बॉलीवुड की 10 बड़े बजट की फिल्में, जो लागत निकालने में हुईं नाकामयाब और हो गईं सुपरफ्लॉप

बॉलीवुड की बड़े बजट की फिल्में जिसमें बड़े बड़े सुपरस्टार्स ने काम किया, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जमकर पिटी। यहां तक की यह फिल्में अपनी लागत भी नहीं निकाल पाई।

Big Budget Flop Films
Big Budget Flop Films 

मुख्य बातें

  • अनुराग कश्यप की 120 करोड़ के बजट वाली इस फिल्म ने की थी मात्र 20 करोड़ की कमाई।
  • सलमान खान की फिल्म ट्यूबलाइट हुई थी सुपरफ्लॉप, लौटाने पड़े थे डिस्ट्रीब्यूटर्स के पैसे।
  • शाहरुख खान की 130 करोड़ के बजट वाली फिल्म रावन ने मात्र 113 करोड़ कि की थी कमाई, हुई थी फ्लॉप।

बॉलीवुड में हर साल बहुत सी फिल्में बनती औऱ रिलीज होती है। इंडस्ट्री के बड़े बड़े निर्माता औऱ निर्देशक अपनी फिल्मों को ग्रांड दिखाने के लिए उनमें पानी की तरह पैसा लगाते हैं। इन फिल्मों को बड़े बजट की फिल्मे कहा जाता है। हालांकि बड़े बजट की फिल्में होने के बाद भी यह बॉक्स ऑफिस पर टिक नहीं पाती और बुरी तरह पिट जाती है। तथा ऐतिहासिक फ्लॉप फिल्मों के रूप में खिताब जीत लेती हैं। जबकि छोटे बजट की फिल्में अक्सर लंबी रेस का घोड़ा साबित होती है। ऐसे में आज हम आपको बड़े बजट की सुपरफ्लॉप फिल्मों से रूबरू कराएंगे, जिन फिल्मों के रिलीज होने से पहले नाम तो बड़े होते हैं लेकिन दर्शन छोटे। आइए जानते हैं ऐसी ही फिल्मों के बारे में।

बॉम्बे वेल्वेट

अनुराग कश्यप की बड़े बजट की फिल्म बॉम्बे वेलवेट से तो आप सब रूबरू होंगे। यह फिल्म बड़े बजट की सुपर फ्लॉप फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म में अनुष्का शर्मा, रणबीर कपूर औऱ करण जोहर अहम भूमिका में थे। रिपोर्ट के मुताबिक यह फिल्म करीब 120 करोड़ की लागत वाली फिल्म थी और फिल्म ने केवल 43 करोड़ रूपए की कमाई की थी। वास्तव में फिल्म ने भारत में केवल 20 करोड़ की कमाई की थी।

सांवरिया

संजय लीला भंसाली की फिल्म सांवरिया भी सुपर फ्लॉप साबित हुई थी। इस फिल्म में रणबीर कपूर औऱ सोनम कपूर मुख्य भूमिका में थे। फिल्म करीब 40 करोड़ के बजट में बनी थी जबकि फिल्म ने सिल्वर स्क्रीन पर मात्र 36 करोड़ रूपए की कमाई की थी। फिल्म के गाने काफी हिट साबित हुआ थे।

शानदार, 75 करोड़

फिल्म शानदार बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिटी थी। इस फिल्म में शाहिद कपूर औऱ आलिया भट्ट अहम किरदार में थे। फिल्म के फ्लॉप होने पर आलिया काफी निराश थी। आपको बता दें विकास बहल की फिल्म शानदार आलिया की पहली फ्लॉप फिल्म थी। इस फिल्म को लेकर हर कोई फिल्म के सुपरहिट होने की उम्मीद लगाए बैठा था, लेकिन रिलीज होने के बाद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जमकर पिटी। फिल्म करीब 75 करोड़ रूपये के बजट के साथ बनाई गई थी।

युवराज, 50 करोड़

सलमान खान की इस फिल्म ने हर किसी को चकित कर दिया था। करीब 50 करोड़ रूपए की लागत वाली इस फिल्म ने सिल्वर स्क्रीन पर मात्र 16 करोड़ रूपए की कमाई की थी। इस फिल्म में सलमान खान, कटरीना कैफ, अनिल कपूर, मिथुन चक्रवर्ती, जायाद खान और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरफ्लॉप साबित हुई थी।

लव स्टोरी ऑफ 2050, 60 करोड़

लव स्टोरी ऑफ 2050 फिल्म से हरमन बावेजा ने बॉलीवुड में कदम रखा था। फिल्म में हरमन बावेजा के साथ प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिका में थी। यह फिल्म प्रियंका चोपड़ा के सुपरफ्लॉप फिल्मों में शामिल है। 60 करोड़ रूपये के बजट में बनी यह फिल्म महज 18 करोड़ में सिमट कर रह गई थी।

रावन, 130 करोड़

बॉलीवुड में बड़े कलाकारों की भी फिल्में किस तरह फ्लॉप हो जाती हैं इस बात का पुख्ता सबूत शाहरुख खान की फिल्म रावन से मिलता है। इस फिल्म में शाहरुख खान औऱ करीना कपूर खान मुख्य भूमिका में थे। 130 करोड़ की लागत वी यह फिल्म केवल 113 करोड़ में सिमट कर रह गई थी।

ट्यूबलाइट, 135 करोड़

सलमान खान उन सुपरस्टार्स में से है जिनके फिल्म में होने भर से फिल्म ब्लॉकबस्टर मान ली जाती है, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब सलमान की एक के बाद एक सुपरफ्लॉप फिल्में आ रही थी। इन्हीं फिल्मों में से एक है ट्यूबलाइट, इस फिल्म में सलमान खान को डिस्ट्रीब्यूटर्स को पैसे लौटाने पड़े थे। 135 करोड़ की लागत वाली इस फिल्म ने केवल 119 करोड़ रूपये की कमाई की थी औऱ सुपरफ्लॉप साबित हुई थी।

रेस-3, 180 करोड़

एक तरफ जहां रेस 1 और रेस 2 फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल मताने में कामयाब हुई थी। वहीं दूसरी ओऱ साल 2018 में रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म रेस 3 बॉक्स ऑफिस पर जमकर पिटी थी। इस फिल्म का बजट 180 करोड़ था औऱ फिल्म ने केवल 166 करोड़ रूपये की कमाई की थी यानि फिल्म अपनी लागत निकालने में भी कामयाब नहीं रही थी। फिल्म में सलमान खान के अलावा अनिल कपूर, बॉबी देओल, डेजी शाह, जैकलीन फर्नांडिस मुख्य भूमिका में थी।

जीरो, 200 करोड़

बॉलीवुड के किंग खान शाहरुख खान की फिल्म साल 2018 में रिलीज हुई थी। आनंद एल रॉय द्वारा निर्देशित इस फिल्म में शाहरुख खान के अलावा अनुष्का शर्मा और कटरीना कैफ मुख्य भूमिका में थी। लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर फ्लॉप साबित हुई थी। आपको बता दें इस फिल्म के बाद शाहरुख खान अब किसी फिल्म में नजर नहीं आए हैं।

काइट्स

अनुराग बसु द्वारा निर्देशित ऋतिक रोशन की फिल्म काइट्स बॉक्स ऑफिस पर जमकर पिटी थी। 90 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने मात्र 48 करोड़ रूपये की कमाई की थी।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर