Delhi:दिल्ली में महिलाओं की सुरक्षा में तैनात होंगी प्रशक्ति और वीरा स्कवाड-VIDEO

दिल्ली समाचार
मोहित ओम
मोहित ओम | Senior correspondent
Updated Oct 22, 2021 | 20:20 IST

Prashakti and Veera Squad in Delhi Police:सेंट्रल दिल्ली पुलिस की ओर से महिलाओं के लिए पिंक बूथ लॉन्च किया गया है, ये पिंक बूथ सिर्फ महिलाओं की शिकायतों के लिए बनाया गया है।

Delhi Police Pink Booth
मध्य जिले में अभी ये शुरुआत करोल बाग थाने से हुई है 

दिल्ली पुलिस के जिलों में 6 महिला DCP और 9 महिला SHO के बाद थानों में निचले स्तर पर महिला पुलिस की और ज्यादा भागीदारी बढ़ाई जा रही है। सेंट्रल दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की महिलाओं के लिए पिंक बूथ लांच किया है जिसको सिर्फ महिला पुलिसकर्मी ही संचालित करेंगी। इस बूथ में एक सब-इंस्पेक्टर समेत 4 महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। डीसीपी सेंट्रल श्वेता चौहान बताया कि इस बूथ को बनाने का मकसद ये था कि दिल्ली की महिलाएं बिना डर के अपनी बात बता सके। 

मध्य जिले में अभी ये शुरुआत करोल बाग थाने से हुई है। लेकिन आने वाले वक्त में सभी थानों में एक का एक से ज्यादा पिंक बूथ बनाएं जाएंगे। जहां पर महिला पुलिसकर्मी हमेशा तैनात मिलेगी, अलग-अलग रैंक की 4 महिलाओं की यहां पर ड्यूटी लगाई है कोई ना कोई यहां पर हमेशा तैनात मिलेगा।

आपको बता दे कि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में 15 पुलिस स्टेशन है और हर पुलिस स्टेशन में 10 बीट है अभी सिर्फ करोलबाग थाने के अंदर एक पिंक बूथ लॉन्च किया गया है. जिसे सिर्फ महिला पुलिसकर्मियों द्वारा ही चलाया जाएगा. डीसीपी श्वेता चौहान के मुताबिक इस प्रोग्राम को "प्रशक्ति" नाम से लॉन्च किया गया है जिसमें सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के हर पुलिस स्टेशन में हर एक बीट पर कोई न कोई महिला पुलिसकर्मी की तैनाती की तैयारी की जा रही है।

...ताकि महिला पुलिसकर्मियों को आगे बढ़ने का मौका दिया जा सके

बीट पर भी ड्यूटी हो वो महिला पुलिसकर्मियों को ही करनी होगी चाहे वो किसी क्रिमिनल को पकड़ना हो, किसी किरायदार का वेरिफिकेशन करना हो, या किसी केस की इन्वेस्टिगेशन करनी हो, इसके अलावा हर पुलिस स्टेशन में एक एक डिवीजन अफसर महिला सब-इंस्पेक्टर को लगाया गया है ऐसा करने का मकसद ये है कि ताकि महिला पुलिसकर्मियों को आगे बढ़ने का मौका दिया जा सके। 

हमने प्रशक्ति नाम से यह प्रोग्राम लॉन्च किया है उसमें तीन हिस्से हैं एक तो हमने प्रशक्ति बीट इसमें बनाई है हर पुलिस स्टेशन में 1 बीट सिर्फ महिलाओं के द्वारा ही चलाई जाएगी उसके अलावा हमने हर पुलिस स्टेशन में 1-1 डिवीजन ऑफिसर भी महिलाओं को लगाया है जो सब इंस्पेक्टर लेवल की होगी क्योंकि उनको भी इस तरह की ट्रेनिंग देना जरूरी है और आगे भविष्य में वही हमारी एसएचओ बनेगी तो मेरा मानना है कि इस तरह के काम में लगने से वह जल्दी सीख पाएंगे।

सिर्फ ये ही नहीं बल्कि इलाके में भी महिलाओं को डर ना लगे और वो अपनी बात आसानी से बता सके उसके लिए एक वीरा स्कवाड भी बनाया गया है. इस वीरा स्क्वाड में 6 स्कूटी दी गई है. 2 मोटरसाइकिल है और एक पीसीआर है. सभी पर महिला पुलिसकर्मी को ही तैनात किया गया है, इस वीरा स्कवाड में 40 महिला पुलिसकर्मियों को लगाया गया है. ये पूरे इलाके में पेट्रोलिंग करेंगी। 

Dcp श्वेता चौहान का कहना मैं मानती हूं कि हमारे डिस्ट्रिक्ट की सबसे बहादुर लड़कियों को इकट्ठा करके हमने वीरा स्क्वाड बनाया है जिसमें टू व्हीलर पर लड़कियां तैनात रहेंगी यह लड़कियां उन टू व्हीलर पर पेट्रोलिंग करेंगी जैसे पेट्रोलिंग नॉर्मल पुलिस करती है वैसे ही एरिया पेट्रोलिंग चेकिंग ये वीरा स्क्वाड में तैनात लड़कियां करेंगी।

'दिल्ली में महिलाओं के दिल से डर कम किया जा सके'

डीसीपी श्वेता चौहान के मुताबिक इस बूथ को लॉन्च करने का मकसद ये है कि दिल्ली में महिलाओं के दिल से डर कम किया जा सके। वो अपनी बात निडर होकर कह सके। इतना ही नहीं महिला पुलिसकर्मियों को भी एक मौका मिले ताकि तो अपनी प्रतिभा साबित कर सके और आने वाले वक्त में इनकी भागीदारी और बढ़ाई जाएगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर