IPL के बादशाह बन जाएंगे एमएस धोनी, तोड़ देंगे सुरेश रैना का रिकॉर्ड

MS Dhoni: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी शुक्रवार को जब सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैदान संभालेंगे तो आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा मैच खेलने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे।

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • एमएस धोनी सबसे ज्‍यादा आईपीएल मैच खेलने वाले क्रिकेटर बनेंगे
  • एमएस धोनी इस समय सुरेश रैना के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर काबिज हैं
  • धोनी ने आईपीएल में सीएसके के लिए जितने भी मैच खेले, सबमें उनकी कमान संभाली

नई दिल्‍ली: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में शुक्रवार को इतिहास रचने के लिए तैयार हैं। एमएस धोनी शनिवार को जैसे ही सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच खेलने उतरेंगे, तो वो आईपीएल में सबसे ज्‍यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। एमएस धोनी इस समय सुरेश रैना (193 मैच) के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर हैं और आज से वो अकेले बादशाह बनेंगे।

उल्‍लेखनीय है कि धोनी और रैना दोनों एक दशक से ज्‍यादा समय से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा हैं। दोनों ही खिलाड़ी 2008 में सीएसके फ्रेंचाइजी से जुड़े थे। आईपीएल 2008 नीलामी में सीएसके ने सबसे महंगे के रूप में एमएस धोनी को जोड़ा था। उन्‍होंने फ्रेंचाइजी के हर मैच में कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी संभाली। एमएस धोनी के नेतृत्‍व में सीएसके ने आईपीएल में 163 मैच खेले, जिसमें से 100 मैच जीते। 

सीएसके पर दो साल का जब प्रतिबंध लगा था तब एमएस धोनी ने 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट का प्रतिनिधित्‍व किया था। 2016 में धोनी ने पुणे की कप्‍तानी की थी जबकि अगले साल वो स्‍टीव स्मिथ की कप्‍तानी में खेले थे। दो साल के बाद एमएस धोनी ने सीएसके में वापसी की और तीसरी बार खिताब दिलाया। सीएसके ने एमएस धोनी के नेतृत्‍व में प्रभावी प्रदर्शन किया और हर बार आईपीएल के प्‍लेऑफ में जगह बनाई। सीएसके ने 8 फाइनल खेले, जिसमें से तीन खिताब जीते।

बहरहाल, आईपीएल में सबसे ज्‍यादा मैच खेलने के अलावा धोनी की कोशिश मौजूदा सीजन में 200 आईपीएल मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम करने की होगी। सुरेश रैना यह उपलब्धि हासिल कर सकते थे, लेकिन उन्‍होंने निजी कारणों से इस साल फ्रेंचाइजी से हटने का फैसला किया।

एमएस धोनी आईपीएल नंबर

पूर्व भारतीय कप्‍तान ने 193 आईपीएल मैचों में 42.22 की औसत से 4476 रन बनाए। धोनी ने अब तक 212 छक्‍के जमाए हैं। उनका स्‍ट्राइक रेट 137.89 रहा और इस लीग में उन्‍होंने 23 अर्धशतक जमाए हैं। धोनी ने इस दौरान 39 स्‍टंपिंग और 102 कैच लपके। एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली सीएसके इस समय आईपीएल 2020 की अंक तालिका में अंतिम स्‍थान पर है। टीम की कोशिश आज जीत की पटरी पर लौटने की भी होगी।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर