कौन है इंग्‍लैंड के लिए डेब्‍यू करने वाले लियाम लिविंगस्‍टोन? जानिए क्‍या है इस क्रिकेटर की विशेषताएं

Liam Livingstone: इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में चोटिल इयोन मोर्गन की जगह लियाम लिविंगस्‍टोन को डेब्‍यू का मौका दिया है। जानिए इस क्रिकेटर की विशेषताएं।

liam livingstone
लियाम लिविंगस्‍टोन  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • इंग्‍लैंड ने दूसरे वनडे में लियाम लिविंगस्‍टोन को डेब्‍यू का मौका दिया
  • लियाम लिविंगस्‍टोन को चोटिल इयोन मोर्गन की जगह शामिल किया गया है
  • लियाम लिविंगस्‍टोन ने अब तक 2 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं

पुणे: इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को टीम इंडिया के खिलाफ दूसरे वनडे में लियाम लिविंनस्‍टोन को डेब्‍यू का मौका दिया। लिविंगस्‍टोन को चोटिल कप्‍तान इयोन मोर्गन की जगह प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। बता दें कि लिविंगस्‍टोन भारत के खिलाफ हाल ही में संपन्‍न पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का हिस्‍सा भी थे, लेकिन उन्‍हें एक बार भी अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका नहीं मिला।

लिविंगस्‍टोन टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। इस क्रिकेटर में कई खासियतें हैं। लियाम लिविंगस्‍टोन अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। बिग बैश लीग (बीबीएल) में लियाम लिविंगस्‍टोन ने पर्थ स्‍कॉर्चर्स का प्रतिनिधित्‍व करते हुए कई यादगार पारियां खेली। 27 साल के लियाम लिविंगस्‍टोन ने बीबीएल में पर्थ स्‍कॉर्चर्स की तरफ से 14 मैचों में 134 के स्‍ट्राइक रेट से 426 रन बनाए। वह लीग में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में सातवें स्‍थान पर रहे थे। इस लीग में लिविंगस्‍टोन ने 28 छक्‍के लगाए थे और पांच विकेट भी चटकाए थे। यही वजह है कि लिविंगस्‍टोन अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम की नाक में दम कर सकते हैं।

दो टी20 इंटरनेशनल मैचों का अनुभव

लियाम लिविंगस्‍टोन को दो अंतरराष्‍ट्रीय टी20 इंटरनेशनल मैचों का अनुभव हासिल है, जो उन्‍होंने 2017 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले थे। हालांकि, इसमें वह कुछ खास नहीं कर पाए और केवल 16 रन बनाए सके। हालांकि, फर्स्‍ट क्‍लास में लिविंगस्‍टोन का करियर शानदार रहा है। उन्‍होंने 56 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 40.98 की औसत से 2992 रन बनाए हैं। इस दौरान लिविंगस्‍टोन ने सात शतक और 15 अर्धशतक जमाए। वहीं उन्‍होंने गेंदबाजी में 39 विकेट चटकाए।

लिविंगस्‍टोन के लिस्‍ट ए करियर की बात करें तो उन्‍होंने 55 मैचों में 1 शतक और 10 अर्धशतकों की मदद से 1552 रन बनाए और 23 विकेट चटकाए। लिस्‍ट ए करियर में उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 129 रन है जबकि 36.09 की औतस है। इसके अलावा लियाम लिविंगस्‍टोन ने अब तक कुल 128 टी20 मैच खेले, जिसमें 1 शतक और 18 अर्धशतकों की मदद से 3133 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 100 जबकि स्‍ट्राइक रेट 140 के पार है। गेंदबाजी में उन्‍होंने टी20 में 47 विकेट चटकाए।

बता दें कि लियाम लिविंगस्‍टोन के पास आईपीएल का अनुभव भी है। उन्‍होंने 2019 आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स की तरफ से चार मैच खेले थे और कुल 77 रन बनाए थे। इसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 44 रन था। लियाम लिविंगस्‍टोन अब टीम इंडिया के खिलाफ मिले मौके को दोनों हाथों से भुनाना चाहेंगे और अपनी छाप छोड़ते हुए इंग्‍लैंड की टीम में जगह पक्‍की करने की कोशिश करेंगे।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर