ये गलती ना हुई होती तो जीत जाती RCB, हार के बाद खुद कप्तान कोहली ने बयां की वो चूक

Why RCB lost against KKR, IPL 2021 Eliminator: इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में कोलकाता ने बैंगलोर को 4 विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने बयां की सबसे बड़ी चूक।

IPL 2021: Reasons why RCB lost against KKR
आरसीबी की हार का सबसे बड़ा कारण (BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • कोलकाता नाइट राइडर्स ने एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 4 विकेट से हराकर बाहर किया
  • बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने हार के बाद बयां की सबसे बड़ी गलती
  • कप्तान के रूप में आखिरी आईपीएल खेल रहे कप्तान कोहली ने टीम की तारीफ भी की

Reasons why RCB lost against KKR: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का आईपीएल खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया। वहीं विराट कोहली का ये सपना अब टीम के कप्तान के रूप में कभी पूरा नहीं हो सकेगा क्योंकि आईपीएल 2021 एक कप्तान के रूप में उनका आखिरी सीजन था। शारजाह में कोलकाता नाइट राइडर्स ने प्लेऑफ के एलिमिनेटर मुकाबले में बैंगलोर को 4 विकेट से मात देकर दूसरे क्वालीफायर में जगह बना ली। बैंगलोर ये मुकाबला जीत भी सकता था लेकिन उनसे एक गलती हो गई। हार के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी खुद बयां की वो चूक।

इस मुकाबले में टॉस जीतकर बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। शारजाह की कठिन पिच पर उनके बल्लेबाज लड़खड़ाते दिखे और किसी तरह 20 ओवर में उन्होंने 6 विकेट गंवाकर 138 रनों का स्कोर खड़ा किया। बेशक ये स्कोर छोटा दिख रहा था लेकिन सब गवाह हैं कि इस पूरे सीजन में शारजाह की पिच पर छोटे स्कोर भी विशाल स्कोर की तरह दिखने लगे हैं। कई मुकाबले छोटे स्कोर के बावजूद अंतिम ओवर या अंतिम गेंद के रोमांच तक भी पहुंचे, इसलिए मैच अभी भी आरसीबी के हाथ से निकला नहीं था।

सब ठीक चल रहा था

जवाब देने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स ने 11वें ओवर की अंतिम गेंद पर वेंकटेश अय्यर का विकेट गिरा दिया था और अब कोलकाता नाइट राइडर्स का स्कोर 3 विकेट पर 79 रन था। अब भी उनको 54 गेंदों में 60 रनों की जरूरत थी। बल्लेबाजों को इस पिच पर बड़े शॉट्स खेलने में दिक्कत आ रही थी, इसलिए ये तय लग रहा था कि कोलकाता को जीतने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ेगा।

कोहली ने लिया ये कैसा फैसला

उस समय विकेट गिरा था, नया बल्लेबाज पिच पर था। विराट कोहली के कई धुरंधर गेंदबाजों के ओवर बाकी थे और उस समय वो उन गेंदबाजों के दम पर केकेआर पर हावी हो सकते थे लेकिन शायद डेथ ओवरों के लिए उनके ओवर बचाने के चक्कर मेंं उन्होंने डैन क्रिस्टियन को गेंद थमा दी। ऑस्ट्रेलिया के इस 38 वर्षीय ऑलराउंडर ने अब तक पूरे सीजन में बड़ी मुश्किल से 4 विकेट झटके थे और पिच पर अभी-अभी बल्लेबाजी करने आए सुनील नरायन ने उन्हीं को निशाना बनाने का फैसला ले लिया।

Sunil Narine batting

नरायन का धूम-धड़ाका !

डैन क्रिस्टियन के इस 12वें ओवर में अभी-अभी पिच पर आए सुनील नरायन ने धावा बोल दिया। पहली दो गेंदों पर तो नीतीश राणा ने सिर्फ 1 रन बनाया। लेकिन तीसरी गेंद पर सुनील नरायन ने छक्के के साथ अपनी पारी का आगाज कर दिया। चौथी गेंद पर भी छक्का जड़ा। घबराए क्रिस्टियन ने इसके बाद एक वाइड फेंक दी और जब पांचवीं गेंद ठीक से की, तो नरायन ने एक और छक्का जड़ दिया। अंतिम गेंद पर भी एक वाइड गई और फिर नरायन ने 1 रन लिया। यानी इस ओवर में 22 रन आ गए और अचानक मैच कोलकाता के हाथ से जाता दिखने लगा। अब उनको 48 गेंदों में सिर्फ 38 रन चाहिए थे।

जीत जाती बैंगलोर की टीम, क्योंकि..

शारजाह की पिच पर अंतिम ओवरों में बल्लेबाज हमेशा फंसते नजर आए हैं और हुआ भी यही। डेथ ओवर्स में जब विराट ने अपने धुरंधर गेंदबाजों को उतारने का फैसला किया तो असर दिखने लगा। पारी के 18वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने सिर्फ 3 रन देते हुए 2 विकेट झटक लिए। कोलकाता के 127 रन पर 6 विकेट गिर चुके थे और उनको अब भी 12 गेंदों में 12 रन चाहिए थे। इसके बाद 19वें ओवर में जॉर्ज गार्टन भी दबाव बनाने में सफल रहे और सिर्फ 5 रन दिए। अंतिम ओवर में कोलकाता को सिर्फ 7 रन चाहिए थे लेकिन फिर उनको संघर्ष करना पड़ा और चौथी गेंद पर जाकर जीत मिली। ये अंतिम ओवर भी डेन क्रिस्टियन को देना पड़ा क्योंकि विराट ने शायद अपने गेंदबाजों का सही से इस्तेमाल नहीं किया था। क्योंकि अगर उस एक ओवर में 22 रन ना पिटे होते तो बैंगलोर आसानी से ये मैच जीत सकता था।

हार के बाद कप्तान कोहली ने भी किया बयां

टीम की हार के बाद जब विराट कोहली से बात की गई तो उन्होंने भी वजह गिनाई। विराट ने कहा, "गेंदबाजी शानदार हुई, लेकिन आज रात उस एक ओवर ने हमारे जीत के मौके को छीन लिया।" इसके अलावा कप्तान कोहली ने सुनील नरायन की भी खूब तारीफ की जिन्होंने मैच में 4 विकेट लेने के साथ-साथ 15 गेंदों में 26 रनों की पारी भी खेली।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर