धमाकेदार लोकेश राहुल की एक और धुआंधार पारी, फिर 600 पार, सहवाग का रिकॉर्ड भी तोड़ा

KL Rahul IPL record, Orange Cap 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2021) में पंजाब किंग्स के कप्तान ने एक बार फिर दिखा दिया कि उनकी निरंतरता का कोई जवाब नहीं। इस बार वीरेंद्र सहवाग को भी पीछे छोड़ा।

KL Rahul against CSK in IPL 2021
केएल राहुल (BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2021 में केएल राहुल की एक और धमाकेदार पारी
  • चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शतक जड़ने से दो रन से चूक गए
  • राहुल ने वीरेंद्र सहवाग का शानदार रिकॉर्ड भी तोड़ा

KL Rahul IPL Record, CSK vs PBKS: आईपीएल 2021 में गुरुवार को चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच खेला गया मुकाबला बेहद दिलचस्प रहा। एक तरफ थी इस सीजन की दूसरी नंबर की टीम चेन्नई सुपर किंग्स जबकि दूसरी तरफ थी पंजाब किंग्स की टीम जो शीर्ष-4 से बाहर थी। मैच में एक खिलाड़ी का दबदबा साफ-साफ दिखाई दिया। इस खिलाड़ी ने अकेले दम पर धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स के होश उड़ा डाले। ये खिलाड़ी और कोई नहीं, बल्कि पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल हैं।

इस आईपीएल मैच में पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स की टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर सिर्फ 134 रन ही बना सकी। इस दौरान पंजाब की तरफ से अर्शदीप सिंह और क्रिस जॉर्डन 2-2 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। वहीं रवि बिश्नोई ने धोनी को बोल्ड करके बड़ी सफलता हासिल की जबकि मोहम्मद शमी ने भी एक विकेट लिया।

जवाब में केएल राहुल गरज उठे

इसके बाद जब लक्ष्य का पीछा करने की बारी आई तो पंजाब किंग्स के कप्तान व ओपनर केएल राहुल 'वन मैन आर्मी' साबित हुए। पंजाब किंग्स ने 46 रन पर एक ही ओवर में अपने पहले दोनों विकेट गंवा दिए जबकि 80 रन के स्कोर तीसरा विकेट भी गिरा। लेकिन इस कठिन पिच पर एकमात्र केएल राहुल थे जो अलग ही अंदाज में नजर आ रहे थे। उन पर ना पिच का कोई असर था और ना विरोधी गेंदबाजों का। राहुल ने 25 गेंदों में अर्धशतक जड़ा और उसके बाद भी खेलते रहे। उनके शतक से दो रन पहले ही पंजाब जीत गई लेकिन राहुल ने 42 गेंदों में नाबाद 98 रनों की पारी खेलकर दिल जीत लिए। उनकी इस पारी में 7 चौके और 8 छक्के शामिल थे।

बार-बार लगातार, ऐसी निरंतरता देखी है? (KL Rahul last 4 IPL seasons)

केएल राहुल ने इसी के साथ आईपीएल 2021 में 600 रन का आंकड़ा भी पार कर लिया है। ऑरेंज कैप इस समय उन्हीं के पास है। वैसे ये पहला मौका नहीं है कि राहुल ने ये कमाल किया है। पिछले चार आईपीएल सीजन में राहुल ने लगातार चार बार 500 रन का आंकड़ा पार किया, जिसमें से तीन बार वो 600 रन के पार गए हैं। ये हैं आंकड़े

आईपीएल 2018 - 659 रन

आईपीएल 2019 - 583 रन

आईपीएल 2020 - 668 रन

आईपीएल 2021 - 626 रन

वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड भी टूटा

इसके अलावा लोकेश राहुल ने पूर्व भारतीय बल्लेबाज व पंजाब किंग्स के पूर्व कप्तान वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड भी तोड़ डाला। आईपीएल कप्तानों द्वारा लक्ष्य का पीछा करते समय नॉट आउट रहकर सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तानों में लोकेश राहुल ने सहवाग को पीछे छोड़कर अब दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया है। वो शीर्ष पर मौजूद विराट कोहली से 10 रन से पीछे रह गए। ये हैं इस मामले में टॉप-3 खिलाड़ी-

विराट कोहली - पुणे के खिलाफ नाबाद 108 रन - आईपीएल 2016

केएल राहुल - चेन्नई के खिलाफ नाबाद 98 रन - आईपीएल 2021

वीरेंद्र सहवाग - चार्जर्स के खिलाफ नाबाद 94 रन - आईपीएल 2008

गुरुवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेला गया मुकाबला पंजाब किंग्स का इस सीजन में अंतिम लीग मुकाबला था। इस मैच में चेन्नई के फाफ डुप्लेसिस ने भी 76 रनों की पारी खेली, जिसके साथ ही वो अब ऑरेंज कैप की दौड़ में दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर