CBSE CTET 2021: सीटीईटी अपडेट, देखें कब तक आ रहे हैं एडमिट कार्ड और कब होगी परीक्षा

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Nov 05, 2021 | 12:25 IST

CBSE CTET 2021: यदि आपने सीटीईटी 2021 परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, तो बता दें करेक्शन विंडो बंद हो चुकी है और दिसंबर में एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी...

ctet 2021 syllabus in hindi, ctet 2021 notification in hindi
CBSE CTET 2021: सीटीईटी एडमिट कार्ड (i-stock) 
मुख्य बातें
  • CTET 2021 को 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक अस्थायी रूप से आयोजित किया जाएगा।
  • दिसंबर के पहले सप्ताह तक आ सकता है एडमिट कार्ड
  • परिणाम 15 फरवरी तक घोषित होने की उम्मीद

CBSE CTET Admit card 2021: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2021 के लिए करेक्शन विंडो बंद हो चुकी है। CTET admit cards 2021 दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है। हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अभी तक हॉल टिकट जारी करने की सही तारीख की पुष्टि नहीं की है।

पहले की एक अधिसूचना में, बोर्ड ने कहा था कि CTET 2021 की सही तारीख और समय भी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के माध्यम से सूचित किया जाएगा।  परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक अस्थायी रूप से आयोजित की जाएगी जबकि सीटीईटी परिणाम 15 फरवरी तक घोषित होने की उम्मीद है।

सीटीईटी 2021 हिंदी और अंग्रेजी सहित 20 भाषाओं में ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान 20 में से दो भाषाओं को चुनने के लिए कहा गया था, यह प्रक्रिया सीबीएसई द्वारा पहले ही पूरी की जा चुकी है। परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारियों द्वारा कुल 356 परीक्षा केंद्रों को अधिसूचित किया गया है।

दो पालियों में होगी परीक्षा

परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:30 से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा में भी दो पेपर होंगे। कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने की इच्छा रखने वालों को पहले पेपर के लिए उपस्थित होना होगा और जो कक्षा 6 से 8 तक पढ़ाना चाहते हैं उन्हें दूसरे पेपर के लिए बैठना होगा।

पहली बार होगी ऑनलाइन परीक्षा

यह पहली बार है जब परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

पेपर में पूछे जाने वाले विषय

पेपर, I में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित और पर्यावरण अध्ययन से प्रत्येक के साथ कुल मिलाकर 150 MCQ शामिल होंगे। जबकि पेपर II का प्रयास करने वालों को बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II से प्रश्न मिलेंगे, इसके अलावा गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन / विज्ञान से 60 MCQ के अलावा MCQ की कुल संख्या 150 हो जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर