Dalip Tahil Birthday: बचपन के शौक ने दलीप ताहिल को बनाया बॉलीवुड का मशहूर विलेन, जन्‍मदिन पर जानें उनकी ये खास बातें

Dalip Tahil Birthday: बॉलीवुड के मशहूर खलनायक दलीप ताहिल का आज (30 अक्‍टूबर) जन्‍मदिन है। आज ही के दिन सन 1952 में उनका जन्‍म हुआ था। बचपन का एक शौक उन्‍हें मुंबई ले पहुंचा। आइये जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें-

Happy Birthday Dalip Tahil
Happy Birthday Dalip Tahil 
मुख्य बातें
  • मशहूर खलनायक दलीप ताहिल का आज (30 अक्‍टूबर) जन्‍मदिन है
  • आगरा में जन्‍में दलीप ताहिल को बचपन से एक्टिंंग का शौक था
  • श्‍याम बेनेगल ने दिलीप ताहिल को अपनी फ‍िल्‍म अंकुर से लॉन्‍च क‍िया था

Dalip Tahil Birthday: बॉलीवुड के मशहूर खलनायक दलीप ताहिल का आज (30 अक्‍टूबर) जन्‍मदिन है। आज ही के दिन सन 1952 में उत्‍तर प्रदेश के आगरा शहर में उनका जन्‍म हुआ था। उन्होंने शुरुआती शिक्षा के दौरान अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री हासिल की। दिलीप को बचपन से ही एक्टिंग का बड़ा शौक था। वह बचपन से ही स्कूली शिक्षा के दौरान नाटकों में भाग लिया करते थे और पढ़ाई खत्म होने तक उन्होंने कई नाटकों में अपना अभिनय प्रदर्शन भी किया। बचपन के इसी शौक ने उन्‍हें पर्दे तक पहुंचा दिया और वो मुकाम दिलाया जो वे चाहते थे।

दिलीप ताहिल ना केवल भारतीय फिल्मों में खलनायक की भूमिका में अपनी पहचान बनाई बल्कि एक अलग छाप छोड़ी। उन्होंने हिंदी सिनेमा में पहला कदम श्याम बेनेगल की फिल्म अंकुर से रखा और ये फिल्म रिलीज होते ही हिट हो गई। इस फिल्म में उनके किरदार को बेहद पसंद किया गया। इसके बाद वह मशहूर फिल्म निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्म शान में नजर आये। इसके बाद वह लगातार एक से एक सुपरहिट फिल्मों में नजर आने लगे। 

अपने करियर में 100 से अधिक फ‍िल्‍मों में काम कर चुके दलीप ताहिल ने बाजीगर, कयामत से कयामत तक, दर्द, इश्क, कहो ना प्यार है जैसी फ‍िल्‍मों में खलनायक के किरदार से दर्शकों का द‍िल जीता। ताहिल का हिंदी सिनेमा करियर बेहद शानदार रहा उसके बाद उन्होंने छोटे पर्दे पर भी अपनी किस्मत आजमाई। उन्होंने अपने टीवी करियर की शुरुआत संजय खान के शो टीपू सुल्तान और रमेश सिप्‍पी के शो बुनियाद से की थी। दोनों शोज काफी हिट रहे। 

जब जया प्रदा से विवाद 
एक फिल्म की शूटिंग के दौरान दलीप ताहिल बेकाबू हो गए थे और उन्होंने जया प्रदा के साथ छेड़छाड की थी। सीन के दौरान उन्होंने जया प्रदा को कसकर पकड़ लिया। जया खुद को छुड़ाने का प्रयास कर रही थीं जब उन्हें ज्यादा तकलीफ होने लगी तो उन्होंने दलीप को जोरदार थप्पड़ मार दिया। जया प्रदा ने उसके बाद कहा था कि ये रील लाइफ है रियल लाइफ नहीं। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर