विराट कोहली की आरसीबी से जुड़े ये दो आंकड़ें आपके होश उड़ा देंगे!

Virat Kohli: विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2020 के प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। हालांकि, आरसीबी के प्‍लेऑफ में पहुंचने के दौरान दो आंकड़ों पर गौर करना जरूरी।

royal challengers bangalore
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली की आरसीबी आईपीएल 2020 के प्‍लेऑफ में पहुंची
  • आरसीबी ने लगातार चार मुकाबले गंवाने के बाद भी प्‍लेऑफ में रखा कदम
  • अब आरसीबी को आईपीएल खिताब जीतने के लिए लगातार तीन मैच जीतने जरूरी

नई दिल्‍ली: विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने सोमवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के प्‍लेऑफ में अपनी जगह पक्‍की की। आरसीबी सोमवार को दिल्‍ली के खिलाफ मैच जीतने में सफल नहीं रही, लेकिन बेहतर नेट रन रेट और अंकों के आधार पर वह प्‍लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब हुई। बता दें कि आरसीबी के मौजूदा आईपीएल में 14 मैचों में 14 अंक है और वह अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर काबिज है। वैसे, केकेआर के भी 14 अंक हैं, लेकिन आरसीबी का नेट रनरेट बेहतर है, जिसकी वजह से वह प्‍लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब हुई।

बता दें कि आरसीबी ने अबुधाबी के शेख जायेद स्‍टेडियम में सोमवार को पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 152 रन बनाए। जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने एक ओवर शेष रहते चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। यह मौजूदा आईपीएल में विराट कोहली की आरसीबी की लगातार चौथी हार थी। आरसीबी ने अपना आखिरी मैच केकेआर के खिलाफ 8 विकेट से जीता था।

आरसीबी पहली ऐसी टीम बनी

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल इतिहास की ऐसी पहली टीम बनी, जिसने लगातार चार मुकाबले गंवाने के बावजूद प्‍लेऑफ में अपनी जगह पक्‍की की है। आरसीबी को दिल्‍ली से पहले सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 5 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। इससे पहले मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने क्रमश: 5 और 8 विकेट से आरसीबी को मात दी थी। आरसीबी ने अपना आखिरी मुकाबला 21 अक्‍टूबर को केकेआर के खिलाफ जीता था, जब विराट सेना ने 8 विकेट की आसान जीत दर्ज की थी।

दरअसल, आरसीबी को शुरूआती मुकाबलों में जीत का फायदा मिला, जिसके चलते बाद में मुकाबले गंवाने के बावजूद वह प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की करने में कामयाब रही। आरसीबी ने मौजूदा आईपीएल में अपने अभियान की शुरूआत हैदराबाद पर 10 रन की जीत के साथ की थी।

खिताब का सूखा समाप्‍त करने के लिए ऐसा करना होगा

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अब तक कभी आईपीएल खिताब नहीं जीता है। इस एडिशन से पहले विराट कोहली ने वादा किया था कि उनकी टीम इस बार खिताब का सूखा समाप्‍त करेगी। आरसीबी ने प्‍लेऑफ में जगह पक्‍की करके खिताब की तरफ कदम बढ़ा लिए हैं। हालांकि, उसकी यह राह आसान नहीं होने वाली है। अगर आरसीबी को आईपीएल 2020 खिताब जीतना है, तो अब अपने अगले तीन मैच लगातार जीतने होंगे। आरसीबी को पिछली लगातार चार हार को भुलाकर जीत की पटरी पर लौटना होगा।

आईपीएल 2020 की अंक तालिका में आरसीबी की टीम तीसरे स्‍थान पर है। इसका मतलब है कि उसे सबसे पहले एलीमिनेटर राउंड खेलना होगा। अंक तालिका में तीसरे और चौथे स्‍थान पर रहने वाली टीमों को एलीमिनेटर मैच खेलना होता है। इसमें जो टीम जीतेगी, वो दूसरे क्‍वालीफायर में पहुंचेगी जबकि हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। आरसीबी को एलीमिनेटर मैच में जीत दर्ज करना होगी। फिर उसे दूसरा मैच क्‍वालीफायर-2 का खेलना होगा, जहां क्‍वालीफायर-1 में हारने वाली टीम को मात देना होगी। यहां पर जीत दर्ज करने के बाद आरसीबी फाइनल में पहुंचेगी, जहां उसे पहले क्‍वालीफायर की विजेता टीम को मात देना होगी। तभी विराट सेना आईपीएल ट्रॉफी अपने हाथों में उठा पाएगी।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर