Laxmikant Berde: लॉटरी के टिकट बेचता था 'हम आपके हैं कौन' का ये एक्‍टर, 50 की उम्र में इस बीमारी से हुई थी मौत

Laxmikant Berde Lesser Known facts: सलमान खान और माधुरी दीक्षित की फ‍िल्‍म हम आपके हैं कौन में नौकर का किरदार निभाने वाले लक्ष्मीकान्त बेर्डे लॉटरी के टिकट बेचा करते थे और बाद में किस्‍मत ने एक्‍टर बना दिया।

Hum Aapke Hain Koun fame Laxmikant Berde
Hum Aapke Hain Koun fame Laxmikant Berde 
मुख्य बातें
  • लक्ष्‍मीकांत ने हिंदी में फ‍िल्‍म मैंने प्‍यार किया से ही डेब्‍यू किया था।
  • आखिरी बार उन्‍हें 2005 में आई फ‍िल्‍म इंसान में देखा गया था!
  • हिंदी सिनेमा में वह भले ही साइट एक्‍टर रहे लेकिन वह मराठी के सुपरस्‍टार थे।

Laxmikant Berde Lesser Known facts: सलमान खान और माधुरी दीक्षित की फ‍िल्‍म हम आपके हैं कौन में नौकर का किरदार निभाने वाले लक्ष्मीकान्त बेर्डे लॉटरी के टिकट बेचा करते थे। लक्ष्मीकान्त को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था और वह थियेटर्स से जुड़ गए थे। किस्‍मत ने ऐसा साथ दिया कि वह पहले मराटी और फ‍िर हिंदी सिनेमा के जाने पहचाने एक्‍टर बन गए। मराठी सिनेमा में साल 1984 में आई फिल्म ‘लेक चालली सासरला’ (Lek Chalali Sasarla) और 1985 में आई फिल्म धूम धड़ाका (Dhoom Dhadaka) से उन्‍हें पहचान मिली। 

लक्ष्मीकान्त बेर्डे 90 के दशक में आई फिल्मों ‘हम आपके हैं कौन’ और ‘मैने प्यार किया’ में सलमान खान (Salman Khan) के साथ नजर आए और तभी से हिंदी सिनेमा में उन्‍हें पहचाना जाने लगा। फैंस उन्‍हें सलमान खान के दोस्‍त के रूप में भी जानते थे। अपनी कॉमिंग टाइमिंग और बेमिसाल अभिनय की बदौलत लक्ष्‍मीकांत स्‍क्रीन पर छा जाया करते थे।

भाग्‍यश्री ने कही थी ये बात

हिंदी सिनेमा में वह भले ही साइट एक्‍टर रहे लेकिन वह मराठी के सुपरस्‍टार थे। अदाकारा भाग्यश्री ने कहा था कि लक्ष्मीकान्त बेहद अच्छे इंसान और डाउन टू अर्थ व्यक्ति थे। मैंने प्‍यार किया में काम के दौरान उन्होंने कभी भी यह जाहिर नहीं होने दिया था कि वो मराठी फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं। 

निधन के बाद रिलीज हुई आखिरी फ‍िल्‍म

26 अक्‍टूबर 1954 को पैदा हुए लक्ष्‍मीकांत ने हिंदी में फ‍िल्‍म मैंने प्‍यार किया से ही डेब्‍यू किया था। उसके बाद वह साजन सहित 50 से अधिक फ‍िल्‍मों में नजर आए। आखिरी बार उन्‍हें 2005 में आई फ‍िल्‍म इंसान में देखा गया था जिसमें अक्षय कुमार, अजय देवगन, तुषार कपूर, ईशा देओल लीड रोल में थे। यह फ‍िल्‍म उनके निधन के बाद रिलीज हुई थी। 

16 दिसंबर 2004 को लक्ष्मीकान्त बेर्डे यह दुनिया हमेशा-हमेशा के लिए छोड़ गए थे। किडनी फेल होने के चलते 50 साल की उम्र में ही उनका निधन हो गया था। आज वह भले ही हमारे बीच ना हों, लेकिन पर्दे पर उनकी मौजूदगी की वजह से उनकी कमी नहीं खलती है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर