आईपीएल में धमाके के बावजूद सुनील नरायण को T20 WC टीम में नहीं लेगा वेस्टइंडीज, वजह आपके होश उड़ा देगी

Sunil Narine, ICC T20 World Cup 2021, West Indies squad: आईपीएल 2021 में सुनील नरायण ने जिस तरह सबको प्रभावित किया है उससे उनकी वेस्टइंडीज की टी20 विश्व कप टीम में एंट्री निश्चित लग रही थी, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया और वजह चौंकाने वाली है।

Sunil Narine
सुनील नरायण  |  तस्वीर साभार: Twitter

टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) में एक टीम ऐसी होगी जिससे सभी टीमों को संभलकर रहना होगा। हम बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में वे सबसे घातक साबित होते आए हैं और दो टी20 विश्व कप खिताब इस बात को साबित भी कर चुके हैं। अब सवाल ये है कि आखिर इस बार उनकी टीम कैसी है? चयनकर्ताओं ने इस बार भी कई धाकड़ खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज की विश्व कप टीम में शामिल किया है लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा है जो इस टीम से अब भी नदारद है। ये खिलाड़ी हैं आईपीएल में धमाल मचा रहे सुनील नरायण (Sunil Narine)। उनको बाहर रखने की वजह चौंकाने वाली है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने जब टी-20 विश्व कप 2021 के लिए अपनी टीम का ऐलान किया तो उसमें सुनील नरायण का नाम शामिल नहीं था। उसके बाद जब वो आईपीएल में खेलने उतरे और कई बार अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने के बाद प्लेऑफ के अहम मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को अकेले दम पर जीत दिलाई, तो लगा कि अब उनको कैरेबियाई टीम में जगह मिल जाएगी। लेकिन ऐसा होगा नहीं। टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने साफ कर दिया है कि नरायण को विश्व कप टीम में जगह नहीं मिलेगी और इसकी वजह हैरान कर रही है।

ये है सुनील नरायण का नाम शामिल नहींं करने की वजह

आईपीएल के एलिमिनेटर मुकाबले में अगर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आज बाहर है और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम अब भी रेस में बनी हुई है, तो वो सुनील नरायण की वजह से हैं। एलिमिनेटर मैच में नरायण ने चार विकेट लेने के साथ-साथ 15 गेंदों में 26 रन बनाए। टी20 विश्व कप टीम में बदलाव करने की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर है, तो लगा कि नरायण को विश्व कप टीम में जगह मिलेगी लेकिन टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड का कहना है कि नरायण को खराब फिटनेस के कारण वेस्टइंडीज की टीम में जगह नहीं दी गई है।

झूठ बोल रहा है वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड !

सुनील नरायण वेस्टइंडीज के सबसे अनुभवी स्पिनर होने के साथ-साथ मौजूदा समय में गेंद और बल्ले से लय में दिख रहे वेस्टइंडीज के चुनिंदा खिलाड़ियों में एक हैं। उनको ना लेने की वजह खराब फिटनेस बताई जा रही है। कहा जा रहा है कि वो वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के फिटनेस मानकों पर खरे नहीं उतरे हैं। लेकिन ऐसा कैसे मुमकिन है क्योंकि सितंबर में उन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL 2021) में लगातार हिस्सा लिया और अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन भी किया। उसके तुरंत बाद वो यूएई पहुंचे और वहां भी वो कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अब तक 7 मैच खेल चुके हैं। ऐसे में ये कहना कि वो फिट नहीं हैं, ये किसी झूठ से कम नहीं लगता।

Sunil Narine KKR

या फिर ये हो सकती हैं वजह?

बेशक यहां पर फिटनेस वो वजह नजर नहीं आ रही है जिसके लिए सुनील नरायण जैसे दिग्गज टी20 गेंदबाज को विश्व कप टीम से बाहर रखा गया है। इसके अलावा कुछ अन्य कारण जो इसके पीछे की वजह हो सकते हैं, उसमें दो कराण सबसे ऊपर आते हैं- पहली वजह हो सकती है साल 2019 के बाद सुनील नरायन ने कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। उन्होंने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच अगस्त 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ अबु धाबी में खेला था। इसी से जुड़ी दूसरी वजह ये है कि उन दिनों कई कैरेबियाई खिलाड़ियों से वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के रिश्ते खराब चल रहे थे। उनमें सुनील नरायण भी थे। क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो जैसे धुरंधरों ने तो बोर्ड के साथ समझौता कर लिया लेकिन नरायण अपनी धुन पर डटे रहे और शायद यही वजह है कि बोर्ड आज अपना गुस्सा निकाल रहा है।

गौरतलब है कि टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन आईपीएल के ठीक बाद यूएई में ही होने जा रहा है। सुनील नरायण काफी समय से यूएई में मौजूद हैं और अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं, ऐसे में कैरेबियाई टीम अपने इस खिलाड़ी से फायदा ले सकती थी लेकिन ऐसा मुमकिन होता नहीं दिख रहा।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर