जानिए कौन हैं शाहबाज अहमद, मेवात की शान जिसने 1 ओवर में पलट दी बैंगलोर-हैदराबाद मैच की कहानी

Shahbaz Ahmed, RCB vs SRH, IPL 2021: आईपीएल 2021 के एक रोमांचक मैच में बुधवार को चेन्नई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 रन से हराया। इस मैच में 26 वर्षीय शाहबाज अहमद स्टार बने।

Shahbaz Ahmed
शाहबाज अहमद (BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर VS सनराइजर्स हैदराबाद
  • बैंगलोर के युवा स्पिनर शाहबाज अहमद ने किया कमाल
  • एक ओवर में पलट दिया मुकाबला

चेन्नई के मैदान पर आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने सनराइजर्स हैदराबाद को रोमांचक अंदाज में मात देकर लगातार अपना दूसरा मुकाबला जीता। इस मैच में वैसे तो 'मैन ऑफ द मैच' का पुरस्कार बैंगलोर की तरफ से अर्धशतकीय पारी खेलने वाले ग्लेन मैक्सवेल को मिला। लेकिन अगर देखा जाए तो इस मैच के असल हीरो रहे 26 साल के स्पिनर शाहबाज अहमद (Shahbaz Ahmed) जिन्होंने एक ओवर मैच को पलटने का काम किया। आइए जानते हैं कि कैसे उन्होंने ये मैच पलटा और कौन हैं शाहबाज अहमद।

ऐसी था मैच का रोमांचक हाल

ग्लेन मैक्सवेल के 41 गेंद में 59 रन के दम पर आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 149 रन बनाये थे। जवाब में एक समय 14वें ओवर में एक विकेट पर 96 रन बना चुके सनराइजर्स 20 ओवर में नौ विकेट पर 143 रन ही बना सके। एक समय पर हैदराबाद की टीम को 24 गेंद में 35 रन की जरूरत थी और खतरनाक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर थे।

एक ओवर में पलट दी मैच की दिशा

इसके बाद स्पिनर शाहबाज अहमद ने 17वें ओवर में बेयरस्टो समेत तीन विकेट लेकर आरसीबी को मजबूती से मैच में लौटाया और एक ही ओवर में इस मैच की दिशा पलट दी। शाहबाज के इस ओवर की पहली गेंद पर बेयरस्टो (12) , दूसरी पर मनीष पांडे (39 गेंद में 38 रन) और आखिरी गेंद पर अब्दुल समद (0) आउट हो गए । इसके बाद सनराइजर्स के मैच में वापसी के रास्ते भी बंद हो गए।

शाहबाज अहमद को इस मुकाबले में सिर्फ 2 ओवर दिए गए थे और उन्होंने इन दो ओवरों में ही सबको प्रभावित कर दिया। उन्होंने अपने इन 2 ओवरों में कुल 7 रन लुटाते हुए 3 विकेट झटके। सनराइजर्स के लिये कप्तान डेविड वॉर्नर और पांडे ने दूसरे विकेट के लिये 83 रन जोड़े। वॉर्नर ने 37 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाये। लेकिन बाकी बल्लेबाजों ने निराश किया। सनराइजर्स की यह दूसरी हार और बैंगलोर की दूसरी जीत साबित हुई।

कौन हैं शाहबाज अहमद?

बाएं हाथ के खिलाड़ी शाहबाज अहमद का जन्म हरियाणा के छोटे से शहर मेवात में 12 दिसंबर 1994 को हुआ था। वो एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं और करोड़ों भारतीय बच्चों की तरह बचपन से ही उनको भी क्रिकेट का शौक था। शाहबाज ने अपने एक इंटरव्यू में बयां किया कि उनके पिता और अंकल उनको शुरुआत में क्रिकेट का अभ्यास कराते थे और धीरे-धीरे ये शौक बढ़ता चला गया। उन्होंने कहा, "मैं जिस जगह से आता हूं, मेवात, वो एक छोटी सी जग है। वहां से आज तक किसी ने एक रणजी मैच भी नहीं खेला। वहां से किसी खिलाड़ी का आईपीएल में खेलना पूरे जिले के लिए गर्व की बात है।"

11वीं-12वीं की क्लास छोड़कर खेलते थे क्रिकेट, बंगाल पहुंचे

शाहबाज अहमद अपने स्कूल के दिनों में क्रिकेट को लेकर इतने दीवाने थे कि अपनी 11वीं और 12वीं की क्लास बंक मारकर खेलने चले जाया करते थे। वो तय कर चुके थे कि उनको क्रिकेटर ही बनना है। जब लगा कि उनके राज्य में शायद उनको मौके ना मिले तो वो अवसर की तलाश में वो बंगाल जा पहुंचे थे। उसके बाद उन्होंने बंगाल से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे अपनी गेंदबाजी व बल्लेबाजी के दम पर बंगाल की टीम में जगह बना ली। उन्होंने दिसंबर 2018 में हैदराबाद की टीम के खिलाफ अपना पहला प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेला और फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

घर की याद आती है लेकिन..

इस इंटरव्यू में शाहबाज अहमद कहते हैं कि, "मुझे भी घर और परिवार की याद तो आती है लेकिन मेरे जीवन का ये जो पल चल रहा है, इसको भी मैं मिस नहीं कर सकता। ये सर्वश्रेष्ठ पल होते हैं और मैं इसका लुत्फ उठा रहा हूं। इन पलों को जीना बहुत जरूरी है।" शाहबाज के मुताबिक जब उन्होंने पहली बार क्रिकेट खेलने के लिए कदम आगे बढ़़ाए थे तो उनको मैदान (अकादमी) में भी घुसने नहीं दिया गया था, फिर वहां ग्राउंड के मालिक व कोच खेल रहे थे, उनके साथ खेलना शुरू किया, उन्होंने मेरी स्पिन गेंदबाजी देखी और आज आपके सामने हूं।"

किस क्रिकेटर को मानते हैं आदर्श?

शाहबाज अहमद ने बताया कि वो भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को अपना आदर्श मानते हैं। गौरतलब है कि जडेजा और शाहबाज के खेलने की शैली एक जैसी ही है। दोनों ही बाएं हाथ के स्पिनर और बल्लेबाज हैं। इसके अलावा वो विश्व क्रिकेट में इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स भी अपना आदर्श मानते हैं। खासतौर पर एशेज सीरीज और विश्व कप में स्टोक्स के प्रदर्शन ने उनको बहुत प्रभावित किया था।

इस स्पिनर को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल 2020 की नीलामी में 20 लाख रुपये में खरीदा था। यूएई में आयोजित हुए आईपीएल 2020 सीजन में शाहबाज को बैंगलोर की तरफ से सिर्फ दो मैच खेलने का मौका मिला था जिसमें उन्होंने दो विकेट लिए थे। मौजूदा सीजन में उनको अब तक दोनों मैच खेलने के मौके मिले हैं और वो तीन विकेट ले चुके हैं।

शाहबाज अहमद ने अब तक अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में 13 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 559 रन और 37 विकेट दर्ज हैं। जबकि लिस्ट-ए (घरेलू वनडे) में उनके नाम 21 मैचों में 435 रन और 18 विकेट दर्ज हैं। टी20 क्रिकेट के 25 मैचों में वो 195 रन बनाने के साथ 24 विकेट ले चुके हैं।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर