SRH vs KKR: रोमांच की हदें हुईं पार, कोलकाता ने सुपर ओवर में हैदराबाद को दी करारी शिकस्‍त

Sunrisers Hyderabad vs Kolkata Knight Riders: सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल 2020 के 35वें मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के हाथों सुपर ओवर में शिकस्‍त झेलनी पड़ी।

sunrisers hyderabad vs kolkata knight riders
सनराइजर्स हैदराबाद बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स 

मुख्य बातें

  • कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर में मात दी
  • कोलकाता नाइटराइडर्स की यह 9 मैचों में पांचवीं जीत रही
  • सनराइजर्स हैदराबाद की यह 9 मैचों में छठीं हार रही

अबुधाबी: Sunrisers Hyderabad vs Kolkata Knight Riders: कोलकाता नाइटराइडर्स ने रविवार को आईपीएल 2020 के 35वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर में मात दी। यह मुकाबला रोमांच की हदें पार कर गया। सनराइजर्स हैदराबाद ने सुपर ओवर में पहले बल्‍लेबाजी की और केवल दो रन बना सकी। जवाब में केकेआर ने एक गेंद शेष रहते लक्ष्‍य हासिल किया। 

सुपर ओवर में क्‍या हुआ

लोकी फर्ग्‍यूसन ने पहली गेंद पर डेविड वॉर्नर को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। अगली गेंद पर अब्‍दुल समद ने दो रन लिए। फिर तीसरी गेंद पर फर्ग्‍यूसन ने समद को क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। 

सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से राशिद खान ने सुपर ओवर की जिम्‍मेदारी संभाली। केकेआर की तरफ से कप्‍तान इयोन मॉर्गन और दिनेश कार्तिक बल्‍लेबाजी करने आए। राशिद खान की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना। दूसरी गेंद पर मॉर्गन ने एक रन लिया। तीसरी गेंद पर कार्तिक रन नहीं ले सके। पांचवीं गेंद पर कार्तिक के पैड से लगी गेंद और बल्‍लेबाजों ने दो रन दौड़ लिए। इसी के साथ केकेआर की जीत पर मुहर लग गई।

कोलकाता नाइटराइडर्स की यह 9 मैचों में पांचवीं जीत रही और वह अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर काबिज है। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की यह 9 मैचों में छठी हार रही, लेकिन वह भी पांचवें स्‍थान पर बरकरार है।

बता दें कि मौजूदा आईपीएल में यह तीसरा सुपर ओवर मुकाबला था। मौजूदा आईपीएल में सबसे पहला सुपर ओवर दिल्‍ली कैपिटल्‍स और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया था, जिसमें दिल्‍ली ने जीत दर्ज की थी। इसके बाद आरसीबी और मुंबई के बीच सुपर ओवर खेला गया था, जिसमें विराट कोहली की टीम ने बाजी मारी थी। 

वैसे, केकेआर ने आईपीएल इतिहास में चौथी बार सुपर ओवर मैच खेला और पहली बार उसने जीत दर्ज की। इससे पहले केकेआर ने आईपीएल इतिहास में तीन सुपर ओवर मुकाबले खेले थे, लेकिन कभी जीत दर्ज नहीं की थी। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने अब तक कुल तीन सुपर ओवर खेले, जिसमें एक में जीत जबकि दो में शिकस्‍त का सामना करना पड़ा। 

आईपीएल में फैंस को सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच सुपर संडे का मुकाबला देखने को मिला। एसआरएच और केकेआर के बीच अबुधाबी में आईपीएल 2020 का 35वां मुकाबला टाई रहा और इसके बाद मैच का नतीजा सुपर ओवर से निकला। केकेआर ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 163 रन बनाए। जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद ने भी 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 163 रन ही बनाए। डेविड वॉर्नर (48*) और राशिद खान (1*) नाबाद रहे।

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी का हाल

164 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद को जॉनी बेयरस्‍टो (36) और केन विलियमसन (29) ने 58 रन की साझेदारी करके दमदार शुरूआत दिलाई। केन विलियमसन मौजूदा आईपीएल में पहली बार ओपनिंग करने उतरे। हालांकि, विलियमसन थोड़ा चोट से परेशान आए। उन्‍होंने 19 गेंदों में चार चौके और एक छक्‍के की मदद से 29 रन बनाए। लोकी फर्ग्‍यूसन ने नितिश राणा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

स्‍कोर में 12 रन जुड़े थे कि वरुण चक्रवर्ती ने जॉनी बेयरस्‍टो को रसेल के हाथों झिलवाकर एसआरएच को दूसरा झटका दिया। फिर लोकी फर्ग्‍यूसन ने प्रियम गर्ग (4) को क्‍लीन बोल्‍ड करके केकेआर को तीसरी सफलता दिलाई। जल्‍द ही फर्ग्‍यूसन ने मनीष पांडे (6) को क्‍लीन बोल्‍ड करके अपना तीसरा शिकार किया। पैट कमिंस ने विजय शंकर (7) को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कराकर सनराइजर्स हैदराबाद को बैकफुट पर धकेल दिया।

जब अब्‍दुल समद (23) बल्‍लेबाजी करने आए तब हैदराबाद का स्‍कोर 109/5 था। उन्‍होंने कप्‍तान डेविड वॉर्नर के साथ छठे विकेट के लिए 37 रन जोड़े। शिवम मावी की गेंद पर बाउंड्री लाइन पर लोकी फर्ग्‍यूसन और शुभमन गिल ने संयुक्‍त प्रयास से अब्‍दुल समद का कैच लपका। आखिरी ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद को जीत के लिए 18 रन की दरकार थी।

आंद्रे रसेल पूरी तरह फिट नहीं थे, फिर भी आखिरी ओवर की जिम्‍मेदारी उन पर सौंपी गई। उन्‍होंने पहली गेंद नो डाली, जो वाइड भी थी। इसके बाद राशिद खान ने अगली गेंद पर एक रन लिया। फिर डेविड वॉर्नर ने अगली तीन गेंदों पर लगातार तीन चौके जड़ दिए। फिर पांचवीं गेंद पर वॉर्नर ने दो रन तेजी से दौड़कर लिए। आखिरी गेंद पर वॉर्नर ने एक रन लेकर मुकाबला टाई कराया। केकेआर की तरफ से लोकी फर्ग्‍यूसन ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट झटके। वरुण चक्रवर्ती, पैट कमिंस और शिवम मावी को एक-एक सफलता मिली।

कोलकाता नाइटराइडर्स की पारी का हाल

पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण स्‍वीकार करने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स को राहुल त्रिपाठी (23) और शुभमन गिल (35) ने 48 रन की साझेदारी करके दमदार शुरूआत दिलाई। टी नटराजन ने त्रिपाठी को क्‍लीन बोल्‍ड करके सनराइजर्स हैदराबाद को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद गिल ने नितिश राणा (29) के साथ दूसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की। 

यहां केकेआर की पारी अचानक लड़खड़ाई। राशिद खान की गेंद पर गिल का प्रियम गर्ग ने दर्शनीय कैच लपका। दो गेंद के बाद विजय शंकर की गेंद पर नितिश राणा भी प्रियम गर्ग को कैच थमाकर डगआउट लौट गए। आंद्रे रसेल (9) कोई कमाल नहीं कर सके। उन्‍हें नटराजन ने शंकर के हाथों कैच आउट कराकर अपना दूसरा शिकार बनाया।

फिर इयोन मॉर्गन (34) को बेसिल थंपी ने मनीष पांडे के हाथों कैच आउट कराया। दिनेश कार्तिक 14 गेंदों में दो चौके और दो छक्‍के की मदद से 29 रन बनाकर नाबाद रहे। सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से टी नटराजन ने सर्वाधिक दो विकेट झटके। राशिद खान, विजय शंकर और बेसिल थंपी को एक-एक सफलता मिली।

टॉस का बॉस

इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान डेविड वॉर्नर ने आईपीएल 2020 के 35वें मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। 

इस मैच के लिए सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स दोनों ने अपनी  प्‍लेइंग इलेवन में दो-दो बदलाव किए हैं। सनराइजर्स हैदराबाद ने खलील अहमद और शाहबाज नदीम की जगह बेसिल थंपी और अब्‍दुल समद को शामिल किया है। वहीं केकेआर ने क्रिस ग्रीन और प्रसिद्ध कृष्‍णा की जगह लोकी फर्ग्‍यूसन व कुलदीप यादव को शामिल किया है।

दोनों टीमें:

कोलकाता नाइटराइडर्स - शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितिश राणा, इयोन मॉर्गन (कप्‍तान), आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), पैट कमिंस, लोकी फर्ग्‍यूसन, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती और शिवम मावी।

सनराइजर्स हैदराबाद - डेविड वॉर्नर (कप्‍तान), जॉनी बेयरस्‍टो (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियमसन, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, अब्‍दुल समद, राशिद खान, संदीप शर्मा, बेसिल थंपी और टी नटराजन।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर