किया था पार्टी में इनवाइट

क्यों किया था शादी से इंकार

मुमताज का नाम उस समय एक्टर शम्मी कपूर के साथ जुड़ा था, बताया जाता है कि दोनों का अफेयर था और शम्मी उनसे शादी करना चाहते थे लेकिन एक्ट्रेस ने शादी से इंकार कर दिया था। अब मुमताज ने इस वजह का खुलासा किया कि उन्होंने शम्मी को शादी के लिए इंकार क्यों किया था। एक्ट्रेस ने बताया कि शम्मी उनसे प्यार करते थे लेकिन कपूर फैमिली काफी सख्त था और वो सबकुछ छोड़कर उनके साथ शादी कर सेटल होने के लिए तैयार नहीं थीं। एक्ट्रेस ने कहा, 'मैंने 17 की उम्र में इंडस्ट्री जॉइन की थी और वो उम्र सब कुछ छोड़ देने के लिए काफी कम थी।' साथ ही एक्ट्रेस ने कहा कि उनपर परिवार की जिम्मेदारी भी थी और वो चाहती थीं कि वो सभी अच्छी तरह रहें। 

शम्मी कपूर को शादी के लिए मना करने के बाद क्या हुआ?

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में मुमताज ने बताया कि जब उन्होंने शादी के लिए शम्मी कपूर के मना किया तो उसके बाद शुरुआत में लोग उनका विश्वास नहीं करते थे कि वो कैसे शम्मी कपूर को इंकार कर सकती हैं। एक्ट्रेस ने कहा, 'शुरुआत में विश्वास नहीं करते थे कि मुमताज शम्मी को मना कर सकती है क्योंकि वो कहां थे और हम कहां थे.. जमीन आसमान का फर्क था। तो लोगों को संदेह होता था। उस जमाने में बोलते थे कि हो ही नहीं सकता। हो ही नहीं सकता कि शम्मी को मुमताज मना करे।'

मना करने के बाद क्या था शम्मी कपूर का रिएक्शन

मुमताज ने बताया कि शम्मी कपूर को शादी के लिए इंकार करने के बाद खुद शम्मी को मुमताज के इरादों पर शक होने लगा था। एक्ट्रेस ने बताया, 'जब मैंने उन्हें इंकार किया, उन्होंने मुझ पर संदेह करना शुरू कर दिया कि नहीं तुझे हिरोइन बनना है इसलिए तुम मुझसे शादी नहीं करना चाहतीं। तुमने कभी मुझसे प्यार नहीं किया था।' बता दें कि मुमताज पहले भी यह बता चुकी हैं कि शम्मी कपूर चाहते थे कि वो अपना करियर छोड़कर उनसे शादी कर लें लेकिन वो ऐसा नहीं चाहती थीं। मालूम हो कि मुमताज उम्र में शम्मी कपूर से करीब 16 साल छोटी थीं।

ये भी पढ़ें: जब 20 साल छोटी मुमताज को दिल दे बैठे थे शम्मी कपूर, इस शर्त के कारण नहीं हो सकी शादी

कब की थी शादी

मुमताज ने उस समय शादी कर ली जब वो अपने करियर की ऊंचाईंयों पर थीं। साल 1974 में उन्होंने बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली, इस समय वो 27 साल की थीं। इसके बाद वो लंदन शिफ्ट हो गईं। मालूम हो कि मुमताज की दो बेटियां हैं नताशा और तान्या। 

बता दें कि शम्मी कपूर ने एक्ट्रेस गीता बाली से शादी की थी लेकिन साल 1965 में उनका निधन हो गया था। इसके बाद शम्मी कपूर ने 1969 में अपनी फैन नीला देवी से शादी की थी। साल 2011 में शम्मी कपूर का निधन हो गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर