'रफ्तार के सौदागर' उमरान मलिक की हुई टीम इंडिया में एंट्री, नेट बॉलर के रूप में हुई थी आईपीएल में शुरुआत 

Umran Malik in team India: सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए आईपीएल 2022 में कहर बरपाते हुए टीम इंडिया में एंट्री कर ली है। जानिए कैसा रहा नेट बॉलर से टीम इंडिया का सफर?

Umran-Malik
उमरान मलिक( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • उमरान मलिक ने अपनी तेज रफ्तार गेंदों से 18 साल की उम्र में अंडर-19 टीम के चयनकर्ताओं को कर दिया था हैरान
  • आईपीएल में नेट बॉलर के रुप में हुई थी एंट्री, तीन मैच ने बदल दी तकदीर
  • साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं उमरान, पिता जम्मू में बेचते हैं फल

मुंबई: आईपीएल 2022 में अपनी तेज रफ्तार गेंदबाजी से कहर बरपाने वाले जम्मू-कश्मीर के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक को कड़ी मेहनत का ईनाम मिला है। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की घरेलू टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में जगह दी गई है। भारतीय टीम में सेलेक्ट होने वाले जम्मू-कश्मीर के दूसरे क्रिकेटर हैं। 

उमरान मलिक से पहले स्पिनर परवेज रसूल को भारतीय टीम में शामिल किया गया। उन्होंने करियर में एक वनडे और एक टी20 मैच भारत के लिए खेला। बांग्लादेश के खिलाफ साल 2014 में उन्होंने वनडे और साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ कानपुर में टी20 डेब्यू किया था। लेकिन वो अंतरराष्ट्रीय करियर में अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे। 

पिता कश्मीर में बेचते हैं फल 
भारत के सबसे तेज गेंजबाज उमरान मलिक के पिता अब्दुल राशिद जम्मू में फल बेचते हैं। उमका परिवार जम्मू के गुर्जर नगर में रहता है। बेहद कम उम्र में उमरान ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उनके क्रिकेट खेलने के जुनून को पूरा करने में उमरान की मां और बहन ने पूरा साथ दिया। पिता अब्दुल राशिद को जैसे ही उमरान को टीम इंडिया में शामिल करने की खबर मिली वो खुशी से फूले नहीं समाए और उन्होंने इसके लिए अल्लाह का शुक्रिया अदा किया।  

आईपीएल 2022 में किया धमाकेदार प्रदर्शन
पिछले सीजन उमरान मलिक सनराइजर्स हैदराबाद के साथ नेट बॉलर के रूप में जुड़े थे। उसके बाद उन्हें यूएई में डेब्यू का मौका मिला। उन्हें तीन मैच में ऐसी छाप छोड़ी की हैदराबाद को नए सीजन के आगाज से पहले रिटेन करने का फैसला करना पड़ा। उमरान मलिक को रिटेन करने के लिए सनराइजर्स ने 4 करोड़ रुपये खर्च किए। 

13 मैच में झटके 21 विकेट 
मौजूदा सीजन में अबतक खेले 13 मैच में अपनी तेज रफ्तार गेंदों से कहर परपाते हुए उमरान ने पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों का ध्यान अपनी ओर खींचा। इसी दौरान उन्होंने 20.00 के औसत और 8.94 की इकोनॉमी के साथ कुल 21 विकेट झटके। उनका स्टाइक रेट 13.43 रहा यानी वो हर 14वीं गेंद में विकेट झटक रहे हैं। सीजन में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर 5 विकेट रहा। इस दौरान उमरान मलिक ने 157 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंककर सबको हैरान कर दिया। सबसे रोचक बात यह रही कि वो टूर्नामेंट में इस बार जिस भी मैच में खेलने उतरे उस मैच की सबसे तेज गेंद उनके नाम रही। 
 
तीन साल पहले तक खेल रहे थे टेनिस बॉल क्रिकेट

उमरान मलिक तीन साल पहले तक टेनिस बॉल क्रिकेट खेल रहे थे। 17 साल की उम्र में उन्होंने हार्ड बॉल( लेदर बॉल) से क्रिकेट खेलने की शुरुआत की। वो अब्दुल समद के साथ अभ्यास करते थे। जो सनराइजर्स हैदराबाद के सदस्य थे। ऐसे में समद ने उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद का मुझे नेट बॉलर बनने का ऑफर दिया और उसके बाद उमरान की तकदीर बदल गई। 

टी20 विश्व कप में रहे थे टीम इंडिया के नेट बॉलर
पिछले साल आईपीएल में शानदार शुरुआत के बाद उमरान मलिक को भारतीय दल में भी नेट बॉलर के रूप में जगह मिली थी। लेकिन इसके 6 महीने बाद ही उमरान ने कड़ी मेहनत के दम पर बतौर खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह हासिल कर ली है। 

हैरान रह गए थे अंडर-19 टीम के सेलेक्टर्स 
जब उमरान 18 साल के थे तब वो जम्मू-कश्मीर की अंडर-19 टीम के सदस्य थे। इससे ठीक एक साल पहले उन्होंने लेदर बॉल से क्रिकेट खेलनी शुरू की थी। जम्मू-कश्मीर के लिए कूच विहार ट्रॉफी में खेलने का उन्हें मौका नहीं मिला था। ऐसे में नेट्स पर उनकी गेंदबाजी देखतर भारत के अंडर-19 टीम के सेलेक्टर्स भौचक्के रह गए थे।

वो लोग वैष्णो देवी मेंदर में दर्शन के लिए आए थे और उसी दौरान उमरान को गेंदबाजी करता देखा तो उससे जाकर पूछा कि तुम कौन हो। तुम बहुत तेज गेंदबाजी कर रहे हो तुम मैच में क्यों नहीं खेलते। इसके बाद चयनकर्ताओं ने जम्मू-कश्मीर के अंडर-19 टीम के कोच को उमरान को मैच में खिलाने की सलाह दी। इस घटना के बाद उमरान को इस बात का अहसास हुआ कि वो कुछ बड़ा कर सकते हैं। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर