आखिरकार 'बूम-बूम बुमराह' ने आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा बॉलिंग रिकॉर्ड भी बना डाला

Jasprit Bumrah: मुंबई और दिल्‍ली के बीच क्‍वालीफायर 1 में जसप्रीत बुमराह ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्‍होंने आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा गेंदबाजी रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। जानिए बुमराह की उपलब्धियां।

jasprit bumrah ipl
जसप्रीत बुमराह आईपीएल 

मुख्य बातें

  • जसप्रीत बुमराह ने क्‍वालीफायर-1 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ चार विकेट झटके
  • बुमराह आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बने
  • बुमराह ने अपने आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया

दुबई: मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने गुरुवार को आईपीएल 2020 के पहले क्‍वालीफायर में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बल्‍लेबाजों पर अपना कहर बरपाया। ऐसा लगा कि पुराने जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई, जिनकी गेंदों को समझना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है। बुमराह ने दुबई के मैदान में अपने आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए टी20 लीग इतिहास का सबसे बड़ा गेंदबाजी रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। जी हां, अब जसप्रीत बुमराह आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

आईपीएल 2020 के पहले क्‍वालीफायर के बाद जसप्रीत बुमराह के 27 विकेट हो गए हैं। उन्‍होंने एक सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में भुवनेश्‍वर कुमार का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2017 में कुल 26 विकेट चटकाए थे। बुमराह ने गुरुवार को 4 ओवर के कोटे में एक मेडन सहित 14 रन देकर चार विकेट झटके। उन्‍होंने शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मार्कस स्‍टोइनिस और डेनियल सैम्‍स को अपना शिकार बनाया।

बुमराह का रिकॉर्ड

बता दें कि दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में मुंबई इंडियंस ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 200 रन बनाए। जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 143 रन ही बना पाई। जसप्रीत बुमराह ने चौथा विकेट लेते ही इतिहास रच दिया। वह आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।

जसप्रीत बुमराह - 27 (2020*)
भुवनेश्‍वर कुमार - 26 (2017)
हरभजन सिंह - 24 (2013)
जयदेव उनादकट - 24 (2017)

जसप्रीत बुमराह का क्‍वालीफायर में धमाका

जसप्रीत बुमराह ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ न सिर्फ अपने आईपीएल करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन किया बल्कि आईपीएल के क्‍वालीफायर में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन में अपना नाम भी दाखिल कराया। आईपीएल क्‍वालीफायर, सेमीफाइनल या फाइनल में सबसे शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन करने के मामले में जसप्रीत बुमराह संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। बता दें अब तक इस मामले में सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डग बोलिंजर का है, जिन्‍होंने 2010 में सीएसके की तरफ से खेलते हुए डेक्‍कन के खिला 13 रन देकर चार विकेट झटके थे।

धवल कुलकर्णी और जसप्रीत बुमराह इस खास क्‍लब में संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। धवल कुलकर्णी ने 2016 में गुजरात लायंस की तरफ से खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ 14 रन देकर चार विकेट झटके थे। वहीं जसप्रीत बुमराह ने गुरुवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ 14 रन देकर चार विकेट झटके।

आईपीएल क्‍वालीफायर्स/ सेमीफाइनल/ फाइनल में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

  • 4/13 - डग बोलिंजर, सीएसके बनाम डेक्‍कन, 2010
  • 4/14 - धवल कुलकर्णी, गुजरात बनाम आरसीबी, 2016
  • 4/14 - जसप्रीत बुमराह, मुंबई बनाम दिल्‍ली, 2020

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर