Gauri Khan Birthday: शाहरुख खान से पांच साल छोटी हैं गौरी खान, क्‍या आप जानते हैं उनसे जुड़ी ये अनसुनी बातें

Gauri Khan Birthday: बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की वाइफ गौरी खान आज (8 अक्‍टूबर) 50 साल की हो गई हैं। इस मौके पर आइये जानते हैं उनसे जुड़ी अनसुनी बातें-

Gauri Khan with Shah Rukh Khan
Gauri Khan with Shah Rukh Khan 
मुख्य बातें
  • 50 साल की हो गई हैं शाहरुख खान की वाइफ गौरी खान
  • साल 1970 में आज ही के दिन दिल्‍ली में उनका जन्‍म हुआ था
  • गौरी खान और शाहरुख की शादी साल 1991 में हुई थीं

Gauri Khan Birthday: बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान की वाइफ गौरी खान आज (8 अक्‍टूबर) 50 साल की हो गई हैं। साल 1970 में आज ही के दिन दिल्‍ली में उनका जन्‍म हुआ था। गौरी अपने स्‍टाइल और लग्‍जरी लाइफ स्‍टाइल के लिए पहचानी जाती हैं। उनका अंदाज से वह कई बॉलीवुड अदाकाराओं को भी टक्‍कर देती हैं। इस मौके पर आइये जानते हैं उनसे जुड़ी अनसुनी बातें-

पंजाबी परिवार में हुईं पैदा

गौरी खान का जन्‍म दिल्‍ली के पंजाबी-हिंदू परिवार में हुआ था। शादी से पहले उनका नाम गौरी छिब्‍बर हुआ करता था। शादी के बाद उन्‍होंने शाहरुख खान का सरनेम अपने नाम के साथ लगाना शुरू कर दिया। 

आर्मी बैकग्राउंउ से आती हैं 

गौरी खान आर्मी बैकग्राउंड से आती हैं। उनके प‍िता रमेश चंद्र छिब्‍बर कर्नल रहे हैं। वह मूल रूप से पंजाब के होशियारपुर से ताल्‍लुक रखती हैं। लॉरेट कॉन्‍वेंट स्‍कूल से शिक्षा ग्रहण करने वाली गौरी खान ने लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन की है। 

शाहरुख के कंधे से कंधा

गौरी खान शाहरुख के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं। वह Red Chillies Entertainment की को फाउंडर हैं और इंटीरियर डिजाइनर फर्म 'गौरी खान स्‍टूडियो' की मालकिन हैं। 

इन सितारों के घर सजाए

गौरी खान ने रणबीर कपूर से लेकर करण जौहर तक कई सेलेब्‍स के घरों को भी डिजाइन किया है। गौरी ने रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा के घर को भी डिजाइन किया, इसके अलावा उन्‍होंने कई अन्य सेलेब्‍स जैकलीन फर्नांडीज, करण जौहर, वरुण धवन और कई अन्य सेलेब्‍स उनके रेगुलर कस्टमर हैं। 

पावरफुल महिला की लिस्‍ट में जगह 

गौरी खान बॉलीवुड की सबसे पॉपुलर स्टार वाइफ मानी जाती हैं। उन्होंने फोर्ब्स की सबसे पावरफुल महिला बिजनेसवुमन की लिस्ट में टॉप 50 में जगह बनाई थी।

तीन बार की शाहरुख से शादी 

शाहरुख और गौरी ने एक नहीं बल्कि तीन बार शादी की थी। सबसे पहले उन्होंने कोर्ट मैरिज की थी। इसके बाद मुस्लिम रीति-रिवाज से निकाह किया। इसके बाद उन्होंने हिंदू धर्म के मुताबिक शादी की। 

पार्टी में हुई थी पहली मुलाकात

गौरी खान और शाहरुख की शादी साल 1991 में हुई थीं। गौरी खान ने शाहरुख का संघर्षों के दिनों में साथ दिया था। दोनों की पहली मुलाकात एक पार्टी में हुई थी। उस वक्त शाहरुख 19 साल और गौरी 14 साल की थीं।

ऐसे किया था प्रपोज

मुश्ताक शेख द्वारा लिखित अपनी बायोग्राफी 'शाहरुख केन' में शाहरुख लिखते हैं-एक दिन मैंने गौरी को उसके घर छोड़ा, जैसे ही वो गाड़ी से उतरी तो मैंने उससे कहा- मैं तुमसे शादी करूंगा? इसके बाद मैं बिना उसका जवाब सुने वहां से चला आया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर