IPL 2020 के ये 5 धमाकेदार रिकॉर्ड, कहीं आप देखने से चूक तो नहीं गए

Indian Premier League 2020 Big Records: आईपीएल 2020 में जहां कई रिकॉर्ड बने तो कई टूटे भी। कहीं आप इन 5 धमाकेदार रिकॉर्ड को देखने से चूक तो नहीं गए।

Chris Gayle Virat Kohli
क्रिस गेल और विराट कोहली (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 अब आपने आखिरी दौर में हैं और प्लेऑफ की दौड़ जारी है। मुंबई इंडियंस 16 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर है जबकि चेन्नई सुपर किंग्स प्लेआफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। मुंबई को छोड़कर बाकी छह टीमों के लिए मैदान खुला है। मौजूदा सीजन में कई शानदार पारियां खेलीं गईं और साथ ही बड़े रिकॉर्ड बने। आइए ऐसे ही 5 धमाकेदार रिकॉर्ड पर निगाह डालते हैं, जिसने शायद आप चूक गए हों। 

Shikhar Dhawan

दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने मौजूदा सीजन में बैक-टू-बैक सेंचुरी लगाईं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इसके अलावा उन्होंने अर्धशतक जमाने के मामले में भी एक रिकॉर्ड कायम किया। उन्होंने 14 अक्टूबर राजस्थान रॉयल के खिलाफ 33 गेंदों में 57 रन की पारी खेली और आईपीएल में 39 अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। 

KL Rahul

किंग्स इलेवन पंजाब के केएल राहुल लगातार तीन सीजन में 500 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। वह आईपीएल 2020 में अभी तक 12 मैचों में 59.50 की औसत के साथ 595 रन बना चुके हैं। उन्होंने पिछले साल 593 रन और साल 2018 में  659 रन बनाए थे।

David Warner

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर आईपीएल के दिग्गज खिलाड़ी हैं और कई धाकड़ रिकॉर्ड बना चुके हैं। उनके नाम इस सीजन में एक और रिकॉर्ड हो गया है। आईपीएल में 50 से अधिक का स्कोर 50 बार से ज्यादा बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने अब तक आईपीएल में 47 अर्धशतक और 4 शतक जड़े हैं। साथ ही वह टूर्मामेंट में सर्वाधिक अर्द्धशतक लगाने का रिकॉर्डधारी भी हैं।

Virat Kohli

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली के नाम पहले से ही आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। हालांकि, 3 अक्टूबर को अबू धाबी में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान कोहली एक कदम आगे निकल गए और आईपीएल में 5,500 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने मैच में 53 गेंदों में नाबाद 73 रन की विजयी पारी खेली और रिकॉर्ड भी बना डाला। इस वक्त कोहली के 188 मैचों में 130.91 की स्ट्राइक रेट से 5,836 रन हैं। उनके बाद पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना (5,368 रन) दूसरे स्थान पर हैं।

Chris Gayle

'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर क्रिस गेल के नाम आईपीएल में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। हालांकि, 15 अक्टूबर को किंग्स इलेवन पंजाब के गेल ने शारजाह में आरसीबी के खिलाफ एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसे हर मायने में अनोखा कहा जा सकता है। 45 गेंदों में 53 रनों की धुआंधार पारी के दौरान गेल इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए, जिसने चौकों और छक्कों के जरिए 10,000 टी20 रन पूरे किए।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर