E-Vehicle Charging:दिल्ली में महज ₹2500 देकर लगाएं अपना 'निजी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन'

delhi e vehicle charging station: दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि दिल्ली सरकार इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए निजी चार्जिंग स्टेशनों लगाने पर छूट दे रही है।

Delhi EV Charger
निजी चार्जिंग स्टेशन के लगाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है  

India's LOWEST COST of Buying an EV Charger:  राजधानी दिल्ली में निजी ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन लगवाने के लिए आवेदकों को विभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बताया जा रहा है कि घर बैठे आवेदन करने के बाद 7 दिन के अंदर चार्जिंग स्टेशन लगेंगे और खास बात ये कि इसके लिए सब्सिडी भी मिलेगी। दिल्ली सरकार प्रदूषण को घटाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का चलन बढ़ाने पर जोर दे रही है, लेकिन जगह-जगह पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशनों की कमी सामने आ रही है, इसलिए इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है। 

बताया जा रहा है कि ये ई-चार्जिंग स्टेशन 8500 रुपये का है, लेकिन 6000 की सब्सिडी के बाद आवेदक को सिर्फ 2500 रुपये देने होंगे यानी कि ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन 2500 रुपये में लग जाएगा।

अपने घर पर निजी चार्जिंग स्टेशन के लगाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है फोन कर यह सुविधा मिल सकती है, फोन करने के सप्ताह भर के अंदर ग्राहकों के घर पर इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगा दिए जाने की योजना है। 

डिस्कॉम की वेबसाइट पर जाकर इनमें से किसी भी कंपनी से चार्जिंग स्टेशन लगवाने का रिक्वेस्ट की जा सकती है, बताया जा रहा  है कि वाहनों की चार्जिंग के दौरान खपत होने वाली बिजली बिजली का मूल्य 4.5 रुपए प्रति यूनिट की दर से चार्ज होगा। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर