5 Big Turns in Aamir Khan Career: इन 5 फिल्मों ने बदला आमिर खान का एक्टिंग करियर, बनाया मिस्टर परफेक्शनिस्ट

आमिर खान फिल्म इंडस्ट्री के सबसे नामी और बेहतरीन कलाकारों में से एक हैं। आज हम आपको बता रहे हैं आमिर की वो 5 फिल्में जो उनके एक्टिंग करियर में टर्निंग पॉइंट साबित हुईं।

Aamir Khan
Aamir Khan 

मुख्य बातें

  • आमिर खान ने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर की थी एक्टिंग करियर की शुरुआत।
  • आमिर खान ने बॉलीवुड में किया है कई बेहतरीन फिल्मों में काम।
  • जानें वो 5 फिल्में जो आमिर के एक्टिंग करियर में टर्निंग पॉइंट साबित हुईं।

आमिर खान को बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है। उन्होंने चाइल्ड एक्टर के तौर पर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की और साल 1973 में फिल्म यादों की बारात में नजर आए और इसके करीब दो साल बाद उन्होंमे फिल्म मदहोश में भी काम किया। आमिर ने फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी, जिसमें वो जूही चावला के साथ नजर आए थे। 

इसके बाद से अब तक आमिर ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया और अपनी अलग पहचान बनाई। लेकिन कई फिल्में ऐसी रहीं जिन्होंने आमिर के एक्टिंग करियर को अलग मोड़ दिया। जानें कौन सी हैं आमिर खान की वो 5 फिल्में। 

अंदाज अपना अपना

साल 1994 में रिलीज हुई आमिर खान और सलमान खान की फिल्म अंदाज अपना अपना को काफी पसंद किया गया था। फिल्म में दोनों खुद को एक दूसरे से बेहतर साबित करने की कोशिश में लगे रहते हैं। फिल्म में दोनों के अलावा एक्ट्रेस रवीना टंडन और करिश्मा कपूर भी लीड रोल में हैं। 

लगान

साल 2001 में आमिर खान की फिल्म लगान रिलीज हुई थी। क्रिकेट पर आधारित इस फिल्म ने इसे गलत साबित कर दिया कि पीरियड फिल्में अच्छा काम नहीं कर पातीं। आमिर को लेकर कहा गया था कि फिल्म में वो ठीक तरह से धोती को संभाल नहीं पाएंगे और फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आएगी। लेकिन आमिर ने सभी को गलत साबित किया और फिल्म में अपने बेहतरीन काम से दर्शकों का दिल जीत लिया। लगान क्रिकेट पर बनी अब तक की सबसे सफल फिल्म है।

रंग दे बसंती

साल 2006 में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म रंग दे बसंती ने कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे। यह भारत की सबसे प्रभावशाली फिल्मों में से एक है जिसने राजनीति में भ्रष्टाचार के बारे में एक नई सामाजिक जागरुकता पैदा की। फिल्म में आमिर ने अपनी वास्तविक उम्र से कम उम्र के शख्स का रोल निभाया था जिसे काफी पसंद किया गया था।

थ्री इडियट्स

फिल्म थ्री इडियट्स साल 2009 में रिलीज हुई थी जिसने ना केवल बेहतरीन कमाई की बल्कि दर्शकों के दिलों में भी जगह बनाई। यह आमिर के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। फिल्म में आमिर खान एजुकेशन को एक अलग नजरिए से देखते हैं और उनका मानना है कि किसी क्लासरूम में बैठकर किसी की किसमत तय नहीं की जा सकती। 

पीके

साल 2014 में आमिर खान की फिल्म पीके रिलीज हुई थी। इस फिल्म की कहानी दूसरे ग्रह से धरती पर आने वाले एक शख्स की जिंदगी पर आधारित है जो पृथ्वी पर आता है लेकिन यहां उसके यान को बुलाने वाला रिमोट एक चोर चुरा लेता है। इस फिल्म को काफी पसंद किया गया था। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर