CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए जारी की विषयवार डेटशीट, जानें क्‍या है नए निर्देश

एजुकेशन
सोमा रॉय
सोमा रॉय | PRINCIPAL CORRESPONDENT
Updated Nov 06, 2021 | 07:37 IST

CBSE Board Exam: साल 2021 22 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई ने तारीख के बाद अब विषयवार डेटशीट जारी कर दी है। इस बार एग्‍जाम दो टर्म में होंगे। कोरोना के चलते सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है।

CBSE Board Eaxm
CBSE Board Eaxm (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • पूरे देश में डेटशीट के अनुसार एक साथ होंगी परीक्षाएं
  • 10वीं की परीक्षा 30 नवंबर से होगी शुरू
  • 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दिसंबर से होगा

CBSE Board Exam New Guidelines: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2021-22 की बोर्ड परीक्षाओं के विषयवार डेटशीट जारी कर दी है। इसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। जिसमें बताया कि 12वीं के लिए 114 विषय और 10वीं कक्षा के लिए 75 विषय रखे गए हैं। सभी परीक्षाओं का आयोजन एक साथ करवाने में करीब 45 से 50 दिनों का समय लगेगा। इसलिए सभी स्‍कूलों में परीक्षाएं डेटशीट के अनुसार होंगी। इससे पहले बोर्ड ने परीक्षा की तारीखों की घोषणाा की थी। जिसके मुताबिक दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 30 नवंबर  से और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं दिसंबर से शुरू होंगी। 

इन विषयों की परीक्षा होगी पहले 

बोर्ड के अनुसार परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी।  सीबीएसई ने कक्षा बारहवीं के लिए 114 और दसवीं के लिए 75 विषय रखे हैं। इनमें से बारहवीं के लिए 19 प्रमुख विषय और दसवीं के लिए 10 प्रमुख विषय हैं। दसवीं की पहली परीक्षा 30 नवंबर 2021 को होगी। पहले दिन सोशल साइंस का एग्‍जाम होगा। इसके बाद 2 दिसंबर को विज्ञान, 3 दिसंबर को होम साइंस, 4 दिसंबर को सामान्य गणित और बुनियादी गणित, 8 दिसंबर को कंप्यूटर एप्लिकेशन, 9 दिसंबर को हिन्दी पाठ्यक्रम अ और पाठ्यक्रम ब और 11 दिसंबर को अंग्रेजी की परीक्षा होगी। 

छोटे विषयों के लिए अलग से जारी होगी डेटशीट 

सीबीएसई बोर्ड की ओर से इस बार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दो टर्म में किया जाएगा। कोरोना महामारी के दौरान सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है। डेटशीट को प्रमुख (मेजर) विषयों के लिए जारी किया गया है। इसके अलाावा छोटे विषयों की परीक्षा के लिए शेड्यूल अलग से जारी किया जाएगा। 10वीं कक्षा के लिए इन विषयों की परीक्षा का आयोजन 17 नवंबर और 12वीं के लिए 16 नवंबर से होगा।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर