Exclusive: 13 की उम्र में शिल्पा राव ने शुरू कर दिया था गाना, स्कूल प्रिंसीपल की इस बात ने बनाया बॉलीवुड सिंगर

बॉलीवुड
प्रदीप कुमार तिवारी
प्रदीप कुमार तिवारी | सीनियर रिपोर्टर
Updated Jan 06, 2022 | 12:12 IST

जमशेदपुर में पली-बढ़ीं बॉलीवुड सिंगर शिल्पा राव को प्रकृति से खासा लगाव है। शिल्पा ने बताया कि मिथुन ने ही मुझे एक गाना सुनाया और जिद की कि मुझे इसे गाना चाहिए। ये भी नहीं पता था कि लोगों को अच्छा लगेगा या नहीं। जावेदा जिंदगी गाना फिल्म में रहेगा या नहीं रहेगा, इसके बारे में भी उन्हें नहीं पता था।

Shilpa Rao Indian Singer
Shilpa Rao Indian Singer  
मुख्य बातें
  • शिल्पा को ग्रैमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया चुका है
  • साल 2016 में शिल्पा राव कोक स्टूडियो में भी गा चुकी हैं
  • साल 2022 में शिल्पा राव के फिल्मों सहित कई प्रोजेक्ट्स आने वाले हैं

फिल्म 'अनवर' के गाने 'जावेदा जिंदगी' से लोगों का प्यार बटोरने वाली बॉलीवुड सिंगर शिल्पा राव कोरोना महामारी के बीच लोगों को सुरक्षित रहने और हर तरह सावधानी बरतने की अपील कर रही हैं। शिल्पा राव पहली ऐसी बॉलीवुड सिंगर हैं, जिन्हें म्यूजिक की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ग्रैमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। जावेदा जिंदगी गीत से ही उनके बॉलीवुड करियर की शुरूआत हुई। वास्तव में म्यूजिक कंपोजर मिथुन ने ही शिल्पा राव को ये गीत गाने को कहा था। जिसके बाद शिल्पा ने ये गीत गाया और आज भी वे अपनी सिंगिग से लोगों के दिलों में राज कर रही हैं। अपनी म्यूजिकल जर्नी को लेकर शिल्पा राव ने टाइम्स नाउ नवभारत से खास बातचीत की। पेश हैं बातचीत के अंश:

बहुत कुछ सीखना बाकी है
शिल्पा राव को बॉलीवुड में डेढ़ दशक यानी 15 साल का समय हो चुका है। शिल्पा का कहना है कि उनको अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। उनका कहना है कि अभी भी टैलेंटेड लोगों के साथ काम करना अभी बाकी है। उनका कहना है कि जब लंबे समय से आप आहिस्ता-आहिस्ता काम करने लगते हैं तो आप जान पाते हैं कि असल मज़ा एक बेहतरीन गाने को रिकॉर्ड करना है। उनका यही मानना है कि उन्हें अभी भी बहुत लोगो से बहुत कुछ सीखना बाकी है।

ग्रैमी के लिए हुईं नॉमीनेट
शिल्पा राव को ग्लोबल म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में ग्रैमी अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। उन्हें अनुष्का शंकर की एल्बम लव लेटर्स के चलते ग्रैमी अवार्ड में नॉमिनेशन मिला। इससे पहले उन्होंने कहा था कि ग्रैमी उनकी लिस्ट में था ही नहीं। हालांकि, इस पर शिल्पा का कहना है कि उन्हें और अच्छा काम करना है।

'लिविंग इन द मोमेंट' जरूरी
बॉलीवुड सिंगर शिल्पा राव का कहना है कि जब फिल्म 'अनवर' के लिए उन्होंने अपने पहले गाने को रिकॉर्ड किया था तो उस वक्त उन्हें बिल्कुल भी नहीं लगा था कि बॉलीवुड में अपने सफर को जारी रखेंगी। उनका कहना है कि 'लिविंग इन द मोमेंट' यानी उस वक्त जो आप कर रहे हो, उस पर फोकस करना जरूरी है। मैंने भी यही किया और अब भी जो मैं कर रही हूं मेरा सारा फोकस उसी पर है। जाहिर सी बात है कि कोरोना महामारी ने हम सबको सिखा ही दिया है कि आप जहां है, आप उस पर फोकस करें।

संगीतकार मिथुन और उनके पिता शिल्पा राव के लिए हैं खास
शायद ये बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि संगीतकार मिथुन ने ही शिल्पा राव को 'जावेदा जिंदगी' गाने को कहा था। शिल्पा का कहना है कि मिथुन और उनके पिता नरेश का उनके जीवन में बेहद अहम स्थान है। उन्होंने मुझ पर भरोसा किया। इंडस्ट्री में किसी भी नए कलाकार को मौका देने के लिए एक बड़ा दिल होना चाहिए और उन्होंने मुझ पर विश्वास किया।

स्कूल प्रिंसीपल की वो बात और शिल्पा बन गईं स्टार सिंगर
इस विशेष बातचीत के दौरान शिल्पा ने अपनी जिंदगी का एक किस्सा भी शुरू किया। शिल्पा ने 13 की उम्र में सिंगिंग की शुरुआत कर अपनी पहचान बनाई थी।   शिल्पा राव ने बताया कि जब वह 11वीं क्लास में थी तो स्कूल प्रिंसिपल ने कहा कि तुम लड़की हो इसलिए कॉमर्स सब्जेक्ट लेकर आसान फील्ड में करियर बनाओ। यह बात उन्हें पसंद नहीं आई। इसके बाद पढ़ाई के साथ संगीत की शिक्षा ली। शिल्पा का मानना है कि लड़की हो या लड़का अपनी जिंदगी की प्लानिंग खुद करनी चाहिए। उनके पैरेंट्स ने उनको हर तरह का सपोर्ट किया।

अभी भी करती हैं रियाज
शिल्पा को बॉलीवुड से जुड़े चाहे इतना लंबा समय हो गया हो, लेकिन अब भी वह रियाज करती हैं। उनका कहना है कि मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई दिन रहा हो जब मैंने अपने संगीत पर काम नहीं किया हो या इसके बारे में नहीं सोचा हो। मेरे जीवन का हर दिन संगीत को समर्पित है। मैं हमेशा अपने प्रशंसकों के लिए कुछ नया करने की कोशिश करती हूं।

फीमेल सिंगर को लेकर आया बदलाव
शिल्पा राव कहती हैं कि मौजूदा दौर में फीमेल सिंगर्स को लेकर बदलाव आया है। इस नजरिए से देखा जाए तो अब फीमेल सिंगिंग के प्रति समानता का भाव आया है। यूं कह लें कि दोनों ही जेंडर्स को बराबरी के मौके दिए जा रहे हैं।

इस साल आएंगे कई प्रोजेक्ट
शिल्पा का कहना है कि इस साल बहुत सारे म्यूजिक प्रोजेक्ट्स आने वाले हैं। साल 2022 में उनके सिंग्ल्स और फिल्मों में गानें भी आएंगे। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने देश के लोगों को कोरोना से बचने औरहर तरह से सावधानी बरतने की अपील भी की।

कुछ भी आसान नहीं होता
शिल्पा कहती हैं कि आपके लिए कुछ भी आसान नहीं होता है। आपको हर चीज के लिए प्रयास करना होगा। मैं आज जहां हूं, वहां पहुंचना मेरे लिए आसान नहीं था। चीजें अपने आप नहीं होती हैं। अगर होती भी हैं तो वे ज्यादा दिन नहीं टिकती हैं। इसलिए व्यक्ति को हार नहीं माननी चाहिए। वहीं, यंग टैलेंट को संदेश देते हुए शिल्पा ने कहा कि जितना हो सके म्यूडिक सीखें और प्रैक्टिस पर ध्यान दें।

कई हिट फिल्मों के गानों में आवाज़ दे चुकी हैं शिल्पा
म्यूजिक इंडस्ट्री के इन 15 वर्षों में शिल्पा राव ने हमें खुदा जाने (बचना ऐ हसीनों),  मनमर्जियां (लुटेरा), यारियां (कॉकटेल), अंजाना अंजानी का टाईटल ट्रैक, घुंघरू (वॉर), मलंग (धूम-3), शाबाशियां (मिशन मंगल) जैसे कई सुपरहिट गाने दिए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर