आलिया भट्ट की 'गंगूबाई' फिल्म से पहले, माधुरी-करीना समेत इन अभिनेत्रियों ने भी निभाए हैं 'वेश्या' के किरदार

आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी का टीजर रिलीज हो चुका है और अभिनेत्री की इस फिल्म ने पुरानी उन अभिनेत्रियों की यादें ताजा कर दीं जो बीते समय में फिल्मी पर्दे पर तवायफ के किरदार निभा चुकी हैं।

courtesan roles in Bollywood
वेश्या के किरादर निभाने वाली अभिनेत्रियां 

मुख्य बातें

  • आलिया भट्ट का गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म में बेहद अलग अंदाज
  • इससे पहले भी कई एक्ट्रेस निभा चुकी हैं वेश्या के किरदार
  • एक नजर ऐसी ही अभिनेत्रियों पर जिन्होंने फिल्मी पर्दे पर किए तवायफ के रोल

मुंबई: हाल ही में डायरेक्टर संजयलीला भंसाली के जन्मदिन के मौके पर उनकी आगामी फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी का टीजर रिलीज किया गया। इस फिल्म में बतौर लीड एक्ट्रेस आलिया भट्ट नजर आने वाली हैं और ट्रेलर वीडियो देखकर साफ तौर पर पता चलता है कि यह रोल एक्ट्रेस के अब तक निभाए पुराने सभी किरदारों से बेहद अलग है और शायद इसी वजह से फैंस की फिल्म को लेकर दिलचस्पी भी बढ़ गई है।

टीजर देखने के बाद आलिया की जमकर तारीफ भी हो रही है, जो पर्दे पर पहली बार एक वेश्या के किरदार को निभाती हुई नजर आने वाली हैं।

आलिया की फिल्म और उनका किरदार तो खास हैं ही लेकिन यह कोई पहली बार नहीं है जब किसी भी एक्ट्रेस ने इस तरह का रोल किया हो। आइए एक नजर डालते हैं ऐसी कुछ अभिनेत्रियों पर जिन्होंने फिल्मों में वेश्या के रोल बीते समय में किए हैं।

करीना कपूर खान:

अपने करियर के शुरुआती दिनों में करीना कपूर ने साल 2004 में आई फिल्म चमेली में तवायफ का किरदार निभाया था। हालांकि यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पाई, लेकिन करीना की एक्टिंग की जमकर तारीफ की गई थी। करीना कपूर के अपोजिट राहुल बोस नजर आए थे।

हेमा मालिनी:

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल कही जाने वालीं हेमा मालिनी भी करियर के शुरुआत दौर में पर्दे पर तवायफ के किरदार में नजर आ चुकी हैं। धर्मेंद्र के साथ फिल्म शराफत में उन्होंने एक तवायफ की भूमिका निभाई थी। फिल्म में गजल और उर्दू शब्दों का इस्तेमाल बेहद खूबसूरती के साथ किया गया था।

रेखा:

हिंदी सिनेमा की जानी मानी अदाकारा रेखा की जब भी बात होती है उनकी फिल्म उमराव जान का जिक्र जरूर होता। फिल्म में उनकी अदायगी, खूबसूरती और नजाकत देखकर लोग ना सिर्फ उनके दीवाने हो गए थे बल्कि इस फिल्म के गाने 'दिल चीज क्या है', 'इन आंखों की मस्ती के' भी खूब पसंद किए गए थे। फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के नेशनल अवार्ड का सम्मान मिला था।

तब्बू:

मधुर भंडारकर की फिल्म चांदनी बार में बॉलीवुड अभिनेत्री तब्बू भी वेश्या का किरदार कर चुकी हैं। फिल्म में उनकी एक्टिंग बिल्कुल असल लगे, इसके लिए की गई तैयारी को लेकर एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया था कि वह इस फिल्म के लिए पहली बार बियर बार गई थीं। तब्बू को इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड भी मिला था।

माधुरी दीक्षित:

संजय लीला भंसाली की एक चर्चित फिल्म देवदास में चंद्रमुखी का किरदार माधुरी दीक्षित के करियर में मील का पत्थर माना जाता है। शाहरुख के साथ ऐश्वर्या के अलावा फिल्म में माधुरी दीक्षित भी लीड रोल में नजर आई थीं और यह रोल एक तवायफ का था। देवदास में उनके डांस और एक्टिंग दोनों की जमकर तारीफ हुई थी।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर