Aamir Khan Birthday: पूर्व राष्ट्रपति के खानदान से ताल्लुक रखते हैं आमिर खान, जानिए उनसे जुड़ी 6 खास बातें

इतना पॉपुलर होने के बाद भी आमिर खान की जिंदगी के कुछ ऐसे लम्हें या यूं कहें कि कुछ ऐसी बातें हैं जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी। आइए जानते हैं आमिर खान के कुछ अनसुनी बातों के बारे में-

Aamir Khan
Aamir Khan 

मुख्य बातें

  • आमिर फिल्म की शूटिंग के बाद रखते हैं टेस्ट स्क्रीनिंग, जिसमें ऑडियंस का लेते हैं फीडबैक
  • आमिर फिल्म के लिए नहीं लेते कोई चार्ज बल्कि फिल्म के प्रॉफिट में लेते हैं शेयर
  • फिल्म डेब्यू से पहले परिवार वालों से छिपकर आमिर ने की थी गर्लफ्रैंड से शादी 

Aamir Khan Birthday: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्निस्ट यानि आमिर खान अक्सर अपनी फिल्म को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं। वह अपने काम को लेकर भी काफी गंभीर रहते हैं, यही वजह है कि उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा देती हैं। आमिर खान को बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का सबसे भरोसेमंद औऱ कमाऊ एक्टर भी कहा जाता है।

आमिर अपनी फिल्मों को लेकर चर्चा में बने रहते हैं। इतना पॉपुलर होने के बाद भी आमिर की जिंदगी के कुछ ऐसे लम्हें या यूं कहें कि कुछ ऐसी बातें हैं जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी। 

Ex. राष्ट्रपति के खानदान से ताल्लुक रखते हैं आमिर खान

इस बात को सुनकर आप जरूर हैरान रह गए होंगे। लेकिन आपको बता दें आमिर खान पूर्व राष्ट्रपति जाकिर हुसैन के परिवार से आते हैं। जाकिर हुसैन ने साल 1962 से 1972 तक राष्ट्रपति का पदभार संभाला था। आमिर खान का नाम भी जाकिर हुसैन खान के नाम से काफी मिलता है। आपको बता दें आमिर खान का पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है, बॉलीवुड में वे आमिर खान के नाम से जाने जाते हैं।

खुद लगाया अपनी फिल्म का पोस्टर

बॉलीवुड जगत में अपनी एक्टिंग के दम पर परचम लहराने वाले आमिर खान ने अपनी पहली फिल्म कयामत से कयामत तक की फिल्म के प्रमोशन के लिए मुंबई की गलियों में खुद पोस्टर लगाया था। फिल्म का बजट इतना कम था कि उन्हें खुद घूम घूमकर फिल्म का पोस्टर लगाना पड़ा। लेकिन इस फिल्म के बाद एक्टिंग की दुनिया में आमिर खान की जिंदगी बदल गई, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। एक इंटरव्यू के दौरान आमिर ने बताया था कि इस फिल्म के प्रमोशन के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस रखा गया था, जिसमें बहुत कम पत्रकारों ने भाग लिया था और जो आए भी थे उन्होंने मेरा इंटरव्यू नहीं लिया था। लेकिन इस फिल्म ने आमिर को रातोंरात सुपरस्टार बना दिया और दर्शक उन्हें चॉकलेट बॉय के नाम से जानने लगे। इसके बाद आमिर एक से एक बॉलीवुड सुपरहिट फिल्मों में नजर आने लगे।

21 साल की उम्र में घर से भागकर की थी शादी

आमिर खान की पहली शादी से बहुत कम लोग वाकिफ होंगे। आपको बता दें आमिर खान ने फिल्मों में डेब्यू से पहले ही रीना दत्ता के साथ परिवार वालों से छिपकर साल 1986 में शादी कर लिया था। शादी के कुछ दिनों बाद तक घर वालों को दोनों के शादी की खबर तक नहीं थी। इस बात का जिक्र आमिर खान ने एक इंटरव्यू के दौरान किया। उन्होंने बताया कि जब उन्होंने रीना से शादी किया तो रीना स्टूडेंट थी, वह शादी के बाद घर में रहकर स्कूल जाया करती थी। जब आमिर खान ने कयामत से कयामत तक की शूटिंग पूरी कर ली तो उन्होंने घर वालों को अपनी शादी के बारे में बताया थ। हालांकि इसके बाद आमिर के घर वालों ने रीना को अपना लिया था। शादी से पहले रीना दत्ता के प्रति आमिर खान की दीवानगी इस तरह बढ़ गई थी कि एक बार तो उन्होंने रीना को अपने खून से चिट्ठी लिख डाली थी। लेकिन शादी के कुछ दिनों के बाद दोनों के रिश्तों में दरारें बनने लगी थी।

पिता नहीं चाहते थे कि आमिर बने एक्टर

आमिर खान फिल्मी बैकग्राउंड से आते हैं। उनके पिता ताहिर हुसैन एक फिल्म प्रोड्यूजर और चाचा नासिर हुसैन एक फिल्म डायरेक्टर हुआ करते थे। लेकिन इसके बावजूद भी वह नहीं चाहते थे कि आमिर बॉलीवुड में आएं, क्योंकि ताहिर हुसैन की अधिकतर फिल्में फ्लॉप रही और उनके ज्यादातर प्रोजेक्ट रिलीज ही नहीं हो पाए थे। इसलिए वह नहीं चाहते थे कि आमिर इंडस्ट्री ज्वॉइन करें। लेकिन आमिर को बचपन से ही फिल्मों का भूत सवार था। इसी के चलते आमिर ने 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी और एक लोकल थिएटर में एक्टिंग किया करते थे।

फिल्म की शूटिंग के बाद रखते हैं टेस्ट स्क्रीनिंग

आमिर खान की फिल्में रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा देती हैं। उनकी फिल्मों का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इसका राज आमिर खान की कड़ी मेहनत और एक विशेष प्लानिंग भी है। आमिर अपनी प्रत्येक फिल्म की शूटिंग के बाद एक टेस्ट स्क्रीनिंग रखते हैं। इस स्क्रीनिंग में बॉलीवुड के किसी बड़े हस्तियों को नहीं बुलाया जाता बल्कि इसमें बहुत ही सरल लोगों को बुलाया जाता है, जिससे आमिर यह देख पाते हैं कि उनकी फिल्म के प्रति ऑडियंस की क्या प्रतिक्रिया है। इस टेस्टिंग के बाद आमिर को फीडबैक दिया जाता है, जिसके बाद वह अपनी फिल्म में बदलाव भी करते हैं।

किसी फिल्म के लिए नहीं लेते कोई फी चार्ज

आमिर खान अपनी किसी फिल्म के लिए कोई फी चार्ज नहीं लेते बल्कि वह फिल्म के प्रॉफिट में से शेयर लेते हैं। इस बात को सुनने के बाद आप सब जरूर हैरान होंगे। लेकिन आपको बता दें आमिर ने इस बात का खुलासा एक इंटरव्यू के दौरान किया था। वह नहीं चाहते कि किसी प्रोड्यूजर का कोई नुकसान हो, इसलिए फिल्म के रिलीज होने के बाद जब फिल्म अपनी प्रोडक्शन कॉस्ट और 25% कमा लेती है तो वह अपना शेयर लेना शुरु कर देते हैं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर