INDvENG: बेयरस्‍टो-स्‍टोक्‍स के दम पर इंग्‍लैंड ने हिसाब किया बराबर, टीम इंडिया को 6 विकेट से रौंदा

IND vs ENG, 2nd Odi: इंग्‍लैंड ने जॉनी बेयरस्‍टो और बेन स्‍टोक्‍स की दमदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया को दूसरे वनडे में 6 विकेट से मात दी। इसी के साथ इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की।

india vs england, 2nd odi, pune, live updates
भारत बनाम इंग्‍लैंड, दूसरा वनडे, पुणे, लाइव अपडेट्स 

मुख्य बातें

  • टीम इंडिया को इंग्‍लैंड के हाथों दूसरे वनडे में 6 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी
  • जॉनी बेयरस्‍टो (124) और बेन स्‍टोक्‍स (99) रहे इंग्‍लैंड की जीत के हीरो
  • इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी की

पुणे।  जॉनी बेयरस्‍टो (124) और बेन स्‍टोक्‍स (99) की धमाकेदार पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड ने शुक्रवार को पुणे के महाराष्‍ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्‍टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे में टीम इंडियों को 39 गेंदें शेष रहते हुए 6 विकेट से मात दी। टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 336 रन बनाए। जवाब में इंग्‍लैंड ने 43.3 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। डेब्‍यूटेंट लियाम लिविंगस्‍टोन 27* और डेविड मलान 16* रन बनाकर नाबाद रहे।

इस जीत के साथ ही इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। अब सीरीज का तीसरा व निर्णायक मैच रविवार को पुणे में खेला जाएगा। जॉनी बेयरस्‍टो को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इंग्‍लैंड की पारी का हाल

337 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड को ओपनर्स जेसन रॉय (55) और जॉनी बेयरस्‍टो ने धमाकेदार शुरूआत दिलाई। दोनों ने केवल 16.3 ओवर में 110 रन की साझेदारी कर डाली। रोहित शर्मा और रिषभ पंत के संयुक्‍त प्रयास से रॉय रनआउट हुए और इंग्‍लैंड को पहला झटका लगा। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 52 गेंदों में सात चौके और एक छक्‍के की मदद से 55 रन बनाए।

इसके बाद जॉनी बेयरस्‍टो (124) और बेन स्‍टोक्‍स (99) ने दूसरे विकेट के लिए 175 रन की साझेदारी की। बेयरस्‍टो और स्‍टोक्‍स ने कई आकर्षक शॉट्स लगाए कि भारतीय टीम के खिलाड़ी उसे बस देखते ही रह गए। स्‍टोक्‍स ने 40 गेंदों में 50 रन बनाए थे और इसके बाद अगली 9 गेंदों में उन्‍होंने पूरी तरह बाजी पलट दी। स्‍टोक्‍स शतक पूरा करने से चूक गए। उन्‍हें भुवनेश्‍वर कुमार ने रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करा दिया। 

इसके बाद प्रसिद्ध कृष्‍णा ने जॉनी बेयरस्‍टो को कवर्स में कप्‍तान कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया। फिर कृष्‍णा ने इंग्लिश कप्‍तान जोस बटलर को खाता भी नहीं खोलने दिया और क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया।

टीम इंडिया की पारी का हाल

इससे पहले केएल राहुल (108), रिषभ पंत (77) और कप्‍तान विराट कोहली (66) की उम्‍दा पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 336 रन बना लिए हैं। क्रुणाल पांड्या 12* रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्‍लैंड द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही है। शिखर धवन (4) को रीस टॉपले ने स्‍टोक्‍स के हाथों कैच आउट कराया और मेजबान टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद रोहित शर्मा (25) ने थोड़ी आक्रमकता दिखाई और पांच बाउंड्री जमाई। मगर सैम करन की गेंद पर वो राशिद को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

37 रन पर दो विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी को कप्‍तान विराट कोहली (66) और केएल राहुल ने संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 121 रन की शतकीय साझेदारी की और स्‍कोर 150 रन के पार पहुंचाया। आदिल राशिद ने एक बार फिर भारतीय कप्‍तान को अपनी फिरकी के जाल में उलझाया और विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया। कोहली ने 79 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 66 रन बनाए।

कोहली के जाने के बाद केएल राहुल (108) को रिषभ पंत (77) के रूप में अच्‍छा जोड़दार मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी कर ली थी। राहुल ने इस बीच अपने वनडे करियर का 10वां शतक पूरा किया जबकि पंत ने वनडे टीम में वापसी का जश्‍न आक्रामक अर्धशतक जमाकर मनाया। टॉम करन ने टॉपले के हाथों कैच कराकर राहुल की पारी का अंत किया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 114 गेंदों में 7 चौके और दो छक्‍के की मदद से 108 रन बनाए।

फिर रिषभ पंत ने हार्दिक पांड्या (35) के साथ तेजी से 37 रन जोड़े। टॉम करन ने तब पंत को रॉय के हाथों झिलवाया। फिर टॉपले ने हार्दिक पांड्या की मनोरंजक पारी का अंत किया और रॉय के हाथों कैच आउट कराया। पंत ने 40 गेंदों में तीन चौके और सात छक्‍के की मदद से 77 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने केवल 16 गेंदों में 1 चौके और चार छक्‍के की मदद से 35 रन बनाए। इंग्‍लैंड की तरफ से रीस टॉपले और टॉम करन को दो-दो विकेट मिले। आदिल राशिद और सैम करन के खाते में एक-एक विकेट आया।

इंग्‍लैंड ने लियाम लिविंगस्‍टोन को वनडे क्रिकेट में डेब्‍यू का मौका दिया है। वहीं टीम इंडिया ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में केवल एक बदलाव किया है। चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह रिषभ पंत को शामिल किया गया है। सूर्यकुमार यादव के डेब्‍यू का इंतजार और बढ़ गया है।

बता दें कि इंग्‍लैंड की कप्‍तानी आज जोस बटलर कर रहे हैं क्‍योंकि नियमित कप्‍तान इयोन मोर्गन उंगली में चोट के कारण शेष सीरीज से बाहर हो गए हैं। वहीं विराट कोहली टीम इंडिया का नेतृत्‍व कर रहे हैं। इंग्‍लैंड की टीम आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में 122 रेटिंग के साथ नंबर-1 पर है। वहीं भारतीय टीम 118 रेटिंग के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज है।

याद हो कि तीन मैचों की वनडे सीरीज में इस समय विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया 1-0 की बढ़त पर है। पहले वनडे में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 66 रन से मात दी थी। आज इंग्‍लैंड के लिए करो या मरो का मुकाबला है जबकि टीम इंडिया टेस्‍ट और टी20 इंटरनेशनल सीरीज के समान एक बार फिर सीरीज जीत के इरादे से मैदान संभालेगी।

इंग्‍लैंड की टीम अपने कप्‍तान इयोन मोर्गन और सैम बिलिंग्‍स की चोट से परेशान है। देखना होगा कि इन दोनों की जगह आज मैदान कौन संभालता है। वहीं भारतीय टीम को भी रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर का विकल्‍प खोजना है। सूर्यकुमार यादव का वनडे डेब्‍यू तय माना जा रहा है।

दोनों टीमें:

भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्‍तान), रिषभ पंत, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्‍वर कुमार और प्रसिद्ध कृष्‍णा।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्‍टो, बेन स्‍टोक्‍स, डेविड मलान, जोस बटलर (कप्‍तान और विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्‍टोन, मोईन अली, सैम करन, टॉम करन, आदिल राशिद और रीस टॉपले।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर