RCB पर धमाकेदार जीत के बाद धोनी ने किए कई खुलासे, आप भी कहेंगे- कप्तान है या कंप्यूटर !

MS Dhoni, IPL 2021, RCB vs CSK, Post match comments: आईपीएल-14 के 35वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को मात दी, जिसके बाद कप्तान एम एस धोनी के बयान ने सबको दंग कर दिया।

MS Dhoni, RCB vs CSK: Dhoni and Bravo after 35th match of IPL 2021
MS Dhoni and Dwayne Bravo, RCB vs CSK: IPL 2021  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईपीएल-14 के 35वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को मिली शानदार जीत
  • चेन्नई ने बैंगलोर को 6 विकेट से करारी मात दी, अंक तालिका में टॉप पर पहुंची सीएसके
  • जीत के बाद कप्तान एम एस धोनी ने किया अपनी कप्तानी व फॉर्मूले का खुलासा

क्रिकेट जगत में कई कप्तान आए और गए, कुछ फ्लॉप हुए और कुछ हिट, लेकिन कम ही ऐसे कप्तान हुए जो 'सुपरस्टार' बने। कप्तानों के सुपरस्टार्स में एक नाम महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का भी है। जब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला, धोनी ने अपनी कप्तानी से ना सिर्फ टीम इंडिया को कई यादगार सफलताएं दिलाईं बल्कि वो भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान भी बने जिसने हर आईसीसी खिताब पर कब्जा जमाया। अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर वो सिर्फ आईपीएल में नजर आते हैं और यहां भी उनका जलवा कायम है। शुक्रवार को शारजाह में खेले गए मुकाबले में उनकी कप्तानी का दम फिर नजर आया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल 2021 (IPL 2021) के इस मुकाबले में विराट की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 111 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी कर डाली। दोनों बल्लेबाज अर्धशतक जड़ चुके थे। ऐसा लगा कि आज तो बैंगलोर बहुत बड़ा स्कोर खड़ा करेगी, लेकिन जब विकेट के पीछे धोनी जैसा कप्तान हो तो आपको इतनी छूट नहीं मिलती। धोनी ने हालात, पिच और बल्लेबाजों को देखते हुए ऐसी गेंदबाजी और फील्डिंग सेट की, कि बैंगलोर की टीम 20 ओवर में महज 156 रन ही बना सकी और बाद में चेन्नई सुपर किंग्स ने 11 गेंदें बाकी रहते 6 विकेट से मैच जीत लिया। मैच के बाद कप्तान धोनी ने अपनी रणनीति के बारे में खुलकर बताया।

धोनी ने किए कई खुलासे

मैच को जीतने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम एस धोनी ने कहा, "हम ओस को लेकर चिंतित थे, इसलिए जब भी ओस की संभावना होती है तो हम बाद में बल्लेबाजी करना चाहते हैं। उनकी (बैंगलोर) शुरुआत अच्छी रही लेकिन नौवें ओवर के बाद विकेट धीमा हो गया था। आपको अभी भी कड़ी गेंदबाजी करनी थी और एक छोर से पडिक्कल की बल्लेबाजी के सामने जडेजा का स्पैल बहुत अहम था। उसके बाद ब्रावो, जोश, शार्दुल और दीपक ने शानदार प्रदर्शन किया। ये हमेशा आपके दिमाग में होता है कि यहां पर कौन सा गेंदबाज प्रभावी हो सकता है।"

CHENNAI SUPER KINGS

मैंने मोइन से कहा था वो तैयार रहे, लेकिन..

धोनी ने आगे कहा, "मैंने ड्रिंक्स ब्रेक से पहले मोईन से कहा था कि उसे जल्द गेंदबाजी करने के लिए देने वाला हूं और वो तैयार रहे, लेकिन फिर मैंने फैसला किया कि ब्रावो को गेंदबाजी करानी चाहिए। आप ब्रावो को लाने में जितनी देर करेंगे, उतना ही कठिन होता जाता है क्योंकि वो इन कठिन परिस्थितियों में लगातार चार ओवर फेंकेगा।"

Chennai Super Kings against RCB

सभी मैदान अलग हैं, यहां लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन तय किया

"यहां (यूएई) पर तीनों मैदान अलग-अलग हैं। ये विकेट (शारजाह) अब तक का सबसे धीमा है। दुबई और अबु धाबी इससे अलग हैं। इसलिए खिलाड़ी खुद को ढाल रहे हैं। विकेट को देखते हुए मुझे लगा कि लेफ्ट-राइट कॉम्बिनेशन जरूरी रहेगा। हम बल्लेबाजी क्रम में गहराई है, हमारे पास बहुत सारे बाएं हाथ के बल्लेबाज भी हैं, इसलिए दिमाग में ये बात जरूर थी। और मुझे लगता है कि हमारे सभी खिलाड़ी किसी भी स्थिति में खेलने में सक्षम हैं। इसलिए हम बाएं-दाएं बल्लेबाजी संयोजन के साथ मैदान पर उतरे।"

MS Dhoni and Suresh Raina

मैं उसको भाई कहता हूं, मैंने उसे 6 अलग-अलग गेंदें फेंकने को कहा

"ब्रावो फिट हो गए हैं, ये बहुत अच्छी बात है और वो अच्छा प्रदर्शन भी कर रहा है। मैं उसे अपना भाई कहता हूं। हमारे बीच हमेशा इस बात को लेकर लड़ाई होती है कि क्या और कब उसे धीमी गेंद फेंकनी चाहिए। लेकिन मैंने उससे कहा है कि अब सभी जानते हैं कि वो धीमी गेंदें फेंकता है, इसलिए मैंने उसे एक ओवर में छह अलग-अलग गेंदें फेंकने के लिए कहा। जब भी जरूरत होती है, वो जिम्मेदारी लेता है।"

Man of the Match Dwayne Bravo

अंक तालिका में शीर्ष पर चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक आईपीएल 2021 में खेले अपने 9 मैचों में 7 मैच जीते हैं और वो 14 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। बैंगलोर के खिलाफ उनकी धमाकेदार जीत के बाद उनका नेट रन रेट 1.185 हो चुका है। आईपीएल 2021 में हिस्सा लेने के लिए चेन्नई सुपर किंग्स पहली टीम थी जो यूएई काफी पहले पहुंच गई थी और उसके खिलाड़ियों ने यहां जमकर अभ्यास भी किया।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर