IND vs ENG: 14 साल से इस कारनामे को कोई छू भी नहीं पाया, ना भारत और ना ही इंग्लैंड के बल्लेबाज आसपास भटके

भारत और इंग्लैंड के बीच 14 साल पहले ऐसे कारनामा अंदाज दिया गया था, जिसके नजदीक अब तक दोनों टीमों का कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच पाया है।

India vs England T20I Series
फाइल फोटो  |  तस्वीर साभार: AP

भारत और इंग्लैंड इन दिनों पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में आमने-सामने हैं। भारत ने पहला टी20 8 विकेट से गंवा दिया और अब दोनों टीमें रविवार को दूसरे मुकाबले में भिड़ेंगी। दोनों टीमों के दरमियान कई दिलचस्प टी20 रिकॉर्ड हैं, जो लंबे अरसे से बरकरार है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड पारी में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट का है। यह रिकॉर्ड फिलहाल पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह के नाम दर्ज है। युवराज ने 14 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 362.50 के शानदार स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की, जिसके आसपास अब तक ना ही भारत और ना ही इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज भटका है।         

युवराज ने एक ओवर में जड़े थे 6 छक्के

युवराज अपने दौर में तेज गति से रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शुमार रहे हैं। उन्होंने कुछ ऐसा ही साल 2017 में इंग्लैंड के विरुद्ध टी20 विश्व कप में किया था। दोनों टीमों के बीच यह पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था और युवराज अपना दमखम दिखाने से पीछे नहीं हटे। यह वही मैच था, जिसमें युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में लगातार 6 छक्के जड़े थे। उन्होंने महज 12 गेंदों में अर्धशतक ठोक दिया था। वहीं, उन्होंने 16 गेंदों में 3 चौकों और 7 छक्के की मदद से 58 रन की पारी खेली थी। इस तूफानी बैटिंग की बदौलत युवराज का स्ट्राइक रेट 362.50 पहुंच गया था, जो दोनों टीमों के किसी भी बल्लेबाज का एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट है।

युवराज से बहुत दूर हैं ये बल्लेबाज

युवराज के एक पारी में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट के रिकॉर्ड को तोड़ने के नजदीक अभी तक भारत और इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच सका है। युवराज ने इंग्लैंड के विरुद्ध साल 2017 में भी एक आतिशी पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 10 गेंदों में रन बनाए। थे। इस पारी में उनका स्ट्राइक रेट 270 का था। युवराज के बाद दोनों टीमों के किसी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले बल्लेबाज हार्दिक पांड्या (235.71), इयोन मॉर्गन (229.03), जेस रॉय (216.12) और एमएस धोनी (211.11) हैं। वहीं, कोहली का स्ट्राइक रेट 190 का रहा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर