IPL 2020: कंगारू गेंदबाज का धमाकेदार प्रदर्शन, RCB में युजवेंद्र चहल के लिए बदल सकते हैं समीकरण 

आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलने वाले विराट कोहली के चहेते स्पिनर युजवेंद्र चहल के लिए ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी खतरा साबित होता दिख रहा है।

Yuzvendra chahal
युजवेंद्र चहल  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • केन रिचर्ड्सन की जगह एडम जांपा हुए हैं आरसीबी की टीम में शामिल
  • इंग्लैंड दौरे पर जांपा मचा रहे हैं धमाल, दो वनडे मैचों में बड़ी मछली का शिकार करके झटके हैं 7 विकेट
  • आरसीबी के लिए खेल रहे युजवेंद्र चहल को मिल सकती है उनसे चुनौती

मैनचेस्टर: अपना पहला आईपीएल  खिताब जीतने की आस लेकर दुबई पहुंची विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज केन रिचर्ड्सन की जगह लेग स्पिनर एडम जांपा को टीम में जगह दी है। पिछले 2 साल से जांपा आईपीएल में खेलना चाहते हैं लेकिन उन्हें कोई खरीदार नहीं मिल रहा था लेकिन इंग्लैंड दौरे ने उनके लिए आईपीएल के दरवाजे खोल दिए। 

आईपीएल में आरसीबी से जुड़ने की खबर आने के बाद एडम जांपा के प्रदर्शन में भी उछाल देखने को मिला है। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के प्रदर्शन की तुलना में वनडे सीरीज में उनका प्रदर्शन बेहतर रहा है। अब तक खेले दो वनडे मैच में वो 7 विकेट चटका चुके हैं जबकि तीन टी20 मैच में केवल 3 विकेट ले सके थे। रविवार को खेले गए दूसरे वनडे मैच में उन्होंने इंग्लैंड की टीम को सस्ते में समेटने में अहम भूमिका अदा की थी। उन्होंने उन्होंने 10 ओवर में 36 रन देकर 3 विकेट लिए और जो रूट, इयान मोर्गन और सैम बिलिंग्स जैसे बड़े खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। 

सीरीज के पहले मैच में भी जांपा ने 55 रन देकर चार विकेट लिए थे और अपनी टीम की 19 रन के करीबी अंतर से जीत में अहम भूमिका अदा की थी। जांपा ने जॉनी बेयर्स्टो, इयोन मोर्गन, जोस बटलर और क्रिस वोक्स जैसे खिलाड़ियों के विकेट हासिल किए थे। 

आईपीएल में खेलने का है अनुभव
एडम जांपा को आईपीएल में खेलने का 2 साल का अनुभव है। वो साल 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की टीम के सदस्य थे। दो सीजन में उन्होंने कुल 11 मैच खेले और 14.63 की औसत और 7.54 की इकोनॉमी से 19 विकेट लिए थे। टी20 क्रिकेट में जांपा ने अबतक कुल 150 मैच खेले हैं और 21.83 के औसत और 7.29 की इकोनॉमी से 172 विकेट ले चुके हैं। जिसमें से 36 विकेट उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में लिए हैं। ऐसे में उनको नजर अंदाज कर पाना टीम मैनेजमेंट के लिए मुश्किल होगा। 

चहल को मिलेगी चुनौती
जांपा के आरसीबी में शामिल होने से अगर किसी खिलाड़ी को सबसे ज्यादा असर पड़ेगा तो वो हैं युजवेंद्र चहल। चहल विराट कोहली के सबसे चहते खिलाड़ी हैं ऐसे में उन्हें ही टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में खेलने का मौका मिलेगा और जांपा उनके बैकअप के रूप में टीम में रहें। लेकिन चहल की फिरकी का जादू अगर नहीं चला तो जांपा के लिए प्लेयिंग इलेवन के दरवाजे खुल जाएंगे। 

बेहतर है जांपा की इकोनॉमी और औसत 
चहल ने आईपीएल में अब तक खेले 84 मैच में 23.18 के औसत 7.78 की इकोनॉमी के साथ 100 विकेट लिए हैं। जबकि सभी तरह के 172 टी20 मैच में 24.16 की औसत और 7.56 की इकोनॉमी के साथ 189 विकेट लिए हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो औसत और इकोनॉमी दोनों में जांपा चहल से आगे हैं। फिलहाल विश्वास ही चहल को प्लेयिंग इलेवन में जगह दिलाएगा लेकिन जांपा अगर टीम मैनेजमेंट का विश्वास जीतने में सफल होते हैं तो चहल के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर