सूर्यकुमार यादव ने डेब्‍यू करते ही एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया, बने ऐसे पहले भारतीय क्रिकेटर

Suryakumar Yadav: टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में सूर्यकुमार यादव को डेब्‍यू का मौका दिया है। सूर्यकुमार यादव भारत के 85वें टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर बने।

suryakumar yadav
सूर्यकुमार यादव  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • सूर्यकुमार यादव ने टीम इंडिया के लिए टी20 इंटरनेशनल डेब्‍यू किया
  • सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया के 85वें टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर बने
  • सूर्यकुमार यादव ने डेब्‍यू करते ही एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया

अहमदाबाद: टीम इंडिया ने रविवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में सूर्यकुमार यादव को डेब्‍यू का मौका दिया। सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया के 85वें टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर बने। टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री ने सूर्यकुमार यादव को डेब्‍यू कैप सौंपी। सूर्यकुमार यादव को अक्षर पटेल की जगह अंतिम ग्यारह में शामिल किया गया है। सूर्यकुमार यादव ने डेब्‍यू करते ही एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

सूर्यकुमार यादव भारत के ऐसे पहले क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्‍होंने 100 या ज्‍यादा आईपीएल मैच खेलने के बाद राष्‍ट्रीय टी20 टीम के लिए डेब्‍यू किया हो। सूर्यकुमार यादव ने 101 आईपीएल मैचों में 11 अर्धशतकों की मदद से 2024 रन बनाए हैं। उनकी औसत 30.20 की रही जबकि 134.57 का स्‍ट्राइक रेट रहा। आईपीएल में सूर्यकुमार यादव का सर्वोच्‍च स्‍कोर नाबाद 79 रन है। पिछले आईपीएल में सूर्यकुमार यादव ने मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्‍होंने  15 मैचों में 480 रन बनाए थे।

सूर्या को लेकर अलग-अलग राय

सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया में शामिल करने के पीछे की कई वजह बताई जा रही हैं। कुछ लोगों का कहना है टीम इंडिया इस समय मैच विनर की खोज में हैं और इसलिए यादव को चुना गया है। कुछ का कहना है कि धोनी के संन्‍यास लेने के बाद से मैच फिनिशर की जगह खाली है, जिसे भरने के लिए सूर्यकुमार यादव को उपयुक्‍त माना जा रहा है। कुछ का मानना है कि सूर्यकुमार यादव टी20 विश्‍व कप के लिए मिडिल ऑर्डर के आदर्श बल्‍लेबाज बन सकते हैं, इसलिए उनका चयन हुआ है। 

विराट को दिखाई थी आंख

28 अक्‍टूबर को आईपीएल 2020 के 48वें मैच में विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के बीच तकरार देखने को मिली थी। मुंबई इंडियंस की टीम आरसीबी के खिलाफ 165 रन के लक्ष्‍य का पीछा कर रही थी। कोहली ने सूर्यकुमार यादव का ध्‍यान भटकाने के लिए मुंबई के बल्‍लेबाज को स्‍लेज किया। जवाब में सूर्यकुमार यादव ने एक शब्‍द नहीं कहा और कोहली को लगातार देखते रहे। 

यह विवाद आईपीएल 2020 की हाईलाइट रहा। सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में 43 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 79 रन बनाकर मुंबई को पांच विकेट से मैच जिताया था। मैच के बाद सूर्यकुमार यादव ने 'मैं हू ना' जश्‍न मनाया था, जो काफी वायरल हुआ था। हालांकि, सूर्यकुमार यादव ने कहा था कि विराट कोहली के साथ वह विवाद हीट ऑफ द मोमेंट के कारण हुआ था। दोनों के बीच किसी प्रकार की परेशानी नहीं है

सूर्यकुमार यादव का करियर

सूर्यकुमार यादव ने अब तक 77 फर्स्‍ट क्‍लास मैच खेले, जिसमें 44.01 की औसत से 5326 रन बनाए हैं। इसमें 14 शतक और 26 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्‍होंने 93 लिस्‍ट ए मैच में दो शतक और 15 अर्धशतकों की मदद से 2447 रन बनाए हैं। वहीं यादव ने 170 टी20 मैच खेले, जिसमें 19 अर्धशतकों की मदद से 3567 रन बनाए। 

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर