RRB Group D Exam Date 2021: जानें कब आ रहा है ग्रुप-डी परीक्षा का शेड्यूल और क्यों हो रही देरी

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Oct 28, 2021 | 18:24 IST

RRB Group D Exam Date 2021: रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने ग्रुप डी पोस्ट के लिए बंपर ​भर्तियां निकाली हैं, जारी विज्ञप्ति के तहत 1,03,769 पदों को भरा जाएगा, हालांकि यह नोटिफिकेशन 2019 का है, लेकिन त्योहारी सीजन के बाद जल्द ही इस भर्ती अभियान के तहत प्रोसेस आगे बढ़ सकता है।

rrb group d exam date 2020-21 in hindi,
RRB Group D Exam Date 2021: आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम (i-stock) 
मुख्य बातें
  • आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा तिथि त्योहारी सीजन के बाद बहुत जल्द हो सकती है घोषित
  • 1,03,769 रिक्तियों को भरा जाना है, rrbcdg.gov.in पर आएंगे एडमिट कार्ड
  • देखें क्या है रेलवे बोर्ड के सामने चुनौती या देरी का कारण

RRB Group D Exam Date 2021: रेलवे ग्रुप डी परीक्षा 2021 की तारीख जल्द ही जारी की जा सकती है। कुल 1,03,769 रिक्तियों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड अप्रैल से जून के बीच में rrb group d exam आयोजित करने वाला था। हालांकि, इससे पहले परीक्षा 15 दिसंबर 2020 से निर्धारित की गई थी, जिसे 21 अप्रैल 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था, जिसे फिर से स्थगित कर दिया गया था और इसके बाद से नई परीक्षा तिथियां अभी तक जारी नहीं की गई हैं। 

क्यों बहुत जल्द आ सकती है rrb group d exam date 2021

कोविड-19 के कारण कई राज्यों द्वारा कड़े प्रतिबंध लगाए थे, जिसके चलते परीक्षा का टाला गया था लेकिन अब लगभग सभी राज्यों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों में ढील दिया जा रहा है, दूसरी तरफ ट्विटर पर छात्रों ने जंग छेड़ रखी है, वे लगातार जानना चाह रहे हैं कि आखिरी रेलवे की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती के​ लिए और कितने दिन इंतजार करना होगा।

rrb official website rrbcdg.gov.in

क्या है चुनौती या देरी का कारण

RRB Group D 2021 exam dates for Computer-Based Test (CBT) से संबंधित आधिकारिक जानकारी संभवत: इसलिए नहीं आ रही क्योंकि बहुत बड़े स्तर पर परीक्षा का आयोजन कराया जाना है, rrb group d exam के जरिये एक लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती की जाएगी। इस परीक्षा के लिए सवा करोड़ आवेदन आए हैं, अब इतनी बड़ी संख्या में लोगों के लिए सुरक्षित रूप से परीक्षा आयोजित करना बोर्ड के लिए आसान नहीं है। इससे पहले जब परीक्षा की तिथि आई थी तब रेलवे के सामने सुरक्षित महौल को लेकर चुनौती नहीं थी, लेकिन अब सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है, लोगों के बीच दूरी होने के वजह से 50 फीसदी छात्र परीक्षा हॉल में हो सकेंगे।

railway group d exam date kab aaegi

अभ्यर्थी उम्मीद कर सकते हैं कि rrb group d exam date 2021 नवंबर मिड तक जारी की जा सकती है। ऐसा अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि माहौल में पहले से काफी अंतर आ चुका है, यदि लेटेस्ट आंकड़े की बात की जाए तो बीते दिन भारत में 12428 केस आए हैं, बता दें, पिछले 238 दिनों में य​ह डेटा सबसे कम है। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि स्थिति में सुधार हो रहा है, यदि ऐसा ही रहा तो रेलवे बोर्ड की ओर से नवंबर मिड तक आधिकारिक अपडेट आ सकता है।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर