RCB vs SRH: प्‍लेऑफ में जगह बनाने के लिए आरसीबी को निराश करना चाहेंगे सनराइजर्स

आईपीएल 2020
भाषा
Updated Oct 31, 2020 | 09:03 IST

RCB vs SRH Match Preview: दिये। अब तक केवल मुंबई इंडियंस ही प्लेऑफ में जगह पक्की कर पाया है। चेन्नई को छोड़कर बाकी छह टीमें दौड़ में बनी हुई हैं। इनमें आरसीबी और सनराइजर्स भी शामिल हैं।

royal challengers bangalore vs sunrisers hyderabad
रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर बनाम सनराइजर्स हैदराबाद 

मुख्य बातें

  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुकाबला आज
  • दोनों ही टीमें प्‍लेऑफ की रेस में बनी हुई हैं
  • हैदराबाद के जीत से हौसले बुलंद हैं जबकि आरसीबी जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगे

शारजाह: लगातार दो हार से आहत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होने वाले मैच में जीत दर्ज करके प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करने की कोशिश करेगा। लेकिन विराट कोहली की टीम के लिये यह काम आसान नहीं होगा क्योंकि सनराइजर्स की टीम भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत से उत्साह से ओतप्रोत है।

अभी केवल चेन्नई सुपर किंग्स ही एकमात्र ऐसी टीम है जो प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई है। उसने गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स पर आखिरी गेंद पर जीत दर्ज करके उसके समीकरण भी बिगाड़ दिये। अब तक केवल मुंबई इंडियंस ही प्लेऑफ में जगह पक्की कर पाया है। चेन्नई को छोड़कर बाकी छह टीमें दौड़ में बनी हुई हैं। इनमें आरसीबी और सनराइजर्स भी शामिल हैं।

चेन्नई और मुंबई से पिछले दो मैच गंवाने के बावजूद अंक तालिका में आरसीबी अभी सनराइजर्स से बेहतर स्थिति में है। आरसीबी को प्लेऑफ में जगह सुनिश्चित करने के लिए सनराइजर्स और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होने वाले आखिरी दो मैचों में से एक मैच जीतना होगा। अपने दोनों मैच गंवाने के बाद भी आरसीबी के 14 अंक रहेंगे और वह तब भी बेहतर नेट रन रेट के आधार पर क्वालीफाई कर सकता है, लेकिन इसके लिये उसे अन्य मैचों में भी अनुकूल परिणाम की दरकार रहेगी। वैसे अंतिम दो मैचों में हार पर आरसीबी का नेट रन रेट प्रभावित होगा और ऐसे में वह बाहर हो सकता है।

सनराइजर्स के अभी 12 मैचों में 10 अंक हैं। उसे नॉकआउट में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखने के लिये बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। सनराइजर्स को आरसीबी के बाद मुंबई का सामना करना है। सनराइजर्स के लिये दोनों मैचों में जीत भी पर्याप्त नहीं है। उसे यह उम्मीद करनी होगी कि आरसीबी, दिल्ली (दोनों 14) और किंग्स इलेवन पंजाब (12 अंक) में से कोई 16 अंक तक नहीं पहुंच पाये। ऐसी स्थिति में सनराइजर्स बेहतर रन रेट पर प्लेऑफ में पहुंच सकता है।

जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी कोहली सेना

अगर प्रदर्शन की बात करें तो आरसीबी को लगातार दो हार के बाद अब संभलकर खेलने की जरूरत है। इन हार से निश्चित तौर पर उसका मनोबल गिरा होगा। चेन्नई ने कोहली की टीम को आठ विकेट से तो मुंबई ने पांच विकेट से हराया था। आरसीबी की बल्लेबाजी उसका मजबूत पक्ष है। उसके बल्लेबाजी विभाग में कोहली, युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल, एबी डिविलियर्स और आरोन फिंच जैसे बल्लेबाज है। 

पिछले मैच में फिंच की जगह जोश फिलिप को लिया गया था जिन्होंने 33 रन बनाये। टीम के निचले क्रम के बल्लेबाज शिवम दुबे, गुरकीरत मान, क्रिस मौरिस को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है। नवदीप सैनी के चोटिल होने से टीम की गेंदबाजी प्रभावित हुई है। डेल स्टेन फिर से प्रभाव नहीं छोड़ पाये और उनकी जगह इसुरु उदाना को अंतिम एकादश में रखा जा सकता है।

प्‍लेऑफ के लिए सबकुछ करेगा हैदराबाद

दूसरी तरफ से सनराइजर्स ने दिल्ली पर 88 रन से बड़ी जीत दर्ज की और वह यह फॉर्म बरकरार रखने की कोशिश करेगा। कप्तान डेविड वॉर्नर (66) और रिद्धिमान साहा (87) ने पहले विकेट के लिये 107 रन की साझेदारी की जबकि मनीष पांडे ने 44 रन बनाये। गेंदबाजी में राशिद खान अपना कमाल दिखा रहे हैं। उन्होंने सनराइजर्स के खिलाफ सात रन देकर तीन विकेट लिये। राशिद के अलावा संदीप शर्मा और टी नटराजन ने भी प्रभाव छोड़ा।

टीमें इस प्रकार हैं :

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), आरोन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, गुरकीरत सिंह, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, एडम जम्पा, इसुरु उदाना, मोइन अली, जोश फिलिप, पवन नेगी, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्‍टो, केन विलियमसन, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, ऋद्धिमान साहा, अब्दुल समद, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जेसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, बी संदीप शर्मा , संजय यादव, फैबियन एलेन, पृथ्वी राज यरा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, सिद्धार्थ कौल, बिली स्टानलेक, टी नटराजन, बासिल थम्पी।

मैच भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से शुरू होगा।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर