Bollywood Throwback: 'लगान' के लिए शाहरुख खान थे पहली पसंद, आमिर खान ने भी दो बार ठुकराई थी ये फ‍िल्‍म

Bollywood Throwback: हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फ‍िल्‍मों की बात होती है तो आमिर खान की 'लगान' का नाम जरूर आता है। कम ही लोग जानते होंगे कि इस फ‍िल्‍म को दो बार आमिर खान ने ठुकरा दिया था।

Lagaan
Lagaan  

मुख्य बातें

  • 2001 में रिलीज हुई थी आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'लगान'
  • इस फ‍िल्‍म में आमिर खान ने न‍िभाया था लीड किरदार
  • गुजरात के भुज में हुई थी इस शानदार फ‍िल्‍म की शूटिंंग

Bollywood Throwback: बॉलीवुड के मशहूर फिल्मकार आशुतोष गोवारिकर इंडस्ट्री में इतिहास पर आधारित फिल्म बनाने के लिए जाने जाते हैं। हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फ‍िल्‍मों की बात होती है तो उनकी फ‍िल्‍म लगान का नाम जरूर आता है। इस फ‍िल्‍म में मिस्‍टर परफेक्‍शनिस्‍ट कहे जाने वाले एक्‍टर आमिर खान ने लीड रोल निभाया था। आमिर खान इस फ‍िल्‍म के लिए आशुतोष गोवारिकर की पहली पसंद नहीं थे। हालांकि इस फ‍िल्‍म को दो बार आमिर खान ने ठुकरा दिया था। 

शाहरुख भी थे पसंद 
आशुतोष गोवारिकर और शाहरुख खान काफी अच्छे दोस्त हैं और पहले वह चाहते थे कि शाहरुख ही भुवन का किरदार निभाएं। शाहरुख के पास इस फ‍िल्‍म के लिए डेट्स नहीं थीं और वह काफी बिजी थे। इसके बाद आशुतोष ने यह फिल्म आमिर खान को ऑफर की। जब वह फिल्म की कहानी आमिर को सुनाने पहुंचे तो उन्होंने पांच मिनट में ही यह कहानी सुनकर इसे रिजेक्ट कर दिया और आशुतोष से कोई बेहतर फिल्म बनाने को कहा। तीन चार महीने बाद आशुतोष दोबारा स्क्रिप्ट लेकर पहुंचे तो आमिर कहानी में खो गए। 

गौरी के रोल के लिए ये अदाकाराएं थीं पसंद 
इस फिल्म में फीमेल लीड गौरी का किरदार अभिनेत्री ग्रेसी सिंह ने निभाया है। बता दें कि नम्रता शिरोडकर और नंदिता दास जैसी अभिनेत्रियों के नाम पर पहले विचार किया गया था। अदाकारा सोनाली बेंद्रे भी यह भूमिका निभाना चाहती थी लेकिन आमिर ने उन्हें यह कहते हुए रिजेक्ट कर दिया कि वह बहुत मॉर्डन दिखती हैं। इस किरदार के लिए साधारण सी दिखने वाली एक्ट्रेस की तलाश थी।

भुज में हुई थी शूटिंग 
'लगान' की शूटिंग गुजरात के पास एक प्राचीन गांव में हुई थी। पाकिस्तान से महज 70 किलोमीटर दूर भुज में इस फ‍िल्‍म को बनाया गया। टीम के पास रहने तक की व्यवस्था नहीं थी। टीम को पानी और बिजली की समस्या झेलनी पड़ी। आसपास रुकने के लिए होटल नहीं थे। गुजरात में आए खतरनाक भूकंप से भुज का एक हिस्सा बंजर था, 50 डिग्री की भीषण गर्मी थी, इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी और रेतीली हवाओं के चलते फिल्म को शूट करना मुश्‍किल था। इस फिल्म की मेकिंग के दौरान आशुतोष घायल भी हो गए थे और उन्होंने कई दिन सेट पर लेटे-लेटे ही निर्देशन की कमान संभाली थी। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर