169 दिन बाद आज से पटरी पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, घर से निकलने से पहले जान लें नए नियम

Delhi Metro Resumes Today: कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण करीब साढ़े पांच महीनों तक बंद रहने के बाद आज से दिल्ली मेट्रो रेल सेवाएं फिर से बहाल हो रही हैं।

Delhi Metro to resume its services from today you need to know the new guidelines
आज से फिर पटरी पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, जानें नए नियम 

मुख्य बातें

  • पांच महीने बंद रहने के बाद आज से फिर शुरू हो रही है दिल्ली मेट्रो की सेवाएं
  • कोरोना संकट के बीच नए नियमों के तहत करना होगा आपको सफऱ
  • मेट्रो स्टेशनों पर रखा गया है सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य नियमों का पूरा खयाल

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के कारण पांच महीने से अधिक समय तक बंद रही दिल्ली मेट्रो एक बार फिर आज से शुरू हो रही है। मेट्रो की यात्रा इस बार पहले की तरह नहीं होगी। कोरोना संकट की वजह से मेट्रो सेवओं को तीन चरणों में बहाल किया जा रहा है। डीएमआरसी ने लोगों सेअपील की है कि वह तत्काल आवश्यकता होने की सूरत में ही सेवा का उपयोग करें। पहले जहां मेट्रो की सेवा सुबह 6 बजे या उससे पहले शुरू हो जाती थी वहीं इस बार अब सात बजे से शुरू होगी।

नियमों का नहीं किया पालन तो पड़ेगा महंगा
महामारी के कारण दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवाएं 22 मार्च से बंद हैं। अब 169 दिनों के अंतराल के बाद सेवाएं बहाल हो रही हैं। मेट्रो ने अपने अधिकारियों को साफ कहा है कि यदि यात्रीगण स्टेशनों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करते हैं तो उन स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रूकेगी।  मेट्रो स्टेशनों पर केवल चयनित गेट ही प्रवेश के लिए खुले होंगे। केवल निकास के लिए एक अलग गेट को चिह्नित किया जाएगा।

नए नियम

  1.  सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने के साथ ही सभी को मास्क पहनना होगा और लगातार हाथों को सेनेटाइज करना होगा।
  2. कोविड-19 जैसे लक्षण वाले यात्रियों को मेट्रो में सफर करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और उन्हें करीब के स्वास्थ्य केंद्र भेजा जाएगा। मेट्रो ने स्वचालित थर्मल स्क्रीनिंग-सह-सैनिटाइजर डिस्पेंसर और ‘फुट पेडल संचालित लिफ्टों को लगाया है। 45 स्टेशनों के प्रवेश द्वार पर, स्वचालित थर्मल स्क्रीनिंग सह सैनिटाइज़र डिस्पेंसर लगाये गए हैं।
  3.  परिसर और ट्रेन के भीतर मास्क पहनना अनिवार्य है और यदि कोई इस नियम का उल्लंघन करेगा तो उसका चालान किया जायेगा। कोविड-19 सुरक्षा मानकों के अनुसार किसी भी स्टेशन पर लिफ्ट में एक बार में अधिकतम तीन यात्रियों को जाने की अनुमति होगी।
  4. ट्रेनों के ठहराव की अवधि अब अधिक होगी। इसे प्रत्येक स्टेशन पर 10-15 सेकंड से बढ़ाकर 20-25 सेकंड किया जायेगा और ‘इंटरचेंज’ सुविधा की अवधि को 35-40 सेकंड से बढ़ाकर 55-60 सेकंड किया जायेगा।
  5. मेट्रो के अंदर बैठने के लिए भी सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने के तहत एक सीट छोडकर यात्रियों को बैठना होगा और डिब्बे में खडे होकर यात्रा करने के दौरान भी दूरी बरकरार रखनी होगी। इसके लिए सीटों पर स्टिकर भी लगाए गए हैं

तीन चरणों में शुरू हो रही है सेवा
मेट्रो द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि  सोमवार और मंगलवार को केवल येलो लाइन पर संचालन बहाल किया जाएगा। सुबह चार घंटे (7-11 बजे) और शाम को चार घंटे (4-8 बजे) की अवधि में ये सेवा उपलब्ध रहेगी। 49 किलोमीटर लंबे इस रूट पर 37 स्टेशन हैं। 9 सितंबर को दो और लाइनें शुरू की जाएंगी जिनमें ब्लू लाइन, पिंक लाइन। तीसरे फेज में 10 सितंबर को ऑपरेशन और उसके प्रभाव को देखने के बाद रेड लाइन (गाजियाबाद से रिठाला), बहादुरगढ़ लाइन और फरीदाबाद लाइन को शुरू किया जाएगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर