CBSE Term 1 Admit Card 2021-22: सीबीएसई टर्म 1 एग्‍जाम के एडमिट कार्ड, डायरेक्‍ट लिंंक से ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड

CBSE Class 10, 12 Term 1 Board Exam Admit Card 2021-22: सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

CBSE Term 1 Board Exam 2022
CBSE Term 1 Board Exam 2022 
मुख्य बातें
  • आगामी बोर्ड परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी और टर्म 1 की परीक्षा नवंबर में शुरू होगी।
  • दसवीं और 12वीं के टर्म-एक परीक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा।
  • टर्म 1 परीक्षा के लिए केंद्र के शहरों को बदलने की अनुमति होगी।

CBSE Class 10, 12 Term 1 Board Exam Admit Card 2021-22: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा परिषद यानि सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आगामी बोर्ड परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी और टर्म 1 की परीक्षा नवंबर में शुरू होगी। बता दें कि उम्मीदवारों को टर्म 1 परीक्षा के लिए केंद्र के शहरों को बदलने की अनुमति होगी। इसके लिए छात्र अपने स्कूलों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

कैसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

  • छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं। 
  • उसके बाद " Class 10 or Class 12 term 1 admit card" लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां पर मांगी गई जानकारी भरें और क्लिक करें। 
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें।

10वीं बोर्ड एग्जाम टर्म वन का पहला पेपर 30 नवंबर 2021 को सोशल साइंस का होगा। वहीं, आखिरी पेपर 11 दिसंबर 2021 को अंग्रेजी भाषा का होगा। वहीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम टर्म वन की बात करें तो पहला पेर 1 दिसंबर 2021 को सोशोलॉजी का होगा। वहीं, आखिरी एग्जाम 22 दिसंबर को होम साइंस का होगा।

बता दें कि अब के दसवीं और 12वीं के टर्म-एक परीक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं होगा। छात्रों को टर्म-1 परीक्षा में कम अंक आने के बाद न तो कंपार्टमेंट देना होगा और ना ही टर्म-1 की परीक्षा दोबारा देनी पड़ेगी। टर्म-1 परीक्षा को लेकर छात्र दबाव में न आयें। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और टर्म-2 परीक्षा लेने के बाद एक साथ रिजल्ट जारी किया जायेगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर