भारत से वनडे और टी20 सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलिया ने टीम का किया ऐलान, जानिए किन खिलाड़ियों को मिला मौका

Australia ODI and T20I squad against India: ऑस्‍ट्रेलिया और भारत की बीच अगले महीने से सीमित ओवरों की सीरीज का आगाज होने जा रहा है। पहले वनडे और फिर टी20 सीरीज खेली जाएगी।

Australia team for ODI and T20I series
ऑस्‍ट्रेलिया ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है।  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत से वनडे-टी20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने टीम घोषित की
  • ऑस्ट्रेलिया ने सीमित ओवरों की सीरीज के लिए 18 खिलाड़ी चुने
  • दोनों टीमों के बीच 27 नवंबर को पहले वनडे खेला जाएगा

ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय के खिलाफ होने वाली वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। ऑस्‍ट्रेलिया ने 18 खिलाड़‍ियों का चयन किया है। दोनों फॉर्मेट में आरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया की अगुवाई करेंगे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के दरमियान 27 नवंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज का होगा। इसके बाद दोनों टीमें 4 दिसंबर से टी20 सीरीज खेलेंगी। भारतीय टीम आईपीएल 2020 खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना होगी। बता दें कि हाल ही में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर संपूर्ण द्विपक्षीय सीरीज के लिए 32 खिलाड़ियों के 'जंबो स्‍क्‍वाड' की घोषणा की थी। 

कैमरून ग्रीन को पहली बार मिला मौका

ऑस्ट्रेलिया की टीम में अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का अच्छा संयोजन है। एक तरफ जहां स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर जैसे दिग्गज हैं तो दूसरी ओर युवा मार्नस लाबुशाने और कैमरून ग्रीन को भी मौका दिया गया है। 21 वर्षीय ऑलराउंडर कैमरून को पहली बार टीम में चुना गया है। पूर्व टेस्ट कप्तान ग्रेग चैपल इस युवा खिलाड़ी का बहुत कायल हैं। उन्होंने कहा कि कैमरुन पूर्व दिग्गज क्रिकेट रिकी पॉन्टिंग के बाद से सबसे अच्छे युवा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं। चयनकर्ता ट्रेवर होन्स ने कहा कि कैमरून का घरेलू क्रिकेट में फॉर्म में शानदार रहा है। भविष्य के खिलाड़ी के रूप में यह उनके लिए टीम का हिस्सा बनने और अपने अनुभव हासिल करने का एक बेहतरीन अवसर है।

हेनरिक्स की लंबे समय बाद वापसी

वहीं, ऑलराउंडर मोएसेस हेनरिक्स की लंबे समय बाद टीम में लौटे हैं। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच साल 2017 में खेला था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 टेस्ट, 11 वनडे और 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं। मिशेल मार्श चोटिल होने के कारण टीम में जगह पाने में नाकाम रहे हैं। होन्स ने कहा कि मार्श आने वाले हफ्तों में फिटनेस ट्रेनिंग शुरू करेंगे और चयनकर्ताओं को दिसंबर की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया-ए  में खेलने के लिए उसकी वापसी की उम्मीद है। मालूम हो कि मार्श का आईपीएल में डाइव लगाते समय टखना मुड़ गया था।

ऑस्ट्रेलिया की 18 सदस्यीय टीम

एरोन फिंच (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, मोएसेस हेनरिक्स, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, डेनियल सैम्स, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड , डेविड वॉर्नर और एडम जम्पा।


वनडे सीरीज

पहला वनडे: शुक्रवार, 27 नवंबर: सिडनी (दिन-रात्रि)
दूसरा वनडे: रविवार, 29 नवंबर: सिडनी (दिन-रात्रि)
तीसरा वनडे: बुधवार, 2 दिसंबर: कैनबरा (दिन-रात्रि)

टी20 सीरीज

पहला टी20: शुक्रवार, 4 दिसंबर: कैनबरा (रात)
दूसरा टी20: रविवार, 6 दिसंबर - सिडनी (रात)
तीसरा टी20: मंगलवार, 8 दिसंबर - सिडनी (रात)

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टी20 टीम

विराट कोहली, शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर, उप-कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर और वरुण चक्रवर्ती।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर