IPL 2020 में खिलाड़‍ियों को ऑटोग्राफ की हुई जर्सी क्‍यों दी? आखिरकार एमएस धोनी ने खोला दिया राज

MS Dhoni: एमएस धोनी ने सीएसके के अंतिम लीग मैच में फैंस को खुश कर दिया। उन्‍होंने कहा कि संन्‍यास नहीं ले रहे हैं। मौजूदा आईपीएल में ऑटोग्राफ की हुई जर्सी क्रिकेटर्स को क्‍यों दी, इसका माही ने राज खोला।

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • एमएस धोनी ने कहा कि वह आईपीएल से निश्चित ही संन्‍यास नहीं ले रहे हैं
  • धोनी ने कहा कि 2021 आईपीएल के लिए सीएसके को नया स्‍क्‍वाड बनाना है
  • एमएस धोनी ने कहा कि समय है जब कमान अगली पीढ़ी को सौंपी जाए

अबुधाबी: एमएस धोनी ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से संन्‍यास नहीं ले रहे हैं, लेकिन उन्‍होंने स्‍वीकार किया कि कुछ लोगों ने सोच लिया था कि वह छोटे प्रारूप को अलविदा कह रहे हैं क्‍योंकि आईपीएल 2020 के दौरान उन्‍होंने ऑटोग्राफ की हुई जर्सी कई खिलाड़‍ियों को दी। एमएस धोनी ने ऑटोग्राफ की हुई अपनी 7 नंबर की सीएसके जर्सी जोस बटलर, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और अन्‍य क्रिकेटरों को दी।

एमएस धोनी ने 15 अगस्‍त को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था और इसके बाद कयास लगाए जाने लगे थे कि वह सीएसके के लिए भी अपना आखिरी सीजन खेल रहे हैं। हालांकि, एमएस धोनी ने मुस्‍कुराते हुए दो शब्‍दों से पूरी कहानी बयां कर दी कि वह 2021 आईपीएल जरूर खेलेंगे। चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने रविवार को किंग्‍स इलेवन पंजाब को मात देकर जीत की हैट्रिक पूरी की।

एमएस धोनी ने जोर देकर कहा कि वह जल्‍द दूर नहीं जाने वाले हैं और उन्‍होंने ध्‍यान दिलाया कि अगला आईपीएल कुछ महीनों बाद है और इसकी तैयारी के लिए उन्‍हें समय मिलेगा व वो दमदार वापसी करेंगे। माही ने कहा, 'हर कोई मुझसे जर्सी ले रहा था, सोच रहे होंगे कि मैं छोटे प्रारूप से भी संन्‍यास ले रहा हूं क्‍योंकि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुका हूं। मगर निश्चित ही नहीं। आईपीएल 2021 कुछ महीने दूर है।' 39 साल के एमएस धोनी को उम्‍मीद है कि लॉकडाउन की स्थिति आगे नहीं बने और वह 2021 आईपीएल की बेहतरीन तैयारी करना चाहते हैं, जो अगले साल अप्रैल-मई में आयोजित हो सकता है।

अब अगली पीढ़ी को कमान सौंपने का समय: एमएस धोनी

एमएस धोनी और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की तैयारियां आईपीएल 2020 के लिए कोरोना वायरस के कारण प्रभावित हुईं। उम्रदराज खिलाड़ी प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट से दूर रहे और फिर आईपीएल की तैयारी का ज्‍यादा मौका नहीं मिला। धोनी खुद आईपीएल में संघर्ष करते दिखे और वह 14 मैचों में 200 रन बना सके। आईपीएल इतिहास में पहला मौका है जब धोनी सीजन में अर्धशतक नहीं जमा सके।

सुरेश रैना और हरभजन सिंह ने टूर्नामेंट से पहले ही अपना नाम वापस ले लिया था और कोविड-19 मामले व खिलाड़‍ियों की चोटों से टीम संयोजन में काफी प्रभाव पड़ा। सीएसके ने पहले 11 मैचों में केवल तीन जीत दर्ज की थी। धोनी ने कहा कि सीएसके को अगले सीजन से पहले नया स्‍क्‍वाड बनाना पड़ेगा और नीलामी का पूरा फायदा उठाना पड़ेगा। यह देखना होगा कि बीसीसीआई इस साल मेगा ऑक्‍शन कराता है या फिर महामारी की स्थिति को देखते हुए मिनी ऑक्‍शन कराएगा।

धोनी ने कहा, 'बीसीसीआई नीलामी को लेकर क्‍या फैसला लेगा, इस पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। हमें अपने प्रमुख ग्रुप में कुछ बदलाव करना होंगे और अब अगले 10 सालों पर ध्‍यान देना होगा। आईपीएल की शुरूआत में हमने ऐसी टीम बनाई जो 10 साल हमें चीजें दे सकें। अब समय आ गया है जब चीजें अगली पीढ़ी को सौंपी जाएं।' 3 बार की आईपीएल चैंपियन के कप्‍तान धोनी ने फैंस को संदेश दिया है कि आईपीएल 2021 में फ्रेंचाइजी दमदार वापसी करने पर ध्‍यान देगी।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर