KXIP vs MI Match Report: पंजाब को करारी मात देकर जीत की राह पर लौटी मुंबई इंडियन्स

Kings XI Punjab vs Mumbai Indians Match Report: मुंबई इंडियन्स ने गुरुवार को खेले गए मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को मात देकर दूसरी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ मुंबई की टीम अंक तालिका में नंबर एक पर पहुंच गई।

KXIP vs MI IPL 2020 LIVE
किंग्स इलेवन पंजाब बनाम मुंबई इंडियन्स  

मुख्य बातें

  • पंजाब को मिली शानदार प्रदर्शन के बावजूद चौथे मैच में तीसरी हार
  • पंजाब की टीम नहीं कर सकी जीत के लिए 192 रन के लक्ष्य का पीछा
  • हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड ने धमाकेदार बल्लेबाजी करके पलट दी बाजी

अबुधाबी: आईपीएल 2020 में गुरुवार को खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियन्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रन से मात देकर सीजन की दूसरी जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियन्स ने कप्तान रोहित शर्मा के शानदार अर्धशतक(45 गेंद में 70 रन) और हार्दिक पांडया-किरोन पोलार्ड की धमाकेदार पारियों की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट पर 191 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद जीत के लिए 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 143 रन बना सकी और मैच गंवा दिया। पंजाब की यह चार मैच में तीसरी हार है। इस जीत के साथ ही मुंबई प्वाइंट्स टेबल में भी नंबर एक पर पहुंच गई है। 

मुंबई के लिए जेम्स पैटिन्सन, जसप्रीत बुमराह और राहुल चाहर ने 2-2 विकेट लिए। वहीं एक विकेट क्रुणाल पांड्या ने झटका। बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब को इस बार तेज शुरुआत नहीं मिल सकी। फॉर्म में चल रहे मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के आउट होने के बाद पंजाब की टीम दोबारा मैच में वापसी नहीं कर सकी। 8.1 ओवर में पंजाब ने केएल राहुल(17), मयंक अग्रवाल(25) और करुण नायर(0) के विकेट 60 रन पर गंवा दिए थे। हालांकि इसके बाद निकोलस पूरन ने एक छोर संभालकर स्कोर को आगे बढ़ाने की कोशिश की लेकिन उन्हें दूसरे छोर से किसी का साथ नहीं मिला सका। 27 गेंद पर 44 रन की पारी खेलकर वो आउट हो गए और मैच मुंबई के पाले में चला गया। पंजाब के विकेट लगातार अंतराल पर गिरते रहे इसलिए वो वापसी नहीं कर पाई और मैच गंवा दिया।   

मुंबई की खराब शुरुआत, सस्ते में गंवाए दो विकेट 
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की शुरुआत खराब रही और पारी की पांचवीं ही गेंद पर क्विंटन डिकॉक खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा का साथ देने आए सूर्य कुमार यादव(10) भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए। मोहम्मद शमी के सटीक थ्रो ने उन्हें पवेलियन वापस लौटने को मजबूर कर दिया। ऐसे में मुंबई का स्कोर 3.5 ओवर में 21 रन पर दो विकेट हो गए। 

रोहित ने संभाला मोर्चा, जड़ा शानदार अर्धशतक
अपनी पारी का पहला चौका जड़ते ही आईपीएल में 5 हजार रन पूरे करने वाले हिटमैन ने एक छोर संभाल लिया और पिछले मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी करने वाले इशान किशन के साथ मिलकर टीम को  50 रन के पार पहुंचाया। इस दौरान रनों की गति कम हो गई थी। ऐसे में इशान किशन 32 गेंद में 28 रन की पारी खेलकर गौतम की गेंद पर करुण नायर के हाथों लपके गए। इसी दौरान रोहित ने 40 गेंद पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।  

इशान किशन के आउट होने के बाद कप्तान का साथ देने आए किरोन पोलार्ड ने मैदान में आते ही अपने बल्ले का जलवा दिखाना शुरू किया। 17वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा 45 गेंद पर 70 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार बने। उनका कैच लॉन्ग ऑफ जिमी नीशम ने पकड़ लिया। रोहित ने अपनी पारी में 8 चौके और 3 छक्के जड़े।  

पोलार्ड-पांड्या का डबल धमाल 
जब रोहित शर्मा आउट हुए तब मुंबई का स्कोर 16.1 ओवर में 124 रन था। ऐसे में दोनों छोर से पांड्या और पोलार्ड ने पंजाब के गेंदबाजों की धुनाई की और किसी को भी नहीं बख्शा। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 23 गेंद में 67 रन की नाबाद साझेदारी हुई। पांड्या ने जहां 11 गेंद में 30 और पोलार्ड ने 20 गेंद में 47 रन का पारी खेली और 20 ओवर में मुंबई को 4 विकेट पर 191 के स्कोर तक पहुंचा दिया। पोलार्ड ने जहां अपनी पारी में 3 चौके और 4 छक्के जड़े। वहीं पांड्या के बल्ले से 3 चौके और 2 छक्के जड़े।
 

 

दोनों की ऐसी है प्लेयिंग इलेवन
मुंबई इंडियन्स के खिलाफ मुकाबले के लिए केएल राहुल ने एक बदलाव करते हुए टीम में करियप्पा गौथम को शामिल किया है जबकि मुरुगन अश्विन को बाहर का रास्ता दिखा दिया। वहीं मुंबई इंडियन्स ने अपनी पिछली एकादश में कोई बदलाव नहीं किया है।   

किंग्स इलेवन पंजाब
केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, ग्लैन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, करुण नायर, जिमी नीशम, कृष्णप्पा गौतम, सरफराज खान, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई।

मुंबई इंडियन्स
रोहित शर्मा, क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, किरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जेम्स पैटिन्शन, राहुल चाहर,ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह

दोनों के बीच ऐसी रही है भिडंत: 
आईपीएल इतिहास में दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 24 मुकाबले हुए हैं जिसमें 11 में पंजाब और 13 में मुबई विजयी रही है। दोनों टीमें हमेशा एक दूसरे के खिलाफ अच्छी क्रिकेट खेलती रही हैं कोई भी मैदान रहा हो दोनों ही टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ जीत हासिल करती रही हैं। 

मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस ने अपना पहला मैच गंवाया था लेकिन कोलकाता नाइटराइडर्स को हराकर उसने शानदार वापसी की थी। आरसीबी के खिलाफ हालांकि छोटी-छोटी गलतियां उसे भारी पड़ गई थीं। लगभग यही स्थिति किंग्स इलेवन की भी है जिसने दिल्ली कैपिटल्स से पहला मैच गंवाने के बाद आरसीबी के खिलाफ अपना खाता खोला लेकिन रॉयल्स के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी के बावजूद उसे हार का सामना करना पड़ा। किंग्स इलेवन ने भी कुछ गलतियां की जिन्हें वह दोहराने से बचना चाहेगा। उसने जब विरोधी टीम पर नकेल कसनी थी तब वह ऐसा करने में नाकाम रहा। अपने दो मैचों में वह बेहतर स्थिति में था लेकिन इसका फायदा नहीं उठा पाया।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, शेल्डन कॉटरेल, क्रिस गेल, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, जेम्स नीशाम, निकोलस पूरण, इशान पोरेल, अर्शदीप सिंह, मुरुगन अश्विन, कृष्णप्पा गौतम, हरप्रीत बराड़, दीपक हुड्डा, क्रिस जोर्डन, सरफराज खान, मनदीप सिंह, दर्शन नलकांडे, रवि बिश्नोई, सिमरन सिंह, जगदीश सुचित, ताजिंदर सिंह, हार्डस विलोजेन।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैकलानेगेन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट। 


 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर