IND vs ENG 2nd T20I: विराट और ईशान के तूफान में उड़ी इंग्लैंड टीम, भारत ने दूसरे टी20 में दर्ज की धमाकेदार जीत

India vs England 2nd T20I: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में धमाकेदार जीत दर्ज की। पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज अब 1-1 से बराबर हो गई है।

Virat Kohli Eoin Morgan
ईशान किशन और विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत ने दूसरा टी20 अपने नाम कर लिया
  • भारत ने यह मुकाबला 7 विकेट से जीता
  • भारत को 165 रन का लक्ष्य मिला था

अहमदाबाद: पहला टी20 8 विकेट से गंवाने वाली भारतीय टीम ने शानदार वापसी की है। भारत ने रविवार को दूसरा टी20 मुकाबला 7 विकेट से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मैच में इंग्लैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 164 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारत ने 17.5 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली (नाबाद 73) ने बनाए। उनके अलावा डेब्यू मैच खेलने वाले ईशन किशन (56) ताबड़तोड़ अर्धशतक जमाया। इंग्लैंड के लिए सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन और आदिश राशिद ने एक-एक विकेट झटका। 

टीम इंडिया ने फिर की खराब शुरुआत

टीम इंडिया ने एक बार फिर खराब शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए केएल राहुल और ईशान किशन से टीम को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन सैम कुरेन ने भारत को पहले ओवर में  ही झटका दे दिया। कुरेन ने राहुल को अपना शिकार बनाया। राहुल सहज नहीं दिखाई दिए और पांच गेंद खेलने के बाद बिना खाता खोले अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने कुरने की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमाया। राहुल पिछले मैच में भी सस्ते में आउट हो गए थे और सिर्फ एक रन ही बना पाए थे। 

ईशन किशन ने डेब्यू मैच में जड़ी फिफ्टी

भारत का दूसरा विकेट ईशान किशन के रूप में गिरा। डेब्यूटेंट ईशान ने अपने पहले मैच में ही क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया। उन्होंने न सिर्फ भारत को खराब आगाज से उबारा बल्कि तूफानी अर्धशतीय पारी भी खेली। उन्होंने 32 गेंदों में 5 चौकों और 4 शानदार छक्कों की बदौलत 56 रन बनाए। उन्होंने अपना अर्धशतक छक्के से पूरा किया। केएल राहुल के आउट होने के बाद ईशान ने विराट कोहली का जबरदस्त साथ दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 94 रन की दमदार साझेदारी की और इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। ईशान को 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर स्पिनर आदिल राशिद ने एलबीडबल्यू किया। 

कोहली-अय्यर ने आखिर तक संभाला मोर्चा

भारत को तीसरा झटका रिषभ पंत के तौर पर लगा। ईशान के आउट होने के बाद  क्रीज पर आए पंत ने तेजी से रन बनाए। उन्होंने 13 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 26 रन की पारी खेली। उन्हें क्रिस जॉर्डन ने 14वें ओवर में आउट किया। वह बड़ा शॉट जमामने के चक्कर में बेयरस्टो को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 130 के कुल स्कोर पर गिरा। पंत के जाने के बाद कोहली और श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला और टीम को जिताकर लौटे। दोनों ने चौथे विकेट लिए 36 रन की अविजित पार्टनरिशप की। कोहली ने 49 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों के दम पर नाबाद 73 रन बनाए। वहीं, अय्यर 8 गेंदों में 8 रन बनाकर नाबाद रहे। 
 

इंग्लैंड ने किया निराशाजनक आगाज

पहले टी20 में शानदार शुरुआत करने वाली इंग्लैंड ने दूसरे मुकाबले में निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज जोस बटलर बिना खाता खोले ही अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें भारत की ओर से गेंदबाजी की कमान संभालने वाले भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन भेजा। वह भुवनेश्वर की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू हो गए। बटलर ने पिछले मैच में 24 गेंदों में 28 रन बनाए थे। 

डेविनड मलान ने फिर टिककर रन बनाए

इंग्लैंड को दूसरा झटका डेविड मलान के तौर पर लगा। पिछले मैच में नाबाद 24 रन बनाने वाले मलान ने एक बार फिर टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने 23 गेंदों में 24 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 4 चौके लगाए। मलान ने इंग्लैंड की खराब शुरुआत के बाद रॉय का बखूबी साथ निभाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। यह साझेदारी 9वें ओवर में मलान के आउट होने के बाद टूटी। उन्हें युजवेंद्र चहल ने एलबीडब्ल्यू किया। 

छठे अर्धशतक से चूके ओपनर जेसन रॉय

इंग्लैंड को तीसरा झटका जेसन रॉय के रूप में लगा। रॉय संभालकर खेल रहे थे, लेकिन वह अपना छटा टी20 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक नहीं पाए। उन्होंने 46 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा दिया। उन्होंने 35 गेंदों की पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। वह 12वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर का शिकार बने। उन्होंने स्क्वायर लेग पर भुवनेश्वर को कैच थमाया। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो के साथ तीसरे विकेट के लिए सिर्फ 27 रन ही जोड़ पाए। रॉय के आउट होने करने के बाद सुंदर ने 14वें ओवर में बेयरस्टो को सूर्यकुामर यादव के हाथों कैच लपकवाया। बेयरस्टो ने 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 20 रन बनाए। उनका विकेट 119 के कुल स्कोर पर गिरा। 

मॉगर्न ने 28 और स्टोक्स ने 23 रन बनाए

इंग्लैंज का पांचवां विकेट कप्तान इयोन मॉर्गन के तौर पर गिरा। रॉय के पवेलियन लौटने पर बल्लेबाजी के लिए आए मॉर्गन 20 गेंदों में 4 चौकों के जरिए 28 रन की पारी खेली। वह 18वें ओवर में आउट हुए। उन्होंने तेजी से रन बनाने के चक्कर में शार्दुल ठाकर की गेंद पर विकेट के पीछे रिषभ पंत को कैच थमा दिया। उनका विकेट 142 के कुल स्कोर पर गिरा। इंग्लैंड को छठा झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा। स्टोक्स बड़े शॉट्स के लिए जूझते नजर आए। उन्हें शार्दुल ने आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या के हाथों लपकवाया। स्टोक्स ने 21 गेंदों में 24 रन की पारी खेली। उन्होंने एक चौका जमाया। वहीं, सैम कुरेन 6 रन बनाकर बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो जबकि भुवनेश्वर कुमार और युवेंद्र चहल एक-एक विकेट चटकाया।

ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव कर रहे डेब्यू

भारत ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है। भारत अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। मेजबान टीम ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और स्पिनर अक्षर पटेल की जगह ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया है। दोनों इस मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर रहे हैं। 22 वर्षीय ईशान और 33 वर्षीय सूर्यकुमार ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। वहीं, इंग्लैंड की टीम ने अपनी अंतिम एकादश में सिर्फ एक बदलाव किया है। मेहमान टीम ने गेंदबाज मार्क वुड के स्थान पर टॉम कुरेन को जगह दी है। 

पहले मैच में भारत को खराब बल्लेबाजी ले डूबी

टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को धूल चटाने के बाद भारतीय फैंस को टी20 सीरीज में जीत से आगाज की उम्मीद थी। लेकिन पहले टी20 में खराब बल्लेबाजी भारतीय टीम को ले डूबी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने मुश्किल से निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 124 रन का स्कोर खड़ा किया। श्रेयस अय्यर (67)  के अलावा भारत का कोई बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। जवाब में इंग्लैंड ने मुकाबले को एकतरफा बना दिया और धुआंधार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट गंवाकर 27 गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया ।

भारत और इंग्लैंड की अब तक ऐसी रही टक्कर

मौजूदा टी20 सीरीज का आगाज होने से पहले भारत और इंग्लैंड का पलड़ा बराबर था, लेकिन  मेजबान टीम के पहले मैच गंवाते ही मेहमान टीम आगे निकल गई। दोनों टीमों में अब तक 15 टी20 अंतररराष्ट्रीय मैचों में टक्कर हुई है, जिसमें इंग्लैंड ने 8 जबकि भारत ने 7 मुकाबलों में जीत हासिल की। भारतीय सरजमीं पर भी दोनों टीमों में जबरदस्त भिड़ंत देखने को मिली है। यहां दोनों टीमों ने सात मैच खेलने हैं, जिसमें इंग्लैंड ने चार और भारत ने तीन मैच अपने नाम किए। बता दें कि दोनों टीमों ने पहला टी20 साल 2007 के टी20 विश्व कप में खेला था। इसी मैच में युवराज सिंह ने एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे। 

प्लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, ईशान किशन,  श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर।

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर और टॉम कुरेन। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर