3 कारण कि पहली बार IPL खिताब जीत सकती है विराट कोहली की आरसीबी

Royal Challengers Bangalore: विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली आरसीबी एक बार भी आईपीएल खिताब जीतने में कामयाब नहीं हुई है। इस साल टीम काफी मजबूत है और उसके पास इन तीन वजहों से खिताब जीतने का मौका है।

virat kohli
विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं कि खिताब जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगे
  • आरसीबी का मजबूत स्‍क्‍वाड है और उसके पास यूएई में खिताब जीतने का मौका है
  • विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली आरसीबी के युवा खुद को साबित करने को बेकरार

नई दिल्‍ली: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) हमेशा से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सबसे हाई-प्रोफाइल टीमों में से एक रही है, लेकिन यह फ्रेंचाइजी कभी भी खिताब जीतने में कामयाब नहीं हुई। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली आरसीबी में कई विश्‍व स्‍तरीय खिलाड़ी शामिल रहे, लेकिन हर साल किसी न किसी विभाग में कोई कमी रह जाती और फ्रेंचाइजी हमेशा खिताब के सूखे के साथ लौटती।

इस साल कप्‍तान विराट कोहली और उनके जोड़ीदार एबी डिविलियर्स पर टीम को खिताब दिलाने का बहुत दबाव होगा। इस बार आरसीबी की टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। आईपीएल 2020 की शुरूआत 19 सितंबर से हो रही है और आरसीबी के पास ऐसे 3 कारण है, जिससे वह खिताबी सूखा समाप्‍त कर सकती है। 
चलिए इन पर गौर करते हैं:

1) दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी एकसाथ खेलेंगे- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास इस साल विश्‍व स्‍तरीय विदेशी खिलाड़‍ियों की फौज है। कोहली इस बार एबी डिविलियर्स के साथ-साथ जोश फिलिप, मोइन अली, आरोन फिंच और क्रिस मॉरिस को अपने प्रमुख हथियार के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आरसीबी के पास दुनिया का सबसे दमदार बल्‍लेबाजी क्रम उपलब्‍ध है। कोहली के पास क्रिस मॉरिस जैसा धाकड़ ऑलराउंडर मौजूद है, जो उनके गेंदबाजी आक्रमण की कमी को दूर करने के बखूबी काम आ सकता है। इन विदेशी खिलाड़‍ियों के बलबूते विराट कोहली पहली बार खिताब जीत सकते हैं।

2) विराट कोहली को है विश्‍वास - विराट कोहली जल्‍द ही पिता बनने वाले हैं। वह आईपीएल खिताब जीतकर इस खुशी को दोगुना करना चाहेंगे। हाल ही में टीम ने माने काका का जन्‍मदिन मनाया था और तब कोहली ने कहा था कि इस बार कप हम ही लाएंगे। कोहली में इतना विश्‍वास कैसे आया, इसके पीछे की उन्‍होंने वजह बताई थी, 'मैने सत्र से पहले इस तरह की शांति कभी महसूस नहीं की। एबी भी यही महसूस कर रहा है और वह काफी इत्मीनान के साथ पूरी तरह फिट होकर आया है। मुझे लगता है कि जहां तक आईपीएल के माहौल का सवाल है तो मैं बेहतर और अधिक संतुलित महसूस कर रहा हूं।'

कोहली ने कहा था, 'अतीत की चीजों को भुलाकर हम अपेक्षाओं के दबाव के बिना खेलेंगे। पहले भी कई बार ऐसा कर चुके हैं। हमारे पास काफी हुनरमंद खिलाड़ी है और लोग उन्हें खेलते देखना पसंद करते हैं। यही वजह है कि टीम से इतनी अपेक्षायें भी हैं।'

3) युवा अपने आप को साबित करने को बेकरार - 21 सदस्‍यों के स्‍क्‍वाड में आरसीबी के पास कई युवा खिलाड़ी हैं जो अपने आप को साबित करने के लिए बेकरार हैं। देवदत्‍त पड़ीक्‍कल के लिए फर्स्‍ट क्‍लास सीजन बेहतरीन बीता। 20 साल के बल्‍लेबाज ने कई उम्‍दा पारियां खेली। जोश फिलिप को ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट का भविष्‍य माना जा रहा है। इसके अलावा वॉशिंगटन सुंदर भी आरसीबी की सफलता में भूमिका अदा करना चाहते हैं। टीम के पास नवदीप सैनी और मोहम्‍मद सिराज जैसे युवा तेज गेंदबाज भी हैं, जो ज्‍यादा से ज्‍यादा विकेट लेकर राष्‍ट्रीय टीम के लिए अपनी दावेदारी पेश करना पसंद करेंगे।

तो हम मानकर चले कि क्‍या इस साल आरसीबी खिताबी सूखा समाप्‍त करेगा? खैर ये तो वक्‍त की बताएगा।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर