Amitabh Bachchan as Vijay: अमिताभ बच्चन ने 22 फिल्मों में निभाया 'विजय' का रोल, जानें क्या है इसकी वजह

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने एक्टिंग करियर में 22 फिल्मों में 'विजय' का रोल प्ले किया। जानें क्या है इसकी वजह।

Amitabh Bachchan in Zanjeer
Amitabh Bachchan in Zanjeer 
मुख्य बातें
  • अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में की थी एक्टिंग करियर की शुरुआत।
  • बिग बी ने 22 फिल्मों में निभाया 'विजय' का कैरेक्टर।
  • जानें 22 फिल्मों में विजय के तौर पर क्यों दिखे अमिताभ।

सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन को फिल्म इंडस्ट्री में 50 साल से ज्यादा समय हो गया है और वो अब भी दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं। वो अब तक करीब 200 फिल्मों में काम कर चुके हैं जिनमें से 22 फिल्मों में उन्होंने 'विजय' का रोल प्ले किया। 

12 फ्लॉप फिल्में

जी हां, अमिताभ अपनी करीब 22 फिल्मों में विजय नाम का कैरेक्टर प्ले कर चुके हैं, जिसके पीछे की वजह कम ही लोग जानते होंगे। दरअसल अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी, जो कि फ्लॉप साबित हुई। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया और उनकी 12 फिल्में फ्लॉप रहीं जबकि बॉम्बे टू गोवा और आनंद सफल रहीं। इसके बाद साल 1973 में उन्हें प्रकाश मेहरा की फिल्म जंजीर मिली जिसने उन्हें एंग्री यंग मैन के तौर पर पहचान दिलाई।

'जंजीर' में बने विजय

अमिताभ से पहले फिल्म जंजीर कई बॉलीवुड एक्टर्स को ऑफर हुई थी लेकिन सभी ने इसमें काम करने से इंकार कर दिया, क्योंकि कोई भी रोमांटिक हीरो की इमेज छोड़कर एंग्री यंग मैन नहीं बनना चाहता था। बाद में अमिताभ ने फिल्म में इंस्पेक्टर विजय खन्ना का रोल प्ले किया और फिल्म सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद वो करीब 21 फिल्मों में विजय के रोल में दिखे।

22 बार क्यों बने 'विजय'

अमिताभ ने करीब 22 फिल्मों में विजय नाम का कैरेक्टर प्ले किया इसके पीछे की वजह के बारे में बात करते हुए राइटर भावना सौम्या ने बताया था, 'बॉलीवुड में एक प्रथा है कि जिस नाम से किसी एक्टर की फिल्म हिट हो जाती है, अगली फिल्म में भी उसे वही नाम दिया जाता है।' वहीं इस बारे में जावेद अख्तर ने कहा था कि बिग बी हर चीज पर विजय पा लेते थे शायद यही वजह थी कि ज्यादातर फिल्मों में उनका नाम विजय था। 

इन फिल्मों में निभाया विजय का रोल

बता दें कि अमिताभ बच्चन ने जंजीर के बाद दीवार, डॉन, शहंशाह, अग्निपथ, रोटी कपड़ा और मकान, आखिरी रास्ता, शक्ति, शान, दोस्ताना, दो और दो पांच, काला पत्थर, आंखे, एक रिश्ता: द बॉन्ड ऑफ लव जैसी फिल्में शामिल हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर